UPI के 10 Benefits, क्यों बेहतर है UPI दूसरे Payment Methods से

benefits of upi

UPI के बारे में बहुत ज्यादा knowledge नहीं है अभी भी लोगो को लेकिन ये काफी important पेमेंट सिस्टम है। Digital wallet जैसे Paytm, Mobikwik वगैरह ये काफी पॉपुलर हो चुके है, लोगो को सुविधा काफी है बहुत fast आपका पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

Same चीज UPI में भी होती है लेकिन इसमें digital wallet के साथ-साथ online banking के भी फायदे आपको मिल जाते है, और ये दोनों ही फायदे जब एक साथ मिल जाते है यानि combine हो जाते है तो UPI system बन जाता है।

मेरे हिसाब से ये हर payment system से बेहतर है चाहे हम cash की बात करे या online banking system की, चाहे हम credit/debit कार्ड की बात करे या फिर digital wallets की। UPI पेमेंट सिस्टम क्यों इतना बेहतर है यही जानेंगे इस पोस्ट में, बात करेंगे UPI इस्तेमाल करने के 10 Benefits के बारे में। पर उससे पहले UPI के basics जान लेते है।

What is UPI? How UPI Works

UPI का full form है Unified Payment Interface जिसको लॉन्च किया था National Payments Corporation of India (NPCI) ने साल 2016 में। ये RBI के under ही regulate होता है, NPCI भी RBI के under ही काम करती है।

अब आप पूछेंगे कि फिर UPI Payment system क्या है तो मै आपको बता दूँ ये सिर्फ mobile app से operate करता है, interbank transfer होता है। एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में directly पैसा transfer हो जाता है और एकदम instant होता है तो ये instant real time money transfer सिस्टम है।

Transaction Limits of UPI

अगर BHIM app की बात करे जो UPI की बेस है गवर्नमेंट की official app है उसमे daily transaction limit है 40,000 Rs और per transaction limit है 20,000 Rs.

एक दिन में 10 transactions कर सकते है लेकिन merchant transactions जैसे कि shopping करते है या किसी दुकान पर transaction करते तो उसकी कोई limit नहीं है।

Transaction Limits of 3rd party UPI apps

3rd party private apps के अंदर transaction limit 1 lakh/day की है और per transaction limit भी 1 lakh है।

यहाँ भी एक दिन में आप 10 transactions कर सकते है और merchant transactions पर कोई लिमिट नहीं है, आप जितना चाहे उतना shopping कर सकते है जब तक आपके बैंक अकाउंट में पैसे खत्म ना हो जाये।

आपने basics जान लिया UPI पेमेंट के, अब बात करते है इसके 10 benefits के बारे में।

10 Benefits of UPI Payments

NO LOSS OF INTEREST :

UPI में आपका इंटरेस्ट lose नहीं होता है, क्योंकि यहाँ पर account to account ट्रांसफर हो रहा है directly. जैसे Paytm, Amazon Pay, Ola Money या किसी दूसरे कंपनी के Wallet के अंदर अगर आपने पैसे डाल दिए तो वहाँ पर आपको कोई इंटरेस्ट नहीं मिलता है।

और UPI में क्योंकि bank account to bank account ट्रांसफर हो रहा है इसीलिए यहाँ पर आपका इंटरेस्ट lose नहीं होता है, बैंक की तरफ से आपके अकाउंट में रखे गए रुपये पर जो इंटरेस्ट दिया जाता है वो continue रहेगा।

TRANSFER ANYTIME 24×7 :

UPI में आप anytime 24×7 पेमेंट कर सकते है जैसे IMPS में होता है। In fact अगर आप इंटरनेट बैंकिंग use करते है तो आपको पता होगा वहाँ पर पहले Beneficiary को add करना पड़ता है और Beneficiary add करने में ही 2 घंटे का समय लग जाता है।

Beneficiary add कर देने के बाद भी जब आप transaction कर देते है, अगर NEFT/RTGS से किया है तो हो सकता है कि same day पर transaction ना हो। अच्छी बात ये है कि UPI Payment Gateway में ऐसा कोई सिस्टम नहीं है, आप तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते है किसी को भी।

INSTANT MONEY TRANSFER :

Digital Wallets में जैसे आप 2-3 सेकंड में पैसे ट्रांसफर कर सकते है, उसी तरह UPI में भी आप instant पैसे ट्रांसफर कर सकते है। फर्क सिर्फ इतना है कि UPI में bank account to bank account पैसा ट्रांसफर हो रहा है, जो कि बहुत जरुरी है।

MULTIPLE PAYMENT MODES :

UPI में आपको multiple modes of payment मिलते हैUPI ID को इस्तेमाल करके पैसे भेज सकते है, इसके अलावा आप किसी के मोबाइल नंबर पर पैसे भेज सकते है, पर उनका मोबाइल नंबर उनके बैंक अकाउंट से Link होना चाहिए तभी ये संभव है।

Same उसी तरह आधार नंबर पर भी पैसे भेज सकते है, condition वही है आधार नंबर बैंक से Link होना चाहिए जो कि आजकल सभी का है।

क्योंकि सभी बैंको ने मोबाइल नंबर और आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। Account Number और IFSC का इस्तेमाल करके भी UPI से पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है।

एक और mode of payment आपको मिलता है QR कोड, जब आप BHIM UPI में register करते है तो आपको एक unique QR Code भी मिलता है। आप चाहे तो QR Code का use करके भी पेमेंट ट्रांसफर कर सकते है। आपको बहुत सारे Payment modes मिल जाते है UPI Payments के अंदर।

ALL TYPES OF PAYMENT

UPI system में आप हर तरीके का पेमेंट कर सकते है, अगर आपको किसी दोस्त को पैसे भेजना है या किसी रिश्तेदार को पैसे ट्रांसफर करना है, इस तरह के पेमेंट भी आप UPI में कर सकते है।

आप अपने utility bills की पेमेंट कर सकते है जैसे पानी का बिल, बिजली बिल, पोस्टपेड या लैंडलाइन फ़ोन का बिल इत्यादि पेमेंट कर सकते है।

आप चाहे तो इन सब bills का पेमेंट automatic भी सेट कर सकते है जिससे हर महीने की तय तारिख पर आपके सारे bills का पेमेंट आपके बैंक अकाउंट से ही होता रहेगा।

जब आप बाहर कहीं shopping करने जाते है तो वहां भी merchant payment हो जाता है, आप रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते है वहां भी UPI payment कर सकते है

Online shopping भी कर सकते है, online invoice payment भी आ गया है UPI 2 के अंदर जो 2018 में लॉन्च हुआ है। अगर आप डिलीवरी कराते है किसी e-commerce site से, शॉपिंग करते है या खाना मंगवाते है ऑनलाइन Zomato और Swiggy जैसे food delivery app se वहां भी UPI payment कर सकते है।

आप travel tickets बुक कर सकते है train, flight, bus हर जगह UPI payment acceptable है। BHIM UPI एप्प में आप mandates भी लगा सकते है, mandates का मतलब है frequency और validity लगाना चाहते है।

मान लीजिये हर महीने आपको कहीं पेमेंट करना है, जैसे आपको rent भरना है किसीको तो वहां पर आप एक mandate लगा सकते है। या फिर आप एक fixed time पर पेमेंट करना चाहते है किसीको, online shopping करते है आप तो कई बार लोगो को लगता है कि नहीं मैं डिलीवरी होने पर ही पैसे दूंगा।

आप इस तरह के पेमेंट भी UPI में कर सकते है, आप date और time fix कर सकते है, जैसे ही आपके आर्डर किये गए सामान की डिलीवरी होगी तब आपकी पेमेंट कट जाएगी। ये सारी सिस्टम और सुविधाएँ आपको UPI पेमेंट के अंदर मिल जाता है।

NEGLEGIBLE TRANSACTION CHARGES

UPI पेमेंट में आपको neglegible charges देने पड़ते है transaction के।

मैंने BHIM एप्प use किया है, Google Pay use किया है और अभी कुछ महीनो से Kotak bank का एप्प use कर रहा हूँ, वहां पर मेरे कोई UPI charges नहीं कटे किसी भी एप्प में हो सकता है कुछ बैंक अपने charges लगा दे, तो वो भी बहुत कम charges होते है Upto 50 Paise/transaction होता है।

लेकिन अगर आप NEFT, RTGS use करते है तो वहां पर आपको charges ज्यादा देने पड़ते है per transaction के लिए 5, 10, 15 Rs लग सकते है आपके transaction के ऊपर, तो थोड़े से transaction charges ज्यादा होते है NEFT/RTGS में।

और अगर आप digital wallets use करते है तो इसमें ऐसा है कि अगर आप digital wallet to digital wallet ट्रांसफर कर रहे है तब तो कोई चार्ज नहीं लगता है, लेकिन अगर आप digital wallet में से पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करते है तो 3-4% charges देना पड़ता है ये हर wallet service की कहानी है।

Paytm भी 5% charge करता है अगर आप wallet से पैसे बैंक में ट्रांसफर करना चाहते है तो। अच्छी बात ये है कि UPI में ये सारे charges नहीं होते है, क्योंकि UPI से direct bank account to bank account ट्रांसफर होता है

SECURED TRANSACTIONS

काफी secure transactions होते है UPI के, यहाँ पर आपको single click 2 factor authentication मिलता है।

Security की बात करे तो आपका Transaction ID जैसे कि UPI ID, Mobile Number या QR Code use होता है ट्रांसक्शन के लिए और दूसरा आपको एक PIN भी देना होता है ट्रांसक्शन को confirm करने के लिए।

देखा जाये तो ये काफी Secure ट्रांसक्शन है जिसको NPCI control करता है। एक और security हो जाता है कि आपको किसी तरह की कोई details शेयर नहीं करना है, ना ही कोई अकाउंट नंबर देना है, ना ही बैंक डिटेल्स देना है और ना ही IFSC code देना है किसीको। आपको सिर्फ UPI ID देना है उसी से पैसे ट्रांसफर हो जाते है।

SEND & REQUEST MONEY

Send और request दोनों ही option मिल जाते है आपको UPI payment में, send के option से आप किसी का UPI ID, Mobile Number, Aadhaar Number इस्तेमाल करके पैसे भेज सकते है।

दूसरा option है Request Money, आप किसी को भी money request कर सकते है, जब वो agree करेगा तो अपना PIN डालेगा और automatically ट्रांसक्शन हो जायेगा।

Request करते समय amount आप खुद सेट करते है और दूसरी पार्टी accept करती है।

आप कहीं shopping करने जाते है कुछ सामान खरीदते है, वहां merchant अपनी सारी डिटेल्स डालेगा आप अपना UPI ID उसे देंगे और आपके UPI मोबाइल एप्प में पेमेंट की notification आ जायेगा।

आपको सिर्फ पेमेंट की amount चेक करना है और agree करना है, इतने से ही merchant को पेमेंट चला जाता है, है न बिलकुल simple.

ADD MULTIPLE ACCOUNTS IN SINGLE APP

आप एक ही एप्प के अंदर multiple accounts add कर सकते है, BHIM एप्प के अंदर तो आप single account ही add कर सकते है लेकिन दूसरे Online Payment Apps जैसे Google Pay, PhonePe और भी कंपनियों के एप्स है जिसके अंदर आप multiple accounts add कर सकते है और एक ही एप्प से सारे accounts को मैनेज कर सकते है।

आप अपना बैलेंस चेक सकते है, transactions कर सकते है।

LINK OVERDRAFT ACCOUNT

क्या आप overdraft facility का use करते है, आप अगर कोई बिजनेसमैन है तो आप अपने overdraft अकाउंट को भी link कर सकते है UPI Payment App के साथ।

For example – अगर आपके अकाउंट में 50,000 Rs. ही है और आपको 70,000 Rs. की transaction कहीं पर करना है, होता है कभी-कभी आपको requirement अचानक से आ जाती है।

ऐसे में अगर आपका overdraft अकाउंट से link होगा तो आप UPI के माध्यम से transaction आसानी से कर पाएंगे।

OFFLINE TRANSACTION (Advantage of BHIM UPI)

BHIM app के users के लिए ये extra facility है, अपने मोबाइल के dial pad में *99# दबाकर आप इस facility को इस्तेमाल कर सकते है।

By-Chance कभी आपका इंटरनेट नहीं चल रहा हो या आप किसी ऐसी जगह पर गए हो, गांव में जहाँ इंटरनेट नहीं है पर मोबाइल नेटवर्क है वहां आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है। *99# dial करे और पेमेंट करे। पर ध्यान रहे ये सुविधा सिर्फ उसी नंबर पर काम करेगा जिससे आपने BHIM UPI में रजिस्टर किया है।

मैंने आपको वो सारे benefits बताया कि एक उपभोक्ता के तौर पर आपको क्या फायदा होगा UPI payment system से, अगर आप UPI नहीं use करते है तो आपको definitely कोई न कोई UPI एप्प जरूर use करना चाहिए।

इकॉनमी को भी काफी ज्यादा फायदा होने वाला है UPI payment system से।

अगर cash का use कम होगा तो black money का usage भी कम होगा, Paperwork कम होगा, ATM maintain नहीं करने पड़ेंगे इतने सारे, डिजिटल इकॉनमी को बढ़ावा मिलेगा

In fact अगर आप स्मार्टफोन के usage देखे india में तो ये काफी तेज़ी से फैलता जा रहा है। जितने भी आपके debit cards और credit cards है उनका penetration काफी कम है स्मार्टफोन की तुलना में।

लोगो को UPI पेमेंट सिस्टम use करना ज्यादा आसान पड़ेगा और क्योंकि अब ज्यादातर लोग smartphone use कर लेते है ऐसे में उनके लिए UPI के apps use करना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है।

मैं उम्मीद करता हूँ आप इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदार और परिजनों के साथ शेयर जरूर करेंगे और उन्हें भी digital payment करने के लिए बढ़ावा देंगे। Thank You!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *