भारत के Top 10 Best Adventure Places जो खतरनाक तो है पर साहसिक भी

आपलोगों में जितने हिम्मतवाले और खतरों के खिलाड़ी है, जो कहते है हम किसी से कम नही उनके लिए Best Adventure Places in India आज के ब्लॉग-पोस्ट में ऐसी जगहों के बारे में जानकारी लाया हूँ जिनको देखकर जहाँ कमजोर दिल वालो के दिल बैठ जायेंगे, वहीँ जो जिंदगी के चुनौतियों का सामना करने और दिल दहला देने वाले कारनामों को बाएं हाथ का खेल समझते है वो बेचैन हो जायेंगे कि कब मौका मिले और कब वो इन जगहों को स्वयं जाकर देखे।

Top 10 Best Adventure Places in India

लेकिन इसके साथ ही मै अपने उन पाठको को भी निराश नही करूँगा जो कम उम्र या ज्यादा उम्र की वजह से इन जगहों पर नही पहुँच सकते। ठीक पकड़े है! बच्चो और व्यस्को का भी मैंने ख्याल रखा है, उन्हें अवश्य साथ ले जाइएगा घुमने का असली मज़ा तो सबके साथ ही आता है तो चलिए अपनी यात्रा प्रारंभ करते है।

10) Scuba Diving of Andaman

अंडमान में पोर्ट-ब्लेयर पहुँचने के दो तरीके है, हर बड़े शहर से हवाई जहाज से और अगर आप समुंद्री यात्रा का भी आनंद उठाना चाहते है तो कोलकाता, विशाखापट्नम (Vizag) या चेन्नई से जहाज द्वारा।

अंडमान के Havelock Island वर्तमान में (Swaraj), Passage Island या किसी भी आइलैंड पर स्कूबा डाइविंग के रोमांच का आनंद उठाइये और देखिये Coral Reefs, Scorpion Fish, Sharks और Octopus.

Top 10 Best Adventure Places in India

घबराइये नही, आपकी सुरक्षा का पूरा इंतज़ाम किया जाता है और एक राज़ की बात बता दे हनीमून के लिए ये बहुत बढ़िया जगह है लेकिन जाइए जनवरी और मई के बीच ही।

9) White River Rafting in Rishikesh

जब बात Best Adventure Places in India की कर रहे है तो ऋषिकेश को कैसे भूल सकते है। ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग के दीवानों की जगह है, यहां आप लोगो को राफ्टिंग करते देख सकते है।

Top 10 Best Adventure Places in India

गंगा का पवित्र जल चट्टानों से टकराने से पैदा होने वाला सफ़ेद फैन, हर पल उठती-गिरती राफ्ट का खतरा, हिमालय की हरी भरी पहाड़िया और वादियाँ एक ऐसा माहौल पैदा करते है कि लगता है अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है।

लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि बिना किसी एक्सपर्ट के खुद राफ्टिंग की हिम्मत ना करे, मै नही चाहता कि आप वक़्त से पहले असली स्वर्ग में पहुँच जाये। ऋषिकेश तो आप कहीं से भी पहुँच सकते है बस बरसात के वक़्त ना जाये।

8) Jim Corbett Safari Uttarakhand

उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट पार्क में रोमांच तो खूब है लेकिन कोई खतरा नही है, तो अक्टूबर से जून के बीच सपरिवार खासकर बच्चो के साथ अवश्य जाईये और पूरी सुरक्षा के बीच खुली जीप में खुले में घूमते खतरनाक जानवरो के बीच घूमिये।

Top 10 Best Adventure Places in India

इससे बच्चो के मन का डर भी दूर होगा और उन्हें सिख मिलेगी कि यदि पेट भरा हो और उन्हें छेड़ा न जाये तो ये जानवर आपकी तरफ ध्यान भी नही देते। इस पार्क का एरिया इतना बड़ा है कि यहां बिहार, यूपी और उत्तराखंड जहाँ से आपको सुविधा हो पहुंचा जा सकता है।

7) Chadar Trek in Ladakh

जनवरी-फ़रवरी में जब दिन का तापमान -5 से -15 और रात का तापमान -20 से -30 डिग्री तक गिर जाता है, तब लद्दाख में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित Zanskar नदी जम जाती है और तैयार हो जाता है दुनिया का सबसे मुश्किल और सुंदर 62 किलोमीटर लम्बा Chadar Trek in Ladakh.

Top 10 Best Adventure Places in India

और जिस इंसान ने चाँद पर चलकर दिखा दिया, जिसने सारे पहाड़ और सात समुंदर पार कर लिए और ताकतवर नदियों को बाँध दिया उसपर पैदल चलकर आदमी की हिम्मत और ताकत का सबूत पेश करता है। आप भी अगर जा सकते है तो अवश्य जाइए, आपका आत्मविश्वास सौ गुना बढ़ जायेगा।

6) Manali to Leh (Bike Trip)

अगर आपको मोटर बाइक चलाने का नशा है तो आपको इस ट्रैक पर सफ़र करने में ज़िन्दगी का मज़ा आ जायेगा। समुंद्र से 11,500 फीट की ऊंचाई पर बनी हुई इस खुबसूरत सड़क की लम्बाई करीब 500 किलोमीटर है।

Top 10 Best Adventure Places in India

बर्फ से ढंके पहाड़ो के बीच झीलों को देखने का मज़ा, प्राकृतिक सौंदर्य, ठंडी हवा और खाली सड़क पर मनमानी रफ़्तार का रोमांच आपको ऐसा अनुभव देंगे जिसे आप ज़िन्दगी भर भूल नही सकेंगे। यहां आने का समय जुलाई से सितम्बर तक का है, तो कर लीजिये अपनी बाइक तैयार और इस जुलाई में कर ही डालिए ये सफ़र।

5) Skiing in Gulmarg

मुझे मालूम है कि आप में से बहुत सारे लोग स्कीइंग के शौक़ीन होंगे और इस फिराक में रहते होंगे कि कब मौका मिले और किसी अच्छी सी जगह स्कीइंग करने निकल पड़े। ऐसे लोगो को मै Suggest करूँगा धरती के स्वर्ग कश्मीर में गुलमर्ग जो कि श्रीनगर एअरपोर्ट से केवल 50 किलोमीटर दूर है।

Top 10 Best Adventure Places in India

स्कीइंग पॉइंट 4000 मीटर की उंचाई पर है जहाँ पहुँचने के लिए Gondola सर्विस उपलब्ध है और स्कीइंग करने के लिए अनगिनत Alpines और ग्लेशियर उपलब्ध है, तो इस साल अप्रैल से दिसंबर के बीच अपना स्कीइंग किट पैक कीजिये और चल दीजिये गुलमर्ग की ओर।

4) Hot Air Ballooning in Jaipur

आपलोगो में से बहुतो ने हवाई यात्रा की होगी लेकिन शायद कभी हॉट एयर बैलून में नही बैठे होंगे, तो इसी साल नवम्बर से जून के बीच पहुँच जाइए राजस्थान की राजधानी जयपुर और लीजिये हॉट एयर बैलून का मज़ा।

Top 10 Best Adventure Places in India

जब बैलून ऊपर हवा में केवल हवा के सहारे भटकता है तब जो रोमांच होता है और जयपुर शहर, आस-पास फैली अरावली की पहाड़िया और रेगिस्तान एक ऐसा नज़ारा पेश करते है जो कि बैलूनिंग के अलावा संभव ही नही है। फिर इसको आप सपरिवार एन्जॉय कर सकते है क्योंकि ये रोमांचक तो है लेकिन खतरनाक बिलकुल भी नही है।

3) Surfing in Goa

Banana Surfing का Boat केले की शक्ल का होता है जिस वजह से इसको ये नाम मिला है, जिन्हें पानी की ओर खास तौर से Sea Sports में मज़ा आता है उन्हें इसका मज़ा जरुर ही उठाना चाहिए।

Top 10 Best Adventure Places in India

गोवा के शांत बीच और नीले पानी में जब किनारे से टकराकर लौटती हुई लहरें पर बोट उठता है तो सफ़र का जो आनंद और रोमांच का अनुभव होता है, उसका सिर्फ अनुभव किया जा सकता है बयां नही। तो बरसात का मौसम छोड़कर कभी भी गोवा जाइए और Banana सर्फिंग का मज़ा लीजिये।

2) Skydiving in Mysore

चलिए हम आपको सबसे खतरनाक skydiving के गढ़ मैसूर ले चलते है, Skydiving में छोटे ट्रेनर हवाई जहाज से 6000-10000 फीट की ऊंचाई से  पैराशूट के सहारे कूदा जाता है।

Top 10 Best Adventure Places in India
Places to visit in Summer in South India

अब ये कोई ऐसा काम तो है नही कि तैरना सीखे और पानी में कूद पड़े, तो वहां ऐसा इंतज़ाम है और पहले आपको ट्रेनिंग दी जाती है तब आपको कूदना सिखाया जाता है। इसलिए ये है तो खतरनाक लेकिन एक बार सीख जाने के बाद दुनिया का सबसे रोमांचक कारनामा भी है।

1) Kayaking in Aguada River

अगर आप गोवा घुमने जाते है और कायाकिंग नही करते है तो समझिये कि आपकी ट्रिप अधूरी रह गयी। इसके लिए अक्टूबर से मई के बीच में आपको गोवा के Aguada Beach जाना होगा जो कि Dabolim इंटरनेशनल एअरपोर्ट से केवल 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Top 10 Best Adventure Places in India

Kayaking में आप एक छोटी सी टोंगी में नदी के शांत पानी में अकेले ही घूम कर किनारों की खूबसूरती का और खुद नाव चलाने का मज़ा ले सकते है।

दोस्तों, आज के लिए इतना ही उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट Top 10 Best Adventure Places in India पसंद आई होगी अब इसे Share करने की जिम्मेदारी आपकी। धन्यवाद् ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *