फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? सोशल मीडिया से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

मैंने कई कारणों से इस ब्लॉग पोस्ट को लिखने का फैसला किया। सबसे पहले, बहुत सारे विशेषज्ञ हैं जो लगातार सलाह देते हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? फेसबुक पर कैसे सामान बेचना है? जबकि वास्तव में वे खुद फेसबुक पर कुछ नहीं बेच रहे हैं। निजी तौर पर, मैं खुद फेसबुक पर काम करके सीखना चाहता हूँ, क्या आप ऐसा नहीं चाहते?

दूसरा, पिछले कुछ वर्षों में फेसबुक ने व्यवस्थित रूप से अपने आर्गेनिक पहुंच (ट्रैफिक की मात्रा जो फेसबुक आपके फॉलोवर्स को मुफ्त में दिखाता है) को 16% से बहुत कम (कथित तौर पर अब 1% से भी कम) कर दिया है।

मेरी ऑर्गेनिक पहुंच का लेवल कभी भी हाई/अधिक नहीं रहा और मैं इस जानकारी को आपके साथ शेयर करना चाहता हूँ कि मैं इसे कैसे करता हूँ। कुछ स्पैमर्स के कारण मैं अपने फेसबुक पेज की लिंक यहाँ नहीं शेयर करने वाला, लेकिन आपको पूरी जानकारी से अवगत कराऊंगा।

facebook se paise kaise kamaye

आप शायद अब फेसबुक को नया और यूनिक न समझें, लेकिन आप इसकी लोकप्रियता को नकार नहीं सकते। अकेले भारत में ही 25 करोड़ से अधिक monthly active फेसबुक यूज़र्स हैं, जिनमें 20 करोड़ सक्रिय रूप से हर दिन सोशल नेटवर्क का उपयोग करते हैं।

इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत से लोग और कंपनियां फेसबुक से पैसा कमाने की कोशिश करते हैं। इतने विशाल संभावित दर्शकों के साथ, इस बात की पूरी संभावना है कि आप भी फेसबुक से पैसे कमा सकते है

हालांकि, फेसबुक पर पैसा कमाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। फेसबुक के विशाल आकार के कारण, भीड़ से अलग दिखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अब फेसबुक केवल चुनिंदा पोस्ट को ही किसी व्यक्ति के फ़ीड में दिखाता है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि जिन पोस्ट को आप बड़े प्यार से तैयार करते हैं और अपने फेसबुक पेज पर अपलोड करते हैं, वे आपके 2% फॉलोवर्स तक भी नहीं पहुंचेंगे।

हर बार जब कोई अपना फेसबुक फीड खोलता है तो फेसबुक एल्गोरिदम यह तय करने के लिए चार चरणों से गुजरता है कि वह कौन सी पोस्ट उस व्यक्ति को दिखाएगा:

  • इन्वेंटरी – फेसबुक एल्गोरिदम व्यक्ति के दोस्तों द्वारा शेयर की गई सभी लेटेस्ट अपडेट और उनके द्वारा फॉलो किए जाने वाले पेजों की जांच करता है।
  • सिग्नल – फिर यह यूज़र के पिछले व्यवहार के आधार पर संकेतों की एक पूरी सीरीज पर एक नज़र डालता है। इनमें शामिल हैं: पोस्ट किसने किया, कंटेंट पर खर्च किया गया औसत समय, पोस्ट पर ट्रैफिक, टैगिंग और कमेंट्स, पोस्ट कितनी जानकारीपूर्ण है और भी कई अन्य संकेत हैं। पैसा कमाने के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण संकेत यह है कि फेसबुक का एल्गोरिदम लोगों की स्थिति को पेजों से पोस्ट की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण मानता है।
  • भविष्यवाणियां – संकेत यह अनुमान लगाने का प्रयास करता है कि यूज़र किसी विशेष कहानी पर कैसे प्रतिक्रिया देगा – क्या वे इसे शेयर करेंगे, इस पर कमेंट करेंगे, इसे पढ़ेंगे या इसे अनदेखा करेंगे?
  • स्कोर – एल्गोरिथ्म संकेतों और उसकी भविष्यवाणियों के आधार पर प्रत्येक पोस्ट के लिए एक relevance स्कोर उत्पन्न करता है।

जब Facebook किसी व्यक्ति के फ़ीड को असेंबल करता है, तो वह केवल उच्चतम relevance स्कोर वाले पोस्ट को ही दिखाता है।

क्या आप एक व्यवसायी और influencer हैं, या सिर्फ एक साधारण व्यक्ति हैं?

फेसबुक मुख्य रूप से एक सोशल नेटवर्क है एक ऑनलाइन जगह जहां लोग घूम सकते हैं, मेलजोल कर सकते हैं और सामान्य रुचि की चीजें शेयर कर सकते हैं। यह एक कारण है कि फेसबुक किसी के पर्सनल अकाउंट की पोस्ट को किसी पेज की पोस्ट की तुलना में अधिक महत्व देता है।

व्यवसायों को हमेशा इसे ध्यान में रखना होगा, कंपनियों के मुकाबले लोगों के लिए पर्सनल प्रोफाइल के जरिये फेसबुक पर अपनी बात फैलाना हमेशा आसान होगा।

लेकिन यह उतना स्पष्ट नहीं है जितना कि- यदि किसी व्यक्ति के पास केवल कुछ ही फेसबुक फ्रेंड्स हैं, तो वे इस शब्द को बहुत दूर तक फैलाने में असमर्थ होंगे। जब तक कि वे कंटेंट को इतनी गहराई से शेयर करने में सक्षम न हों कि लोग इसे कई बार शेयर करते हैं और यह वायरल हो जाता है।

दूसरी ओर, यदि कोई व्यक्ति काफी संख्या में फॉलोवर्स को आकर्षित कर सकता है और फिर उनके साथ नियमित रूप से जुड़ सकता है, तो वे पाएंगे कि उनके पोस्ट कई लोगों के फ़ीड में दिखाई देंगे।

इसलिए यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोग सुनें कि आपको क्या कहना है, अपने सपोर्ट बेस को इस हद तक बनाना है कि वे आपको एक influencer मानेंगे। जब आप उस मुकाम पर पहुंच जाते हैं, तो फेसबुक पर पैसा कमाना आसान हो जाता है

हालाँकि, बिज़नेस अकाउंट को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए। यदि कोई बिज़नेस अपने अकाउंट को अच्छी तरह से संचालित करते हैं और नियमित रूप से क्वालिटी कंटेंट शेयर करते हैं, तो फेसबुक उनके प्रयासों को पहचानेगा और उनके relevance score को बढ़ाएगा। और फिर, निश्चित रूप से, फेसबुक विज्ञापन है, जो पोस्ट की पहुंच को अतिरिक्त लोगों तक पहुँचाने में मदद कर सकता है।

सबसे पहले अपना ऑडियंस बनाएं

फेसबुक पर प्रभावशाली लोगों/influencer के सफल होने का पूरा कारण यह है कि वे पहले से ही निम्नलिखित के निर्माण की प्रक्रिया से गुजर चुके हैं। आपको कई बेहतरीन पोस्ट, दिलचस्प लिंक, इमेज और अपडेट शेयर करके फेसबुक पर अपनी विशेषज्ञता का निर्माण करने की आवश्यकता है। एक व्यक्ति के रूप में वास्तव में सफल होने के लिए आपको अपनी रुचि के क्षेत्र का निर्माण करना चाहिए जहां आप एक विशेषज्ञ के रूप में पहचाने जा सकें।

जबकि कोई बिज़नेस उनके लिए मार्केट में influencers का उपयोग करना चुन सकते हैं, वे शायद स्वयं भी फेसबुक उपस्थिति के किसी न किसी रूप का निर्माण करना चाहेंगे। समय के साथ वे इसका उपयोग लोगों को अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों के रूप में पहचानने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। Philips India ने दिखाया है कि यह कैसे करना है और आज उनके पेज पर 1 करोड़ से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

आपके फ़ेसबुक फ़ैन पेज का प्राथमिक लक्ष्य एक ऐसा स्थान प्रदान करना होना चाहिए जहाँ लोग आपको जान सकें। अगर उन्हें आपकी कंटेंट पसंद है, तो वे आपको फॉलो करने आएंगे। समय के साथ, इसका मतलब है कि वे आप पर भरोसा करेंगे और अंततः वे आपसे कुछ खरीदने के लिए पैसे खर्च करने में प्रसन्न होंगे।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए असल बात कि “फेसबुक पर बेचने के लिए आपको प्रशंसकों को एक वस्तु की तरह व्यवहार करना बंद करना होगा और उन्हें अपने दोस्तों की तरह व्यवहार करना शुरू करना होगा।”

फेसबुक मार्केटप्लेस या फेसबुक buy & sell ग्रुप में आइटम बेचना

आपके लोकेशन के आधार पर आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर बिक्री के लिए विभिन्न प्रकार के सामान और सर्विसेज देखेंगे। इन्हें होम और गार्डन से लेकर कार और बाइक तक की श्रेणियों में सूचीबद्ध/लिस्टिंग किया गया है।

एक फेसबुक यूज़र उस लोकेशन का चयन कर सकता है जहां से वे बिक्री के लिए प्रोडक्ट देखते हैं। उदाहरण के लिए- आप इसे अपने घर से एक निश्चित दूरी के भीतर बिक्री के लिए सामान प्रदर्शित करने के लिए सेट कर सकते हैं, आप कीमत के हिसाब से भी फ़िल्टर कर सकते हैं।

आप अपना अतिरिक्त सामान फेसबुक मार्केटप्लेस पर रखकर कुछ पैसे कमा सकते हैं। आपको लोगों के साथ बातचीत करनी पड़ सकती है, इसलिए उस न्यूनतम कीमत को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें जिस पर आप बेचने को तैयार हैं।

इसी तरह, अधिकांश क्षेत्रों में फेसबुक पर buy & sell ग्रुप हैं। आप इन ग्रुप्स में अपना अतिरिक्त सामान बेचने वाली पोस्ट बना सकते हैं। उनके पास अक्सर सदस्यों के बारे में कुछ जानकारी होती है और इसलिए सौदेबाजी करने की कोशिश करने वाले लोगों से कम बिक्री होती है।

अपने फेसबुक फैनपेज से बेचें

कई व्यवसायों को पता चलता है कि यह मुश्किल हो सकता है। आपके फॉलोवर्स के न्यूज़ फ़ीड में आपके पेज की पोस्ट दिखाई देने के लिए पर्याप्त high relevance score बनाना आसान नहीं है।

इसलिए अपने फैन पेज का उपयोग करके फेसबुक पर पैसा कमाने के लिए आपको ऐसी कंटेंट बनाने और शेयर करने की आवश्यकता है जिसे लोग नियमित रूप से महत्व देते हैं। जैसा कि अनुभवी फेसबुक मार्केटर कहते हैं, उनका फेसबुक सेलिंग फॉर्मूला है “उपयोगी बनें + प्रामाणिक बनें + कभी-कभी बेचें = बड़ी फेसबुक बिक्री।”

यदि आप influencer marketing से जुड़े हैं, तो आपके influencers इसमें आपकी सहायता कर सकते हैं। वे उपयोगी और प्रामाणिक कंटेंट प्रदान कर सकते हैं और अपने फॉलोवर्स को आपके फैन पेज पर निर्देशित कर सकते हैं।

आप अपनी बिक्री पोस्ट की पहुंच को बेहतर बनाने के लिए कुछ फेसबुक विज्ञापन लगाने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन यह न भूलें कि ऑर्गेनिक ऑडियंस बनाने के लिए आपकी अधिकांश पोस्ट बिक्री से जुड़ी नहीं हो सकती। उन्हें आपके संभावित दर्शकों के लिए मूल्यवान और मनोरंजक होने की आवश्यकता है।

फेसबुक विज्ञापन के साथ यह याद रखना आवश्यक है कि अधिकांश फेसबुक यूज़र्स ख़रीदने के चक्र में कहाँ हैं। वे कुछ भी खरीदने के उद्देश्य से फेसबुक का उपयोग नहीं कर रहे हैं। यह गूगल पर विज्ञापन की तरह नहीं है, जहां संभावित खरीदार खरीदारी करने में मदद करने के लिए keywords की खोज करते हैं।

लोग अपने दोस्तों के साथ चैट करने के लिए फेसबुक पर आते हैं, उनके परिचित क्या कर रहे हैं यह जानने के लिए और कुत्ते-बिल्लियों की अजीब वीडियो देखने के लिए आते हैं – आपका प्रोडक्ट खरीदने के लिए नहीं।😋

इसलिए sales funnel बनाना आपकी ज़िम्मेदारी है। ऐसा करने के लिए आप अधिक से अधिक यूज़र्स तक पहुंचना चाहते हैं, इसलिए आपको विभिन्न प्रकार की कंटेंट शेयर करनी चाहिए। क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, मजेदार चुटकुलों, विवादास्पद बयानों, इन्फोग्राफिक्स और कुछ भी जो आपको लगता है कि लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगा उनके साथ शेयर करें।

उन्हें किसी न किसी रूप में उस प्रोडक्ट से संबंधित होना चाहिए जिसका आप प्रचार कर रहे हैं – या कम से कम उन लोगों के प्रकार से जो आपके प्रोडक्ट में रुचि रखते हैं। एक बार जब आप फॉलोवर्स का एक मजबूत बेस बना लेते हैं, तो आपको उनके लिए कंटेंट का प्रचार करना शुरू कर देना चाहिए। इन पोस्ट पर engagement के लेवल पर ध्यान दें और highest engagement के साथ अधिक प्रकार की कंटेंट शेयर करें।

फिर आपको समान दिखने वाली ऑडियंस को targeted ads के जरिये कंटेंट को प्रोमोट करने पर विचार करना चाहिए। हालाँकि उन लोगों ने शायद आपके बारे में पहले कभी नहीं सुना होगा, उन्होंने अपनी पिछली गतिविधियों से प्रदर्शित किया है कि उनके पास आपके समान इंटरेस्ट हैं जिन्होंने आपको फॉलो किया है। इसलिए उन यूज़र्स को अपनी कंटेंट से आकर्षित करना बहुत अधिक जटिल नहीं होना चाहिए।

अपने टॉपिक से सम्बंधित एक फेसबुक ग्रुप मैनेज करें

हालाँकि, केवल बिक्री करने पर ध्यान केंद्रित करके फेसबुक ग्रुप चलाने का कोई मायने नहीं है, लेकिन वे लोगों को यह बताने का एक उपयोगी तरीका हो सकता हैं कि आप क्या ऑफ़र करते हैं।

यदि आप इन्फॉर्मेशनल प्रोडक्ट बेचते हैं तो फेसबुक ग्रुप विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं। आप एक ग्रुप बना सकते हैं जहाँ सदस्यों को एक-दूसरे की मदद करने और विचार शेयर करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। एक बार फिर आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप ग्रुप के सदस्यों को उपयोगी कंटेंट प्रदान करते हैं और हर बार आप अपने प्रोडक्ट को उनकी समस्याओं के समाधान के रूप में सुझा सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप अन्य गतिविधियों के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में भी अच्छी तरह से काम कर सकता हैं। उदाहरण के लिए – यदि आपका प्रोडक्ट एक कोर्स या ईबुक है, तो आप अपनी क्लास के सदस्यों या आपकी ईबुक खरीदने वाले लोगों के लिए एक फेसबुक ग्रुप चला सकते हैं।

यदि आप फीस लेकर कोचिंग प्रदान करते हैं, तो आप फेसबुक ग्रुप का उपयोग एक ऐसे स्थान के रूप में कर सकते हैं जहाँ आपके ग्राहक एक साथ आ सकें। आप शायद इसे मास्टरमाइंड ग्रुप के रूप में भी मैनेज कर सकते हैं।

एक Facebook sales funnel बनाये

नील पटेल ने फेसबुक सेल्स फ़नल बनाने के लिए एक विस्तृत स्टेप बाय स्टेप गाइड लिखी है। अधिकांश अन्य कमेंटर्स की तरह वह फेसबुक सेल्स के लिए धीरे-धीरे निर्माण के महत्व पर जोर देते है। नील का मानना ​​है कि फेसबुक पर पैसा कमाने के लिए आपके लिए 7 step funnel की आवश्यकता होती है।

  • अपने फॉलोवर्स के लिए विभिन्न प्रकार की क्वालिटी कंटेंट बनाएं – वे लोग जिन्होंने पहले से ही आप या आपके प्रोडक्ट में रुचि व्यक्त की है।
  • आपकी समान रुचि रखने वाले लोगों की “लुकलाइक ऑडियंस” बनाएं जो आपके उत्साही फॉलोवर्स के समान हो।
  • उस “समान दिखने वाली ऑडियंस” के लिए हाई क्वालिटी वाली कंटेंट का प्रचार करें।
  • “लुकलाइक ऑडियंस” में से कुछ को वह पसंद आएगा जो वे देखते हैं और आपके फेसबुक पेज के फॉलोवर्स बन जाते हैं, कुछ लोग इस समय आपके प्रोडक्ट को खरीद भी सकते हैं।
  • Facebook pixel का उपयोग करें और उन लोगों के लिए remarketing करें जिन्होंने अभी तक कोई प्रोडक्ट नहीं खरीदा है।
  • उन लोगों के लिए रीमार्केटिंग जारी रखें जो अभी तक कन्वर्ट नहीं हुए हैं, अपना कन्वर्शन बढ़ाएं।

फेसबुक पर influencer मार्केटिंग करें

कई ब्रांड फेसबुक से पैसे कमाने के लिए जरूरी फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए संघर्ष करते हैं। इस स्थिति में, कंपनियों की मदद के लिए influencers की ओर रुख करना आम बात है। इन्फ्लुएंसर्स ने निम्नलिखित के निर्माण का कठिन काम किया है। कोई भी व्यक्ति जो अब फेसबुक influencer है, उसने शुन्य से ही शुरुआत किया होगा।

हालांकि, उन्होंने खुद को एक जगह पर स्थापित करने के लिए समय दिया और वे अधिकार और विश्वास बनाने के लिए आवश्यक कदमों से गुजरे हैं, जो इस प्रकार है:

वे जानते हैं कि वे ब्रांडों के साथ पार्टनरशिप में शामिल हो सकते हैं, ब्रांडों के मेसेज को इस तरह से फैला सकते हैं जो अन्यथा ब्रांडों के लिए असंभव होगा। सबसे जरुरी आवश्यकता यह है कि ब्रांड को उसे प्रभावित करने वाले influencers के फॉलोवर्स के लिए उपयुक्त हो।

इन्फ्लुएंसर स्पॉन्सर्ड कंटेंट को अपने फॉलोवर्स तक पहुंचा सकते हैं। वे डायरेक्ट एफिलिएट लिंक शेयर करके भी अधिक काम कर सकते हैं। कभी-कभी influencers प्रोडक्ट्स को अधिक सूक्ष्म तरीके से प्रोमोट कर सकते हैं।

शायद किसी बिज़नेस के लिए सबसे अच्छा समाधान अपना फेसबुक पेज बनाना है, लेकिन साथ ही प्रक्रिया को किकस्टार्ट करने के लिए influencers के साथ काम करना बेहतर होता है और उस पहुंच को प्राप्त करना जो ज्यादातर ब्रांड अकेले हासिल नहीं कर सकते।

दोस्तों मुझे आशा है कि फेसबुक से पैसे कमाने के तरीको के बारे में इस जानकारी से आपकी कुछ हद तक मदद हुई होगी, अब आपको यह निर्णय लेना होगा कि आपको इनमें से कौन सा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया जिसे आप कर सकते है।

मुझे लगता है आप आज, अभी से ही फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते है इस बारे में सोचने लगे है, तो देर ना करें कहीं से भी शुरुआत करें। लगातार प्रयासों से आप एक दिन जरूर सफल होंगे, अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट है तो इसे आगे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर ज्ञान बांटे।

Sharing is Caring...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *