SBI में इंटरनेट बैंकिंग रजिस्टर कैसे करे | Registration for Internet Banking in SBI

How to Get your Registration for Internet Banking in SBI

आज के ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे Registration for Internet Banking in SBI के बारे में। SBI की भीड़ भरी Branches से तो कोई अनजान है नही, हर SBI ग्राहक अपने बैंक से परेशान है। किसी को एक छोटा सा काम भी है तो दिन के 2-3 घंटे बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता, ऐसा हाल है SBI की ब्रांच में। और हो भी क्यों ना 42 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहकों के साथ भारत का सबसे बड़ा बैंक जो है।

आपको बता दे SBI दुनिया के टॉप 50 बैंको में शामिल है जिसका Balance Sheet Size 30 लाख करोड़ से भी ज्यादा है। क्या आप जानते है SBI का पूरे देशभर में 24,000 ब्रांच है और 59,000 ATM मशीन है साथ ही दुनिया के 36 अलग-अलग देशों में 195 ऑफिस है या कह सकते है ब्रांच है।

अब बात करते है आपको होनेवाली परेशानी की, आपके उस छोटे से काम की जिसके लिए आप घंटो बैंक की कतार में खड़े रहते है। दोस्तों आपकी इस परेशानी का एक छोटा सा हल है इंटरनेट बैंकिंग या नेट बैंकिंग।

ऐसे बहुत सारे छोटे-छोटे काम जैसे किसी और के एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना, अपना बैलेंस चेक करना, चेक बुक अप्लाई करना, मोबाइल रिचार्ज इत्यादि नेट बैंकिंग के द्वारा बड़े ही आसानी से किया जा सकता है साथ ही आप अपने ATM कार्ड को भी ब्लॉक कर सकते है। आइये जान लेते है SBI की नेट बैंकिंग कैसे Activate करते है।

How to Apply for Internet Banking in SBI

आप दो तरीके से अपना इंटरनेट बैंकिंग चालू करवा सकते है जिसमे पहला है ब्रांच के द्वारा आपको अपने SBI ब्रांच में जाकर एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा और बैंक वाले आपका Username और Password Generate कर देंगे।

दूसरा तरीका है ऑनलाइन SBI की वेबसाइट द्वारा, इसके लिए आपको बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ आप अपना Username खुद ही Generate करेंगे और Password भी। दूसरा तरीका ज्यादा आसान है इसीलिए हम ऑनलाइन ही Activate करेंगे।

आगे बढ़ने से पहले जरुरी बाते : यह प्रोसेस कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए है मोबाइल पर इसे प्रयोग न करे, हां आप मोबाइल में भी इसे यूज़ कर पायेंगे मोबाइल एप्प के द्वारा पर Registration आपको कंप्यूटर या लैपटॉप में ही करना है क्योंकि मोबाइल से रजिस्ट्रेशन करने में थोड़ी दिक्कत आती है और हो सकता है आपका रजिस्ट्रेशन बीच में ही अटक जाये। इसीलिए बैंक वाले भी मोबाइल से Registration करने से मना करते है।

Step 1) सबसे पहले Onlinesbi.com पर जाये और New User Registration पर क्लिक करे फिर एक Popup मैसेज आएगा उसे OK कर दे।

How to Apply for Internet Banking in SBI
how to register for internet banking in sbi

इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे एक फॉर्म होगा, इसे आपको बड़े ही ध्यान से भरना है।

Step 2) बैंक का पासबुक देखे उसमे आपको सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे Account number, CIF number, Branch code इत्यादि, उसी के अनुसार ये फॉर्म भरे।

Step 3) फॉर्म भरकर आप जैसे ही Submit बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपको अगले पेज पर देना है और Verify बटन पर क्लिक करे। ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए अगर ऐसा नही है तो पहले बैंक में जाकर आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा।

How to Apply for Internet Banking in SBI

Step 4) अगले पेज पर आपको इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के 2 Option मिलेंगे, अगर आपके पास ATM कार्ड है तो पहला Option select करे ‘I have my ATM card’ दूसरे Option में आपको बैंक जाना पड़ेगा फिर बैंक वाले Verify करके आपका इंटरनेट बैंकिंग चालू कर देंगे। हम यह मान लेते है कि आपके पास ATM कार्ड है और आप पहले Option को Select करेंगे।

internet banking in sbi

Step 5) उसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमे ATM कार्ड verify करने के लिए एक फॉर्म होगा इसे अपने कार्ड के अनुसार भर दे। कार्ड नंबर, Expiry Date, अपना नाम बिलकुल वैसा ही दे जैसा आपके कार्ड में लिखा है और आखिर में पिन नंबर भी देना है, घबराइये मत यह बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट है।

how to Apply for Internet Banking in SBI

Step 6) आपको अपना Temporary Username अगले पेज पर मिल जायेगा साथ ही एक SMS भी आयेगा आपके मोबाइल पर जिसमे आपका Temporary Username होगा बेहतर होगा इसे आप कहीं पर नोट कर ले।

अब आपको Password Generate करना है, ये थोड़ा मुश्किल लग सकता है पर हम इसे आसान बनाते है। पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसमे Capital Letter, Small Letter, नंबर और Special Charactor यानि Symbol भी हो जैसे – C0nt!nuegy@n.c0m

Step 7) इसे Submit करते ही आपका इंटरनेट बैंकिंग Register हो जायेगा अब आपको उसे Activate करना होगा। उसके लिए आपको फिर से SBI की वेबसाइट पर जाना होगा onlinesbi.com

how to register for internet banking in sbi

Step 8) इस बार आपको Login करना है, Username और Password आपको पता है… फटाफट लॉगिन करिये और आनन्द उठाइये इंटरनेट बैंकिंग की सुविधाओं का पर पहले अपना Username बना ले। मतलब ये कि आपको जो Username मिला है वो Temporary है आपको अपना Permanent Username जेनेरेट करना है।

how to register for internet banking in sbi

Step 9) देश आज़ाद है, आप भी आज़ाद है अपना Username रखने के लिए जो भी अच्छा लगे आपको अपने हिसाब से रख ले अगर Available होगा तो आपको मिलेगा। भूलिए मत आपको Temporary पासवर्ड भी Change करना है, जैसे ही आप Username सेलेक्ट करके सबमिट पर क्लिक करेंगे Password Change करने का स्क्रीन आ जायेगा फिर पासवर्ड बनाने का जो तरीका आपको ऊपर बताया गया था वैसे ही एक और पासवर्ड बना ले।

how to register for internet banking in sbi

Last Step ) बिलकुल आखरी Step यहाँ आपको अपना Profile Section Create करना है एक और पासवर्ड Create करना है। आपने जो पासवर्ड पहले बनाया था वो था लॉगिन पासवर्ड और अब जो पासवर्ड बनाना है वो है प्रोफाइल पासवर्ड यह High Security पासवर्ड होगा आपके Account का।

how to register for internet banking in sbi

एक Question Select कर ले और उसका Answer भी लिख दे, ये आपको याद रखना है भविष्य में इसकी ज़रूरत पड़ सकती है आप चाहे तो इसे कही नोट कर सकते है। अपना Birth Place और मोबाइल नंबर भरकर Submit पर क्लिक करे, आपका नेट बैंकिंग Activate हो चुका है अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल पर YONO SBI नाम का एप्प है इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले और इस्तेमाल करे। यदि आपको इस पूरे प्रोसेस में कही भी दिक्कत होती है तो आप निचे कमेंट कर सकते है, हमारी कोशिश आपकी सहायता है।

अगर आपको मेरा यह पोस्ट How to Get your Registration for Internet Banking in SBI पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों व प्रियजनों के साथ ज़रूर शेयर करे शायद उनमे से किसी को हमारे इस प्रयास से सहायता हो और उनकी भी बैंक जाने की परेशानी ख़त्म हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *