2021 में गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 सबसे बेस्ट तरीके

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है गूगल से पैसे कैसे कमाए या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएगूगल से पैसे कमाने के कितने तरीके होते है साथ ही चर्चा करेंगे कि कौन सा तरीका कितना बेहतर है इनकम के मामले में।

दुनिया भर में लाखों लोग जो गूगल ऑनलाइन जॉब्स के लिए काम करते हैं और गूगल से ऑनलाइन पैसे भी कमाते है, वे कंपनी पर आँख बंद करके भरोसा करते हैं। तथ्य के रूप में, Google दुनिया भर के Publishers और Content Creators को हर साल अरबों डॉलर का पेमेंट करता है।

google-se-paise-kaise-kamaye

Google, सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला Search Engine, जिससे आज हम सभी परिचित है। भले ही आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, आज Google आपके जीवन का एक हिस्सा है। शायद आपने Google Search के माध्यम से ही इस पोस्ट को प्राप्त किया होगा, जो यह साबित करता है कि Google हमारी दुनिया में कितना प्रचलित है।

आज इंटरनेट पर ऑनलाइन दुनिया एक निर्णायक शक्ति है जो इस टेक्नोलॉजी संचालित दुनिया में आवश्यक कई गतिविधियों को संचालित करती है। Google, निःसंदेह ऑनलाइन दुनिया का बादशाह है। यह अवसरों के इतने द्वार खोलता है कि केवल ‘अनगिनत’ शब्द ही इसकी बहुमुखी प्रतिभा का वर्णन कर सकता है।

आज लोग अपने विभिन्न उद्देश्यों के लिए Google पर निर्भर हैं। आजकल गूगल से पैसा कैसे कमाया जाए यह हर किसी के दिमाग में एक बड़ा सवाल है। क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो Google से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं?

निश्चित रूप से, आप उन लोगों में से हैं जो Google के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं। आज दुनिया भर में लोग विभिन्न तरीकों के माध्यम से Google के द्वारा ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं। कुछ लोग इस उद्देश्य के लिए कई घंटे या कभी पूरे दिन भी बिताना पसंद करते हैं ताकि उनकी इनकम ज्यादा से ज्यादा हो सके, जबकि कुछ लोग संतोषजनक इनकम के बदले कम समय बिताने में विश्वास करते हैं।

इसलिए अगर आप गूगल से पैसे कमाने के बारे में जानने के लिए गंभीर हैं तो मैं आपकी मदद कर सकता हूँ। इस पोस्ट में मैं आपको गूगल के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के 4 शानदार तरीके बताऊंगा। पांचवा तरीका आपको नियमित रूप से कमाई नहीं देता है, लेकिन आप अपने स्मार्टफोन से काम करके कुछ पैसे निश्चित रूप से कमा सकते हैं

Google से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

Google के किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं। इसलिए, Google के साथ पैसे कैसे कमाएं इस बारे में सोचना बंद करें। बस एक गूगल ऑनलाइन जॉब खोजें जो आपको सबसे अच्छा लगता है और फिर उससे संबंधित अवसरों की खोज करते रहें। यदि आप Google के माध्यम से ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं, तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

1. Google AdSense – सबसे भरोसेमंद

google-se-paise-kaise-kamaye

गूगल के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के टिप्स Google AdSense के बिना कभी भी पूरे नहीं हो सकते। हालांकि, गूगल एडसेंस के द्वारा पैसे कमाने में समय लगता है, लेकिन एक बार जब यह लाभ देना शुरू करता है तो लाखों रुपये कमाना भी असंभव नहीं है

वास्तव में यह क्या करता है? बिलकुल सरल भाषा में कहें तो Google AdSense आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करता है यानि ads लगाता है। हर साल Google इसके लिए creators और content writers/publishers को अरबों डॉलर का पेमेंट करता है।

यहां तक ​​कि आपके वेबपेज पर कुछ विज्ञापन भी अच्छी रकम कमा सकते हैं। विज्ञापन आपकी वेबसाइट के विषय के अनुसार होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट लोकप्रिय पर्यटन स्थानों के बारे में बात करती है, तो वेबसाइट पर पर्यटन से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

यह Google के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है लेकिन, यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आपकी वेबसाइट पर गूगल के विज्ञापन लगाना कोई आसान काम भी नहीं है। गूगल की Ad Policy बहुत सख्त/strict है, जैसे आपकी वेबसाइट पर कम से कम 10,000 views होने चाहिए, वेबसाइट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए वगैरह।

आखिरकार, ट्रैफिक ही कारण है कि एक वेबसाइट को विज्ञापन मिलते हैं। अधिक दर्शकों और पाठकों के साथ, विज्ञापन लगाने वाली कंपनियों को व्यापक पहुंच मिलती है।

एक बार जब आपको बहुत अच्छे व्यू और विज़िटर मिलने लगें, तो साइट को Google AdSense पर रजिस्टर कर लें। यदि आप वीडियो अपलोड करते हैं, तो उन्हें अपने YouTube चैनल से कनेक्ट करें और गूगल के साथ अपनी इनकम बढ़ाएं

Google AdSense के बारे में कुछ जरुरी तथ्य

  • गूगल एडसेंस wordpress.com जैसे website builder पर काम नहीं करता है। यदि फिर भी आप wordPress.com पर फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट बनाना चाहते है, तो wordpress के wordads का उपयोग करें।
  • गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको wordpress.org का इस्तेमाल कर वेबसाइट या ब्लॉग बनाना होगा, या फिर आप ब्लॉग बना सकते है blogger.com पर जो कि गूगल का ही एक फ्री सर्विस है और जिसपर गूगल एडसेंस का अप्रूवल भी मिलता है।
  • Google Adsense के साथ पैसा तुरंत नहीं आता है, Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको नए अपडेट और पोस्ट के साथ अपनी वेबसाइट को अपडेट करते रहना होगा। ताजा और नए कंटेंट अधिक पाठको को आकर्षित करती है और इसी तरह आपकी वेबसाइट 10,000 views के आंकड़े तक पहुंचता है जहां आपकी वेबसाइट Google AdSense के मानदंड के हिसाब से अप्रूवल प्राप्त कर सकती है।

यदि आप चीजों को जटिल पाते हैं, तो शुरू में Google के माध्यम से ऑनलाइन काम चालू करने के लिए Blogger प्लेटफॉर्म से शुरुआत करना बेहतर है। यह ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाई शुरू करने का एक आसान और सरल तरीका है

अतिरिक्त इनकम करने के लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सर्ड पोस्ट का सहारा ले सकते है। इस concept पर काम शुरू करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह लें और सभी बुनियादी/बेसिक जानकारी हासिल करें। धैर्य रखें, इसमें कुछ समय जरूर लगता है, लेकिन एक लेवल पर पहुंचने के बाद मिलने वाले भारी लाभ/इनकम में कोई संदेह नहीं है।

2. YouTube – कारगर और प्रभावी

google-se-paise-kaise-kamaye

निश्चित रूप से, इस विषय पर बहुत अधिक व्याख्या करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जैसा कि आप जानते है गूगल के द्वारा आप यूट्यूब पर एक ऑनलाइन जॉब कर सकते है। आखिर ऐसा क्या बचा है जो आज आप YouTube पर नहीं देख सकते? क्यों न इस प्लेटफ़ॉर्म में आप भी शामिल होकर गूगल के साथ पैसा कमाएं?

बिना ज्यादा गहराई में जाए (जैसा कि सभी जानते हैं), आइए हम YouTube के माध्यम से पैसा कमाने के बेसिक स्टेप्स पर एक नज़र डालें।

  • Step 1 – अपना खुद का YouTube चैनल बनाएं।
  • Step 2 – अपनी रूचि के अनुसार किसी भी विषय पर एक अच्छा वीडियो बनाएं। आप मोबाइल कैमरा, वेब कैमरा, स्क्रीन रिकॉर्डिंग प्रोग्राम कुछ भी इस्तेमाल कर वीडियो बना सकते हैं।
  • Step 3 – एक अच्छा Title और description के साथ वीडियो को YouTube पर अपलोड करें। एक आकर्षक Thumbnail लगाना मत भूलना।
  • Step 4 – हर दिन इसे दोहराएं जब तक कि एक आशाजनक सब्सक्राइबर्स न हो जाए।

एक बार आप जब यूट्यूब पर वीडियो बनाना चालू करते है तो आगे चलकर बहुत सारी संभावनाएं होती हैं। Google के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Youtube पर Monetization के लिए आवेदन/Apply करें।

चूंकि आपके वीडियो भी कभी वायरल हो सकते हैं, जिससे आप पॉपुलर बन सकते हैं। फिर आप अलग-अलग कंपनियों के लिए स्पॉन्सर्ड वीडियो बना सकते हैं और अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

यह Google के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में से एक है जिसे लोग ढूंढ रहे हैं। वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा views पाने के लिए आपको Video SEO सीखना चाहिए क्योंकि यह आपके वीडियो पर अधिक views प्राप्त करने में या कह सकते है आपके वीडियो को अधिक दर्शकों तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. Blogger – एक फ्री प्लेटफॉर्म

google-se-paise-kaise-kamaye

निःसंदेह, आपने Google ब्लॉगर के बारे में कहीं न कहीं जरूर सुना होगा, खासकर पेशेवर/प्रोफेशनल ब्लॉगर्स। यह एक मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको Google और अन्य Monetization तरीकों के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकता है। हालाँकि इसमें कुछ समय लगता है, एक बार जब आपका नाम और ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है, तो आप इससे बहुत बड़ी रकम कमा सकते हैं।

किसी विशेष क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता/रूचि आपको इस सवाल का जवाब देने में मदद कर सकता है कि- Google से पैसे कैसे कमाएं। ब्लॉग पर नियमित कंटेंट पोस्ट करना Google ऑनलाइन जॉब के समान है। जिसमे टॉपिक/Niche के चयन में कोई बाधा नहीं है।

यहाँ क्रिकेट से लेकर फैशन तक और ट्रेवल से लेकर हेल्थ तक सभी टॉपिक शामिल हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप किस विषय पर अच्छा लिखते हैं और फिर आप उससे सम्बंधित पाठको को आकर्षित कर सकते हैं।

एक बार जब आपको नियमित पाठक/Readers मिल जाते हैं, तब उस स्थिति में इनकम करने के तरीके तलाशे जा सकते हैं। ब्लॉग पर आपके टॉपिक से सम्बंधित Google Searches के अनुसार कंटेंट का SEO करें। एक बार Google Search Results में आपकी रैंकिंग सुधरने के बाद अपने ब्लॉग पर विज्ञापन/Ads लगाने के लिए AdSense पर apply कर सकते है, फिर हर एक क्लिक के लिए पैसे कमाए

4. Play Store – टेक्निकल नॉलेज जरूरी

google-se-paise-kaise-kamaye

लोग आज टेक्नोलॉजी प्रेमी हैं और वे ऐसी आसान चीजें पसंद करते हैं जो आसानी से और तुरंत अलग-अलग काम करने में मदद करती हैं। इसमें कोई शक नहीं आज अलग-अलग कार्यों के लिए प्ले स्टोर पर बहुत सारे अच्छे ऐप्स उपलब्ध हैं। अगर आप गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं, तो एंड्रॉयड एप बनाकर play store पर upload कर पैसे कमा सकते है।

मनोरंजन, स्पोर्ट्स, फाइनेंशियल ट्रांसक्शन, टिकट बुकिंग, आज सब कुछ ऐप के माध्यम से हो जाता है। यदि आपके पास गेमिंग या कोई ऐप बनाने के लिए नया आईडिया है, तो इसे धरातल पर उतारे। एप्लिकेशन बनाएं, इसे Google Play Store पर Upload करें और लाभ कमाएं। आपको ऐप बनाने के लिए कोडिंग जैसे कुछ स्किल्स सीखने की जरूरत है, जो इंटरनेट और ऑनलाइन ट्यूटोरियल की मदद से हासिल करना काफी आसान काम है।

आज Kodular जैसे फ्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से कोई भी व्यक्ति थोड़ी-बहुत ट्रेनिंग से बड़ी आसानी से ऐप्प बना सकता है और उसे गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करके विज्ञापन के माध्यम से पैसे कमा सकता है। आप यूट्यूब पर Kodular के tutorial वीडियो देखकर ऐप्प बनाना सीख सकते है, लेकिन इसके लिए आपका थोड़ा टेक्निकल होना बहुत जरुरी है।

प्ले स्टोर पर एप्लिकेशन अपलोड करने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले Google Play Console का अकाउंट खरीदें, जिसकी कीमत $25 डॉलर करीब 1850 रुपये है।
  • फिर अपना सबसे पहला ऐप्प अपलोड करें Title, Description, Screenshots, App Icon बनाकर अपलोड करें।
  • शुरुआत में ऐप्प को बेचने की कोशिश न करें, कोई नहीं खरीदेगा क्योंकि आप अभी नए है आपको कोई नहीं जानता।
  • लोगों को फ्री में अपनी ऐप्प डाउनलोड करने दें और पैसे कमाने के लिए आप Google Admob के Ads अपने ऐप्प में लगा सकते है।
  • ऐप्प का अच्छी तरह से ASO यानि App Store Optimization करें जिससे आपका ऐप्प ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड हो सकें।

नोट: यूट्यूब पर account बनाने के लिए कोई फीस नहीं है लेकिन प्ले स्टोर का account आपको $25 डॉलर लगाकर खरीदना पड़ेगा।

जब आपके बनाये ऐप्स भारी संख्या में डाउनलोड होने लगे तब आप अपने दूसरे ऐप्स पर Price Tag लगाकर उन्हें बेच सकते है और ज्यादा पैसे कमा सकते है। लेकिन ज्यादातर लोग अपने ऐप्स को फ्री में डाउनलोड करवाते है और Google Admob के ads के जरिए कमाई करते है

एक और तरीका है कंपनियां अपने ऐप्स या गेम्स के अतिरिक्त फीचर को इस्तेमाल करने के लिए पैसे की डिमांड करते है, उन्हें बेचते है। अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है तो आप इस बात को भली भांति जानते ही होंगे, मुझे इस पर ज्यादा व्याख्या करने की कोई जरूरत नहीं है।

5. Opinion Rewards

google-se-paise-kaise-kamaye

पांचवे नंबर पर गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स है। हालाँकि यह पिछले चारो ऑप्शन की तरह कमाई का एक रेगुलर सोर्स तो नहीं है। लेकिन अगर आप पार्ट टाइम के आधार पर गूगल से कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो Google Opinion Rewards App आपके लिए बेस्ट है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी को आपकी राय में दिलचस्पी है या नहीं क्योंकि गूगल हमेशा आपको ध्यान देने के लिए है, यह गूगल ऑनलाइन जॉब्स में से एक है

किसी विशेष चीज़ के बारे में या किसी नए प्रोडक्ट के बारे में आपको क्या और कैसे महसूस होता है, यह जानने में पूरी दिलचस्पी के साथ गूगल आपको अपने विचारों के लिए पुरस्कार देता है। Google Opinion Rewards एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से आप एक ऑनलाइन सर्वे में अपने विचार शेयर करके पैसे कमा सकते हैं

आप Survey Forms भर सकते हैं और Google Play Credit जीत सकते हैं। इन ऑनलाइन Surveys को कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से पूरा कर सकता है। Google Opinion Rewards से आप प्ले स्टोर क्रेडिट्स जीत सकते है, बाद में आप उन्हें किसी भी प्रकार के Paid Apps खरीदने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

यह कैसे काम करता है?

  • ऐप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें, अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करें और अपने बारे में कुछ बेसिक पर्सनल जानकारी दें।
  • सप्ताह में एक बार सर्वे की नोटिफिकेशन आपको मिलनी शुरू हो जाएगी (सभी survey यूजर्स की राय और reviews के रूप में एक निश्चित कंपनी/व्यापारी के साथ आपकी संतुष्टि के बारे में होते है)
  • प्रत्येक पूरे किये गए सर्वे के बदले में, आपको Paypal या Google Play Store पर क्रेडिट मिलता है। इस क्रेडिट का मूल्य भारत में कम से कम 10 रुपये से शुरू होती है।

यदि आप Google Opinion Rewards पर पार्ट टाइम के आधार पर ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं, तो जरूर करें। इससे आपकी आजीविका तो नहीं चल सकती लेकिन आपका पॉकेट खर्च जरूर निकल जायेगा।

तो ये थे Google से ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 सबसे बेस्ट तरीके। इसके अलावा गूगल ऑनलाइन जॉब्स के द्वारा पैसा कमाने का कोई अन्य तरीका अभी फ़िलहाल तो नहीं हैं। अगर आप गूगल के साथ ऑनलाइन काम शुरू करना चाहते हैं तो केवल इन 5 ऑनलाइन जॉब्स पर ध्यान दें।

Conclusion

आप एक छोटे स्केल के साथ समुद्र की गहराई को माप नहीं सकते, यह आपकी अपेक्षाओं से बहुत अधिक व्यापक और गहरा है। आजकल, यह सवाल कि- गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं यह जानने में काफ़ी दिलचस्प लगता है, लेकिन असली पैसा इसके पीछे छिपा है।

Google एक स्कोप के सेट से कम नहीं है, बस धैर्य और स्मार्ट काम की सही मात्रा के साथ इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। जल्द ही आपकी लगन और मेहनत की निर्धारित प्रयासों के बाद पैसा आना निश्चित है। दोस्तों आज के लिए इतना ही, अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट है तो इसे दूसरे लोगो के साथ शेयर कर ज्ञान बांटे।

Sharing is Caring...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *