How to get education loan in India | एजुकेशन लोन कैसे ले? जानिए पूरी विस्तृत जानकारी

आज के पोस्ट How to get education loan in india में आप ये जानेंगे कि एजुकेशन लोन क्या होता है, किनको दिया जाता है, एजुकेशन लोन कैसे ले, इसके लिए क्या शर्ते है, एजुकेशन लोन पर कितना इंटरेस्ट रेट देना पड़ता है इस सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

12th करने के बाद सभी का सपना होता है कि वो किसी अच्छे कॉलेज में या फिर विदेश में जाकर पढ़ाई करे, लेकिन टैलेंट के बावजूद भी महंगी होती जा रही उच्च शिक्षा (Higher Education) की वजह से कुछ स्टूडेंट्स का वो सपना पूरा नहीं हो पाता है।

How to get education loan in India

अगर आपका भी कोई ऐसा ही सपना है तो मायूस होने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऐसी परिस्थिति में आपका सहारा बन सकता है एजुकेशन लोन।

आजकल लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक एजुकेशन लोन देते है, हालाँकि एजुकेशन लोन मिलना इतना आसान नहीं है लेकिन अगर आपके पास Proper Documents है और आप थोड़ी सी मेहनत करे तो आपको एजुकेशन लोन मिल सकता है।

Education Loan Requirements

एजुकेशन लोन को लेने के लिए आपको 4 आवश्यकताओं (Requirements) को पूरा करना होता है, जिसमे सबसे पहली आवश्यकता है कि स्टूडेंट भारतीय नागरिक होना चाहिए। दूसरी आवश्यकता है कि स्टूडेंट की उम्र 16 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

हालाँकि RBI की ऐसी कोई गाइड लाइन नहीं है कि स्टूडेंट की उम्र 16 से 35 साल के बीच होनी चाहिए लेकिन ये बैंको की अपनी पॉलिसी होती है।

तीसरी आवश्यकता ये है कि स्टूडेंट का एडमिशन भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट या यूनिवर्सिटी में या फिर विदेश के किसी भी यूनिवर्सिटी में कन्फर्म होना चाहिए।

चौथी आवश्यकता है कि अगर आप 4 लाख रुपये से ज्यादा का लोन लेना चाहते है तो आपको कोई गारंटर देना होता है।

एजुकेशन लोन इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल वगैरह में एडमिशन लेने वाले को आसानी से मिल जाता है साथ ही ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को भी एजुकेशन लोन मिल जाता है।

बैंक कोई भी लोन देने से पहले उसकी वसूली पक्का करते है कि वो स्टूडेंट दिए गए लोन की रकम को वापस करने में सक्षम है या नहीं, इसीलिए लोन ऐसे लोगो को दिया जाता है जो उसे रिपेमेंट करने में सक्षम होते है।

एजुकेशन लोन का भुगतान स्टूडेंट के अभिभावक भी कर सकते है और पढ़ाई पूरी होने के बाद स्टूडेंट भी कर सकता है।

Education Loan Amount

देश के ही इंस्टिट्यूट में एजुकेशन हासिल करने के लिए आपको 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है लेकिन अगर आप विदेश में रहकर एजुकेशन हासिल करना चाहते है तो आपको 20 से 25 लाख रुपये के बीच में लोन मिल सकता है।

आप फीस के साथ साथ अतिरिक्त खर्चे जैसे हॉस्टल का किराया, एग्जाम फीस, लाइब्रेरी और Laboratory की फीस, किताबे, इंस्ट्रूमेंट्स और यूनिफार्म वगैरह के खर्चो को भी इसमें शामिल कर सकते है।

अगर आप 4 लाख रुपये तक का लोन लेना चाहते है तो आपको अपने पास से एक भी रूपया खर्च करने की जरुरत नहीं है लोन की पूरी राशि आपको बैंक से ही मिलेगा, लेकिन अगर आप 4 लाख रुपये से ज्यादा का लोन लेना चाहते है ऐसे में बैंक आपको 80% तक ही लोन देंगे बाकी का 20% आपको खर्च करना होता है, इसको Margin Amount भी कहा जाता है।

Documents Required for Education Loan

एजुकेशन लोन लेने से पहले इस बात की पुष्टि कर ले कि जो जरुरी डॉक्यूमेंट्स या दस्तावेज है आप उनको पहले ही तैयार कर ले ताकि आपको लोन लेने के लिए किसी तरह की दिक्कत का सामना करना ना पड़े।

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको बैंक से एक फॉर्म लेना होता है और उसे भरकर जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ बैंक में सबमिट करना पड़ता है। एजुकेशन लोन के लिए स्टूडेंट का आईडी प्रूफ, ऐज प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और एकेडेमिक रिकॉर्ड लिया जाता है।

लोन लेने वाले स्टूडेंट के पेरेंट्स या अभिभावक का इनकम और एड्रेस प्रूफ लिया जाता है, जिस इंस्टिट्यूट में स्टूडेंट का एडमिशन कन्फर्म हुआ है उस इंस्टिट्यूट के एडमिशन लेटर की कॉपी भी होनी चाहिए।

विदेश में जाकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट को वीजा अप्रूवल, GRE, GMAT वगैरह के टेस्ट स्कोर और यात्रा से जुड़े हुए डाक्यूमेंट्स की कॉपी भी जमा करना होता है।

जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है उसमे आपका अकाउंट होना जरुरी नहीं है लेकिन अगर उस बैंक में आपका अकाउंट है तो लोन मिलने में आपको काफी आसानी हो जाती है।

Guarantor For Education Loan

ज्यादातर बैंको में 4 लाख रुपये तक के एजुकेशन लोन के लिए गारंटर की कोई जरुरत नहीं होती है लेकिन अगर आप 4 लाख रुपये से ज्यादा का लोन लेना चाहते है तो वहां आपको गारंटर की जरुरत पड़ती है।

गारंटर लोन लेने वाले स्टूडेंट का अभिभावक या फिर कोई रिश्तेदार भी हो सकते है जिनपर बैंक भरोसा कर सके।

आमतौर पर भारत में पढ़ाई करने के लिए बैंक 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन देते है और विदेश में जाकर पढाई करने के लिए 20 से 25 लाख रुपये तक के लोन देते है।

4 से 7.5 लाख रुपये तक का लोन आप गारंटर की मदद से ले सकते है लेकिन अगर आप इससे ज्यादा का लोन लेना चाहते है तो बैंक आपकी प्रॉपर्टी के पेपर्स या ऐसे ही कोई डाक्यूमेंट्स जमानत के रूप में आपसे मांग सकते है।

Interest Rate For Education Loan

एजुकेशन लोन पर ब्याज दर आमतौर पर 11% से लेकर 14% के बीच में होती है लेकिन कुछ बैंक इससे ज्यादा भी ब्याज वसूलते है, कई बैंको में लड़कियों के लिए कम ब्याज दर होती है।

भारतीय स्टेट बैंक एजुकेशन लोन पर सालाना 11% से 13.75% तक ब्याज लेता है, इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने लड़कियों के लिए स्पेशल एजुकेशन लोन दरें तय कर रखी है।

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक में एजुकेशन लोन पर ब्याज दर फ़िलहाल 12% से 14% के बीच में है। एक्सिस बैंक में एजुकेशन लोन पर ब्याज दर 15% से 18% के बीच में होती है। बाकी आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते है वहां से आपको कन्फर्म करना होता है।

Option to Pay For Education Loan

एजुकेशन लोन की वसूली के लिए बैंक आपको कई ऑप्शन देते है जिसमे पहला ऑप्शन ये है कि आपने जिस कोर्स में एडमिशन लिया है वो कोर्स फाइनल होने के बाद आप कर्ज़ का भुगतान कर सकते है।

कई बैंक कोर्स फाइनल होने के एक साल के बाद या फिर नौकरी लगने के 6 महीने के बाद पेमेंट शुरू करने का ऑप्शन देते है और कुछ बैंक कोर्स पूरा होने के बाद EMI तय कर देते है अगर आप सक्षम है तो लोन मिलने के तुरंत बाद भी EMI का भुगतान कर सकते है।

एजुकेशन लोन माफी योजना | एजुकेशन लोन पर माफ होगा ब्याज

एजुकेशन लोन पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है, एजुकेशन लोन पर इनकम टैक्स की धारा 80E के तहत इनकम टैक्स में छूट का प्रावधान किया गया है।

एजुकेशन लोन पर दिए गए ब्याज को आप अपने इनकम में से घटा सकते है, जबसे आपकी EMI शुरू होती है तब से लेकर अगले 8 साल तक आप जितना भी ब्याज बैंक को चुकाते है वो आप अपनी इनकम में से घटा सकते है।

अगर लोन स्टूडेंट के अभिभावक के नाम पर है तो स्टूडेंट इसका फायदा नही ले सकता है, लेकिन अगर एजुकेशन लोन स्टूडेंट के नाम पर है तो फिर वो इनकम टैक्स में छुट का फायदा ले सकता है।

अगर आपको ये पोस्ट How to get education loan in India पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करे जिन्हे इसकी जरुरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *