इंडक्शन कुकर क्या है? कैसे काम करता है, क्या है इसके फायदे और नुक्सान

आजकल बाजार में तरह-तरह के कुकटॉप उपलब्ध है आपकी जरुरत के अनुसार, लेकिन आज हम बात करेंगे इंडक्शन कुकर क्या है? इंडक्शन कुकर कैसे काम करता है? क्या है इसके फायदे और नुक्सान के बारे में। इस पोस्ट how to use induction cooker in hindi में हम इसके बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे।

यदि आप एक नए कुकटॉप के लिए बाजार में हैं, तो आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। कुकटॉप्स के लिए विभिन्न प्रकार की हीटिंग विधियों का उपयोग किया जाता है और जो आपके लिए सबसे उपयुक्त होगा वह आपकी आवश्यकता और आपकी पसंद के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

how to use induction cooker in hindi

जबकि प्रत्येक कुकटॉप के अपने लाभ हैं, इस उपकरण को अपने रसोई में जोड़ने का मतलब है कि आपको वह मिल गया है जिसे आप हर दिन उपयोग कर सकते हैं। बेशक, यह निर्णय लेने के लिए प्रत्येक विकल्प के बारे में थोड़ी समझ होना एक अच्छा विचार है।

आज हम एक इलेक्ट्रिक कुकटॉप (जो कई सालों से इस्तेमाल हो रहा है) उसे दरकिनार कर एक इंडक्शन कुकटॉप पर नज़र डालना चाहते हैं जो कि किचन अप्लायंसेज की दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

1900 की शुरुआत से ही खाना पकाने में इंडक्शन तकनीक का इस्तेमाल किया जाने लगा है। हालाँकि, इसने पिछले कुछ दशकों में केवल अमेरिका में लोगो का विचार प्राप्त किया। कंपनियां अब अधिक लागत और energy efficient मॉडल तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं, जो पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

इंडक्शन कुकटॉप्स इलेक्ट्रिक या gas heated element का उपयोग करने के बजाय सीधे बर्तन और पैन को गर्म करते हैं। यह गैस या इलेक्ट्रिक की तुलना में पानी को 50 प्रतिशत तक तेजी से उबालता है और एक सुसंगत और सटीक तापमान बनाए रखता है। इंडक्शन कुकटॉप की सतह अपेक्षाकृत ठंडी रहती है इसलिए खाना बनाते समय उसके छींटे जब कुकटॉप पर पड़ते है तो वे जलते नहीं, जिससे उसकी सफाई करना जल्दी और आसान हो जाती है।

इंडक्शन कुकटॉप कैसे काम करता है?

इंडक्शन कुकटॉप खाना पकाने में मैग्नेटिक इंडक्शन के माध्यम से सीधे बर्तन और पैन को गर्म करने के लिए विद्युत धाराओं का उपयोग किया जाता है। थर्मल कंडक्शन (एक गैस या इलेक्ट्रिक तत्व जो बर्नर से बर्तन या पैन में गर्मी ट्रांसफर करता है) का उपयोग करने के बजाय, इंडक्शन खाना पकाने के बर्तन को लगभग तुरंत ही गर्म कर देता है।

खाना पकाने की सतह के नीचे एक coiled तांबे के तार के माध्यम से विद्युत प्रवाह किया जाता है, जो गर्मी पैदा करने के लिए पूरे खाना पकाने के पैन में एक चुंबकीय/मैग्नेटिक प्रवाह बनाता है। चूंकि इंडक्शन पारंपरिक बाहरी heat source का उपयोग नहीं करता है, इसीलिए केवल पैन से स्थानांतरित गर्मी के कारण उपयोग में आने वाला तत्व गर्म हो जाएगा। इंडक्शन कुकिंग पारंपरिक इलेक्ट्रिक और गैस कुकिंग की तुलना में अधिक कुशल है।

इंडक्शन कुकटॉप इलेक्ट्रिक होते हैं क्योंकि वे गर्म करने के लिए गैस या किसी अन्य प्रकार की आग का उपयोग नहीं करते हैं। हालांकि, जो चीज उन्हें रेगुलर इलेक्ट्रिक कुकटॉप्स से अलग करती है, वह है जिस तरह से वे गर्म करते हैं।

इंडक्शन कुकटॉप, इलेक्ट्रिक कुकटॉप से काफी अलग हैं। वे भी, सतह के नीचे coils के माध्यम से गर्मी प्रदान करते हैं। हालांकि, वे तांबे के कॉइल का उपयोग करते हैं। विद्युत चुम्बकीय रेडिएशन का उपयोग करके इंडक्शन हीटिंग होता है।

इंडक्शन कुकटॉप गर्मी को डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए मैग्नेट का उपयोग करती है। बिजली की एक धारा बारी-बारी से तांबे के तार से गुजरती है और सीधे कुकवेयर/बर्तनों में जाती है। परिणाम एक चुंबकीय क्षेत्र है जो पैन या बर्तन में विद्युत प्रवाह को प्रेरित करता है, नतीजा यह होता है कि बर्तन या पैन गर्म होने लगता है और, बदले में आपका खाना पकना शुरू हो जाता है।

नोट: इंडक्शन में इस्तेमाल करने के लिए आपका कुकवेयर एक चुंबकीय/मैग्नेटिक धातु से बना होना चाहिए, जैसे कच्चा लोहा या स्टील के बर्तन। एल्युमीनियम के बर्तन इंडक्शन कुकटॉप में काम नहीं करते है

इंडक्शन कुकटॉप में खाना पकाने के क्या फायदे हैं?

वास्तव में, इसकी तुलना गैस या इलेक्ट्रिक चूल्हे से करने पर बहुत सारे फायदे हैं। इंडक्शन न केवल आपके बिजली बिल को बचाने में आपकी मदद करती हैं, वे आपको भोजन को खाने की टेबल पर जल्दी से लाने में भी मदद करती हैं और इसे साफ करना भी आसान हैं।

1. 50% तेजी से उबालें

चूंकि इंडक्शन बर्तनों और पैन की धातु के भीतर तत्काल गर्मी पैदा करता है, इस प्रक्रिया में कोई गर्मी बर्बाद नहीं होती है। इसका मतलब है कि इलेक्ट्रिक कुकटॉप्स की तुलना में इंडक्शन कुकटॉप्स पर पानी 50% तेजी से उबलेगा।

2. सटीक तापमान नियंत्रण

इंडक्शन आपको कंडक्शन (इलेक्ट्रिक और गैस कुकटॉप्स) के विपरीत गर्मी को अधिक सटीक रूप से नियंत्रित करता है। यह बेहतर तापमान नियंत्रण अधिक या कम खाना पकाने के जोखिम को कम करता है। लगातार गर्मी हर बार स्वादिष्ट परिणाम देती है।

3. साफ करने में आसान

इंडक्शन में एक चिकनी सतह होती है, जो आधुनिक इलेक्ट्रिक कुकटॉप्स की तरह होती है। खाना पकाने के लगभग तुरंत बाद, कुकटॉप अपने आप में इतना ठंडा हो जाएगा कि जो भी गंदगी उसपर लगी है उसे आसानी से साफ कर सके।

4. ऑटो-साइज़िंग बर्नर

उपयोग में आने वाले बर्तनों और पैन में पारित विद्युत चुम्बकीय धारा के माध्यम से इंडक्शन गर्म होता है। इंडक्शन कुकटॉप्स कुकवेयर के आकार को ऑटोमैटिक एडजस्ट करके जहां इसकी आवश्यकता होती है, गर्म करने के लिए ऑटो साइजिंग पैन डिटेक्शन का उपयोग करते हैं।

मैं अपनी रसोई में इंडक्शन कैसे इनस्टॉल करूं?

इंडक्शन कुकिंग के सभी बेहतरीन लाभ प्राप्त करना कभी आसान नहीं रहा। एक संपूर्ण किचन रीमॉडल से एक साधारण अपग्रेड तक, इंडक्शन एक आसान इंस्टॉलेशन प्रक्रिया प्रदान करता है। इंडक्शन एक जटिल नई तकनीक की तरह लग सकता है जो आपको आश्चर्यचकित करता है कि यह आपके खाना पकाने के अनुभव को कैसे बेहतर बना सकता है

50 प्रतिशत तेज हीटिंग और आसान सफाई के साथ आप जो समय बचाते हैं, वह सिर्फ इस बात की शुरुआत है कि इंडक्शन कुकटॉप्स आपके खाना पकाने के तरीके में कैसे क्रांति लाएंगे।

इंडक्शन कुकटॉप्स के फायदे

इंडक्शन कुकटॉप्स की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। तो उसके कुछ फायदे जरूर होंगे, है ना?

पूर्ण रूप से, इंडक्शन कुकटॉप की सबसे आम विशेषताएं जो खरीदारों को उत्साहित करती हैं:

गर्मी को कॉइल से पैन में ही ट्रांसफर कर दिया जाता है, इसका मतलब है कि कुकटॉप छूने में ठंडा रहता है। वास्तव में, खाना बनाते समय आप उबलते पानी का एक बर्तन उठा सकते हैं और बिना गर्मी महसूस किए सुरक्षित रूप से अपना हाथ नीचे रख सकते हैं।

चूंकि इसकी सतह गर्म नहीं होती है, इसलिए कोई भी तरीका नहीं है कि गिरा हुआ भोजन कुकटॉप पर जल सके। इसका मतलब है कि इंडक्शन कुकटॉप की सफाई एक आसान प्रक्रिया है। अवशिष्ट गर्मी की कमी का अर्थ है बिजली की कम लागत और एक ठंडा रसोई। इंडक्शन कुकटॉप्स इलेक्ट्रिक कुकटॉप की तुलना में बहुत तेजी से पकते हैं, जिससे आपके खाना पकाने का समय कम हो जाता है।

इंडक्शन कुकटॉप्स के नुकसान

मानो या न मानो, इंडक्शन कुकटॉप को इस्तेमाल करने के बहुत कम नुकसान हैं। वे अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं और ऐसा नकारात्मक की कमी के कारण हो सकता है। फिर भी, कुछ कंफ्यूजन हैं जो इस प्रकार हैं:

इंडक्शन कुकटॉप्स को अक्सर हाई-एंड माना जाता है, वे इलेक्ट्रिक कुकटॉप्स की तुलना में काफी अधिक महंगे हैं। इंडक्शन हीटिंग की विधि के कारण, विशेष बर्तनों की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास सही बर्तन नहीं है, तो इंडक्शन कुकटॉप नहीं काम करेंगे।

निष्कर्ष

जब इलेक्ट्रिक कुकटॉप और इंडक्शन कुकटॉप की बात आती है, तो चुनाव आपका है। हां, यह आपकी पसंद और आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यदि आप परिवर्तन नहीं चाहते हैं, चाहे परिवर्तन कितना भी बेहतर क्यों न हो, तो एक इलेक्ट्रिक कुकटॉप के साथ रहें।

लेकिन, अगर आप एक ऐसे कुकटॉप की तलाश कर रहे हैं जो आपको तेज और समान हीटिंग प्रदान करे, बिजली की लागत कम करे और एक ठंडी सतह के कारण सुरक्षा में वृद्धि करे, तो इंडक्शन कुकटॉप सिर्फ आपके लिए है।

Sharing is Caring...