लैपटॉप चलाना कैसे सीखें? एक शुरुआती गाइड

नमस्कार दोस्तों, मुझे लगता है आपने हाल-फ़िलहाल ही नया लैपटॉप ख़रीदा है और अब आप यह जानना चाहते है कि लैपटॉप चलाना कैसे सीखें? तो चलिए आज के ब्लॉग पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले है।

एक लैपटॉप सिर्फ एक अन्य घरेलू उपकरण से कहीं अधिक है, जानकारी और संभावनाओं की विशाल मात्रा आपको कंफ्यूज सकती है। लेकिन आप लैपटॉप से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं और इसका उपयोग करना एक अच्छा अनुभव हो सकता है। आइए आपके पहले लैपटॉप के साथ शुरुआत करते हुए चलते हैं

laptop chalana kaise sikhe

किसी लैपटॉप को पहली बार चालू करना अलग-अलग लैपटॉप में यह भिन्न हो सकता है। आपका अनुभव इस पोस्ट से भी भिन्न हो सकता है, ऐसे में किसी जानकार से मदद मांगने में कोई बुराई नहीं है।

लैपटॉप चालू करना

सबसे पहला कदम लैपटॉप को चालू करना है, सुनिश्चित करें कि पॉवर केबल सही तरीके से लगा हुआ हैं और पावर बटन को दबाएं। यह हर लैपटॉप में एक अलग जगह पर होता है, लेकिन ज्यादातर लैपटॉप में इसे बांयी तरफ दिया जाता है। पॉवर बटन का symbol कुछ इस तरह का होता है:

laptop chalana kaise sikhe

एक बार चालू हो जाने पर, आपका लैपटॉप उपयोग के लिए तैयार होने में कुछ समय लेता है। आप स्क्रीन पर कुछ अलग डिस्प्ले फ्लैश देख सकते हैं। इस प्रक्रिया को बूटिंग अप कहा जाता है और इसमें 15 सेकंड से लेकर कई मिनट तक का समय लग सकता है, अलग-अलग लैपटॉप के हिसाब से।

एक बार लैपटॉप बूट हो जाने के बाद यह उपयोग के लिए तैयार हो सकता है, या इसके लिए आपको लॉग इन करने की आवश्यकता हो सकती है। इसका मतलब है अपना user name टाइप करके या अपनी प्रोफ़ाइल चुनकर, फिर अपना पासवर्ड टाइप करके लॉग इन करना। यदि आपने पहले कभी अपने लैपटॉप में लॉग इन नहीं किया है, तो आपको एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता हो सकती है।

laptop chalana kaise sikhe

कीबोर्ड और माउस

आप मुख्य रूप से कीबोर्ड और माउस या लैपटॉप पर ट्रैकपैड का उपयोग कर सकते हैंलैपटॉप का उपयोग करना सीखने के लिए इसके tools का उपयोग करना सीखना अति आवश्यक है। अधिकांश लोगों को अपने डेस्क पर कीबोर्ड को सीधे उनके सामने और माउस को कीबोर्ड के दाहिने तरफ रखने में आसानी होती है।

laptop chalana kaise sikhe

माउस या ट्रैकपैड लैपटॉप की स्क्रीन पर पॉइंटर को नियंत्रित करता है, जब भी आप माउस को डेस्क पर घुमाते हैं या ट्रैकपैड पर उँगलियाँ घुमाते है, तो पॉइंटर उसी तरह से घूमेगा। माउस में आमतौर पर दो बटन होते हैं, जिन्हें लेफ्ट बटन और राइट बटन कहा जाता है। आप अक्सर लैपटॉप की स्क्रीन पर माउस पॉइंटर को किसी फाइल पर ले जाकर, लेफ्ट बटन से डबल क्लिक करके उस सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम को खोलेंगे।

laptop chalana kaise sikhe

लैपटॉप पर आप माउस के बजाय, कीबोर्ड के नीचे स्थित ट्रैकपैड का उपयोग कर सकते हैं। स्क्रीन पर पॉइंटर को स्थानांतरित करने के लिए बस अपनी उंगली को ट्रैकपैड पर खींचें। आजकल कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन के लैपटॉप में ट्रैकपैड बटन नहीं होते हैं, इसलिए आप क्लिक करने के लिए ट्रैकपैड को एक ऊँगली से दबाएंगे या टैप करेंगे।

laptop chalana kaise sikhe

कीबोर्ड के द्वारा आप लैपटॉप में अक्षरों, संख्याओं और शब्दों को टाइप कर सकते है। जब भी आपको एक blink करती हुई खड़ी लाइन दिखाई दे, जिसे कर्सर (cursor) कहा जाता है, वहाँ से आप टाइप करना शुरू कर सकते हैं।

laptop chalana kaise sikhe

ध्यान दें कि माउस पॉइंटर को भी कर्सर (cursor) कहा जाता है, लेकिन इसका आकार (icon) अलग होता है। कीबोर्ड कर्सर को इंसर्शन पॉइंट (insertion point) भी कहा जाता है।

laptop chalana kaise sikhe

लैपटॉप का उपयोग करना

आप जिस मुख्य स्क्रीन से शुरू करेंगे उसे डेस्कटॉप कहते है। यह एक main menu या डैशबोर्ड की तरह है। यहां से, आप अपने लैपटॉप का उपयोग करने के लिए आवश्यक प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर तक पहुंच सकते हैं।

laptop chalana kaise sikhe

आपके लैपटॉप पर विभिन्न फाइलों, सॉफ्टवेयर और कमांड्स को पहचानने के लिए icons का उपयोग किया जाता है। एक icon का उद्देश्य आपको एक नज़र में यह दर्शाना है कि वह कौन सी चीज है, फाइल है, सॉफ्टवेयर है, प्रोग्राम है, एप्लीकेशन है, कोई कमांड है या क्या है। icon एक logo जैसा ही होता है। डेस्कटॉप पर किसी icon पर डबल-क्लिक करने से वह एप्लिकेशन या फ़ाइल खुल जाएगी।

एक बटन, एक कमांड है जो किसी सॉफ्टवेयर के भीतर एक विशिष्ट कार्य करता है। किसी सॉफ्टवेयर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कमांड को बटनों (buttons) द्वारा दर्शाया जाता है।

laptop chalana kaise sikhe

Menu कमांड और शॉर्टकट के collections होते हैं। इसे खोलने के लिए एक menu पर क्लिक करें और इसके भीतर कमांड और शॉर्टकट को देखें। फिर उस कमांड को उपयोग करने के लिए menu में किसी आइटम पर क्लिक करें।

laptop chalana kaise sikhe

जब आप लैपटॉप पर कोई एप्लिकेशन, सॉफ्टवेयर या फ़ोल्डर खोलते हैं, तो वह अपनी अलग window में खुलता है। एक विंडो एक contained area है (एक तस्वीर के भीतर एक तस्वीर की तरह) जिनके अपने menu और उस प्रोग्राम के लिए अलग-अलग बटन के साथ होते है। आप डेस्कटॉप पर कई विंडो को rearrange कर सकते हैं और उनके बीच स्विच कर सकते हैं, यानि आप अलग-अलग विंडो को अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है।

laptop chalana kaise sikhe

अब जब आपने अपने लैपटॉप को चालू करना और उसे इस्तेमाल करने का बेसिक तरीका सीख लिया है, तो इन स्किल्स से परिचित होने के लिए अपने आप को समय दे और जितना हो सके लैपटॉप पर इनका अभ्यास करें। जब आप तैयार हों, तो अधिक जानने के लिए आप इस बेसिक सी जानकारी को इस्तेमाल कर और सीख सकते हैं कि आप अपने लैपटॉप के साथ जो कुछ भी करना चाहते हैं उसे कैसे करें

चलिए, ये तो केवल लैपटॉप का उपयोग करने की बेसिक बातें हैं। आगे बढ़ते है, अब हम बात करेंगे कि आपके लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कैसे करें

अपने लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम को जानें

अब जब आप कंप्यूटर का उपयोग करने की बेसिक चीजे जानते हैं, तो अब आपके लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में अधिक जानने का समय है। वैसे तो ऑपरेटिंग सिस्टम कई तरह के होते है – Windows, Mac OS, Linux, Chrome OS इत्यादि। लेकिन हम इस पोस्ट में जिस ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बात करने वाले है वह है: Microsoft Windows जिसे सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

अगर आपने अभी-अभी नया लैपटॉप ख़रीदा है तो इसकी बहुत अधिक संभावना है कि वह एक Windows लैपटॉप ही होगा।

Interface को जानें

ऑपरेटिंग सिस्टम जिस interface का उपयोग करते है वह है: Command Line Interface (CLI) और दूसरा है Graphical User Interface (GUI). सामान्यतया लोग जिसे इस्तेमाल करते है वह है: Graphical User Interface (GUI), प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम का अपना look और feel होता है। नीचे दिए गए interface आपको विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से परिचित कराएंगे

laptop chalana kaise sikhe

यदि आपको देखने या सुनने में कठिनाई हो रही है, या यदि आपको माउस या कीबोर्ड को इस्तेमाल करने में परेशानी होती है, तो ऐसी कई सेटिंग्स हैं जो आपके लैपटॉप को उपयोग में आसान बनाने में मदद कर सकती हैं

आपके लैपटॉप के फाइल सिस्टम के बारे में जानें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, आपका लैपटॉप सभी विभिन्न फाइलों और एप्लीकेशन को मैनेज करने के लिए फ़ोल्डर्स का उपयोग करता है। आपके लैपटॉप पर फ़ोल्डर आइकन डॉक्युमेंट्स या चित्रों से भरे फ़ाइल फ़ोल्डर की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

laptop chalana kaise sikhe

प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम का अपना फाइल सिस्टम होता है, जो आपके फोल्डर और फाइलों को खोजने में आपकी मदद करता है। यदि आपके पास एक विंडोज लैपटॉप है, तो आप File Explorer (जिसे विंडोज एक्सप्लोरर भी कहा जाता है) का उपयोग करेंगे।

laptop chalana kaise sikhe

आप विंडोज लैपटॉप का उपयोग कर रहे है तो File Explorer icon निचे taskbar में होगा। आप अपने डेस्कटॉप पर रखें किसी फ़ोल्डर पर क्लिक करके भी File Explorer को खोल सकते हैं। फ़ाइल एक्सप्लोरर आइकन एक फ़ोल्डर की तरह दिखता है, जैसा कि नीचे फोटो में देख सकते है।

laptop chalana kaise sikhe

लैपटॉप की बेसिक नेविगेशन

File Explorer का बेसिक नेविगेशन बहुत ही सिंपल तरीके से काम करता है। यदि आप किसी फाइल को देखना चाहते है, तो आप अपने माउस के बांये बटन (left click) से उस पर डबल-क्लिक कर सकते हैं या लैपटॉप के ट्रैकपैड से माउस कर्सर को उस फाइल पर ले जाकर एक ऊँगली से (double tap) कर सकते है, वह फाइल खुल जाएगी।

laptop chalana kaise sikhe

इसके अलावा, आप File Explorer विंडो में बांयी तरफ के नेविगेशन पैनल के माध्यम से किसी दूसरे लोकेशन पर जा सकते है।

लैपटॉप से किसी फाइल को डिलीट करना

किसी फाइल को डिलीट करने के लिए उस फाइल पर माउस कर्सर को ले जाकर (right click) करें या लैपटॉप के ट्रैकपैड उस फाइल पर माउस कर्सर को ले जाकर अपनी दो उँगलियों से एक बार टैप कर सकते है, इससे बहुत सारे options का एक menu खुल जायेगा जिसे context menu कहते है। इसी menu में आपको डिलीट करने का option मिल जायेगा।

laptop chalana kaise sikhe

आपको गलती से फ़ाइलों को डिलीट से रोकने के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम एक trash can का उपयोग करते हैं, जिसे Recycle Bin कहते है। यह आपको अपने लैपटॉप के desktop में मिलेगा। जब आप किसी फ़ाइल को डिलीट करते हैं, तो उसे Recycle Bin में ले जाया जाता है।

laptop chalana kaise sikhe

यदि आप बाद में अपना विचार बदलते हैं और उस फाइल को फिर से प्राप्त करना चाहते है, तो आप Recycle Bin की मदद से फ़ाइल को उसके पहले वाले लोकेशन पर वापस ले जा सकते हैं जहाँ से आपने उसे डिलीट किया था।

यदि आप फ़ाइल को permanently डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको Recycle Bin खाली करना होगा। ऐसा करने के लिए, डेस्कटॉप से Recycle Bin के icon पर राइट-क्लिक करें और Empty Recycle Bin का option चुनें।

laptop chalana kaise sikhe

लैपटॉप पर फाइलों और सॉफ्टवेयर्स को खोलना

आपके लैपटॉप पर प्रत्येक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन में फ़ाइल के प्रकारों का एक ग्रुप होता है। जब आप किसी फ़ाइल पर डबल-क्लिक करते हैं, तो आपका लैपटॉप/कंप्यूटर उसे खोलने के लिए ऑटोमैटिक सही एप्लिकेशन का उपयोग करेगा। इस उदाहरण में, हम एक Microsoft Word Document को खोल रहे हैं, जो Microsoft Word में खुलेगा।

laptop chalana kaise sikhe

हालांकि, कई बार आप केवल एक फ़ाइल खोलने के बजाय डायरेक्ट उस एप्लिकेशन को भी खोल सकते हैं। विंडोज़ में एप्लिकेशन खोलने के लिए Start बटन पर क्लिक करें, फिर उस एप्लिकेशन को सेलेक्ट करें।

यदि आपको वह एप्लीकेशन नहीं दिखाई दे रहा है जिसे आप खोज हैं, तो आप अपने लैपटॉप पर इनस्टॉल किया गया एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर की पूरी लिस्ट देखने के लिए Start Menu के माध्यम से scroll कर सकते हैं, या search box के माध्यम से अपने कीबोर्ड पर उस एप्लिकेशन का नाम टाइप कर सकते हैं। नीचे दिए गए उदाहरण में, हम Spotify खोल रहे हैं।

laptop chalana kaise sikhe

लैपटॉप की सेटिंग को एडजस्ट करना

जब आप एक नए लैपटॉप का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपको लैपटॉप की सेटिंग्स को अपने हिसाब से एडजस्ट करने की जरुरत पड़ सकती है। लैपटॉप सेटिंग्स को एडजस्ट करने, आपके डेस्कटॉप बैकग्राउंड इमेज को बदलने जैसे बेसिक सेटिंग से लेकर आपकी सिक्योरिटी या कीबोर्ड फंक्शन को एडजस्ट करने जैसे अधिक एडवांस्ड सेटिंग्स तक हो सकते हैं।

लैपटॉप की Settings खोलने के लिए Windows 10 में, Start बटन पर क्लिक करें, फिर Settings का option चुनें।

laptop chalana kaise sikhe

इसके अलावा एडवांस्ड सेटिंग्स के लिए आप Control Panel के माध्यम से जा सकते है, Control Panel आपको Start menu में मिलेगा या फिर आप Search Box में टाइप करके भी खोल सकते है।

laptop chalana kaise sikhe

लैपटॉप को बंद करना

जब आप अपने लैपटॉप का उपयोग कर रहे हों, तो इसे ठीक से बंद करना अति महत्वपूर्ण है। विंडोज को बंद करने के लिए, Start बटन पर क्लिक करें, फिर menu से Shut Down का option चुनें।

laptop chalana kaise sikhe

दोस्तों यह थी लैपटॉप चलाना कैसे सीखे उसकी बेसिक जानकारी और इस जानकारी की मदद से आप लैपटॉप के बाकी फंक्शन्स को भी इस्तेमाल कर पाएंगे। मैं इतना ही कहूंगा कि अगर आप लैपटॉप चलाना और ज्यादा सीखना चाहते है तो जितना हो सके लैपटॉप को इस्तेमाल करिये, आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा आप लैपटॉप चलाना सीख पाएंगे

कुछ भी समझने में दिक्कत होने पर कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, मुझे आपकी मदद करके ख़ुशी होगी। कमेंट बॉक्स ना दिखने पर पेज को reload करें। आशा करता हूँ लैपटॉप चलाने की बेसिक जानकारी से आपको अवगत करा पाया, इस पोस्ट को अगर आप उपयोगी पाते है तो इसे उनलोगो के साथ शेयर करें जिन्हे इसकी जरुरत है। धन्यवाद् ..

Sharing is Caring...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *