भारत के Top 10 सबसे खूबसूरत रेलमार्ग जो प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है

मै आज आपके लिए (Top 10 Most Beautiful Train Routes in India) भारत के 10 ऐसे सुंदर रेल मार्ग लाया हूँ जिनमे प्रकृति का सौंदर्य बसता है। कैसा होगा अगर आपको आपके रोज़मर्रा के स्ट्रेस भरी जिंदगी से थोड़ी आज़ादी मिले और आपको एक खूबसूरत रेल यात्रा पर जाने का मौका मिले।

आपको इनका अनुभव जरूर करना चाहिए, लेकिन अपनी खुद की खरीदी हुई टिकट के साथ। तो चलिए दोस्तों, जान लेते है भारतीय रेलवे के 10 सबसे खुबसूरत सफर के बारे में।

Top 10 Most Beautiful Train Routes in India

1) Konkan Railway

top 10 beautiful train routes in india

यह रेल मुंबई से मैंगलोर के बीच की दूरी को ख़त्म करने के लिए बनाई गयी थी, यह भारत में निर्माण सबसे कठिन रेलमार्ग है। कोंकण रेलवे तीन राज्यों कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र को जोड़ती है। ये पहाड़ियों, पहाड़ो, नदियों, खेतों, सुरंगो और फूल आदि से भरे खूबसूरत क्षेत्रों से होकर गुजरती है।

इसमें कई पुल और सुरंगे है जो देश के किसी अन्य हिस्से की तुलना में कहीं अधिक है। यदि आप एक रेलवे प्रसंशक है और साथ ही प्रकृति प्रेमी है तो आपको ये यात्रा जरूर करनी चाहिए। मुंबई से मैंगलोर तक के लिए लगभग 20 घंटे लगेंगे जो कि 741 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

2) Nilgiri (Mettupalayam-Ooty)

नीलगिरि एक्सप्रेस एक लोकप्रिय और एकमात्र खिलौना ट्रेन है जो इन भारतीय रेलवे के प्राकृतिक मार्गो पर चलती है। इसमें Mettupalayam से Udagamandalam Ooty तक 46 किलोमीटर की दूरी तय होती है, इस मार्ग पर 16 सुरंग, 208 Curves/मोड़ और 250 पुल पार करते है।

top 10 beautiful train routes in india

शुरुआत से गंतव्य तक पहुँचने के लिए ट्रेन में 5 घंटे लगते है। 1908 से चल रहा है नीलगिरि पैसेंजर अभी भी Mettupalayam से Ooty तक भाप इंजन पर चलता है। चूँकि ट्रेन नीलगिरि के जंगलो, पहाड़ो, झुकाव, वक्र और सुरंगो पर चढ़ती है, ये एशिया के सबसे तेज ट्रैक के साथ 8.33 प्रतिशत के अधिकतम ढाल के साथ चलता है।

नीलगिरि एक्सप्रेस करीब 5 घंटे ढलान तक 26 किलोमीटर की दूरी पर यात्रा करता है। क्या आप जानते है कि “दिल से” फिल्म का गाना “चल छैंया-छैंया” इसी ट्रेन में शूट किया गया था।

3) Tamilnadu – Rameshwaram (Most Beautiful Train Routes in India)

तमिलनाडु से रामेश्वरम तक 407 किलोमीटर की दूरी है जिसे तय करने में आपको समय लगता है और उस समय में आप इनके बीच के रास्ते का लुफ्त उठाते है।

top 10 beautiful train routes in india

इसे महासागर की घुसपैठ यात्रा से भी जाना जाता है, पंबन पुल पर तमिलनाडु से रामेश्वरम तक ट्रेन छवि श्रोत रोमांच और रोमांच के अलावा तमिलनाडु में मंडपम से ट्रेन यात्रा पर पम्बन द्वीप पर रामेश्वरम शांत और शांति उत्पन्न करती है।

यह निश्चित रूप से शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ भारतीय रेल यात्राओं में से एक है, भारत में सबसे खूबसूरत रेल मार्गो में से एक ये भारत के दूसरे सबसे लम्बे पुल Palk Strait से गुजरता है। यह एकमात्र मार्ग है जो मुख्य भूमि भारत को पंबन द्वीप से जोड़ता है।

4) Karjat – Lonavala

कर्जत से लोनावला के बीच 28 किलोमीटर की दूरी है, ट्रेन के रूप में कर्जत जगह से गुजरती है यह उतार पश्चिमी घाटों के इलाको में चली जाती है जो उनकी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाने जाते है। बरसात के मौसम के दौरान यह रेल मार्ग झरने वाले झरने और कई स्पष्ट धाराओं के साथ और अधिक सुन्दर हो जाता है।

top 10 beautiful train routes in india

पृष्ठ भूमि में पहाड़ियों के साथ मोटी हरी वनस्पति आपकी  ट्रेन की खिड़की से एक सुन्दर दृश्य बनाती है। बन्दर हिल की चढ़ाई यात्रा से पहले ट्रेन ठाकुरवाड़ी गाँव के माध्यम से क्रिस-क्रॉस में खंडाला से गुजरती है। कर्जत रेल शुरू होते हुए खंडाला से होकर लोनावला पहुँचती है।

5) Toy Train – Darjeeling Himalayan Railway

top 10 beautiful train routes in india

नई जलपाईगुड़ी – दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे भारत के सबसे पुराने रेलवे में से एक है जो 1880 के आस पास बनाया गया था। यह यात्रा रेलवे के माध्यम से होगी जो 2 फुट संकीर्ण गेज (Gauge) है, लूप लाइन प्रोद्यौगिकी और Zig-Zag पर आधारित है।

इस रेलवे में नई जलपाईगुड़ी से 88 किलोमीटर की दूरी तय होती है और पूरे दौरे में 12 स्टेशनों के साथ दार्जिलिंग में समाप्त होती है। ट्रेने मुख्य रूप से दिन में निर्धारित की जाती है, भारत में सभी पर्वत रेलवे का सबसे पुराना खिलौना ट्रेन भी एक विश्व धरोहर स्थल है जिसे 1999 में यूनेस्को द्वारा घोषित किया गया था।

top 10 beautiful train routes in india

रेलवे शाखा लूप्स इस रेलवे की एक विशेष विशेषता है, सबसे लोकप्रिय बत्तासिया लूप है जो शानदार दृश्य पेश करता है। दार्जिलिंग शहर और बर्फ के साथ एक स्पष्ट दिन और माउंट कंचनजंघा की सुन्दरता को देखा जा सकता है। निश्चित रूप से आप इस शांत वातावरण के साथ इस ट्रेन की सवारी का आनंद लेना चाहेंगे।

6) Kalka – Shimla (Most Beautiful Train Routes in India)

यदि आप सुरमयी घाटियों, खड़े रास्ते और धुंदले मैदानों का आनंद लेना चाहते है तो आप ट्रेन में शिमला यात्रा करे। यूनेस्को द्वारा अब विश्वधरोहर स्थल के रूप में माना जानेवाला यह छोटा खिलौना ट्रेन कालका से शुरू होता है और 102 सुरंगों के माध्यम से 96 किलोमीटर ऊपरी यात्रा करता है।

top 10 beautiful train routes in india

बड़ोग में स्थित सबसे लम्बी सुरंग, 82 पुल, गहरे घाटियाँ, खड़ी वक्र, देवदार के जंगलो और पाइन हिल्स जैसी चीजो से होकर गुजरती है। यह यात्रा वास्तव में मज़ेदार है लेकिन धीमी गति से ट्रेन गर्मी की राजधानी तक पहुँचने के लिए कई स्टेशनों के माध्यम से लयबद्ध रूप से ढलान पर चढ़ जाती है।

कालका-शिमला रेलवे 2.6 फुट Narrow Gauge रेलवे होने के नाते कालका और शिमला के बीच की दूरी को पूरा करती है। यह सर्वश्रेष्ट भारतीय रेलवे प्राकृतिक मार्गो में से एक है, यह सबसे अच्छी उत्तर भारतीय ट्रेन यात्राओ में से एक है। यही है Most beautiful railway line in India.

7) Nilambur – Shoranur (Most Beautiful Train Routes in India)

निलंबूर दक्षिण रेलवे के नियंत्रण में शोरनुर रेलवे लाइन केरल में सबसे कम ब्रॉड गेज (Broad Gauge) रेलवे लाइनों में से एक है जिसमे 46 किलोमीटर का एक ट्रैक है। कई यात्री ट्रेनों और एक्सप्रेस ट्रेन वर्त्तमान में इस सुरमयी और पर्यावरण पर संचालित होती है।

top 10 beautiful train routes in india

दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान पहाड़ियों, घाटियों और धान के खेतो में रहने वाले इलाके में बारिश होती है। केरल में मानसून पर्यटन का आनंद लेने और अनुभव करने के लिए इस मार्ग पर एक ट्रेन यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है।

सागौन पेड़ इस सुन्दर मार्ग का मुख्य आकर्षण है, रेल लाइन मलप्पुरम (Malappuram) जिले के पूर्वी क्षेत्र से गुजरती है और ट्रैक के दोनों किनारों पर सागौन जंगलो की प्राकृतिक सुन्दरता और हरियाली का अनुभव कर सकते है।

इस सदाबहार मार्ग पर 4 नदियाँ व कई धारायें है, निलंबूर के पास पर्यटक आकर्षण जैसे Teak Museum और दुनिया में सबसे लम्बा सागौन पेड़ जैसे कई जगहे है।

8) Kashmir Railway (Jammu-Udhampur)

top 10 beautiful train routes in india

कश्मीर रेलवे भारत की सबसे खुबसूरत रेलवे लाइनों में से एक है जो 20 सुरंगों और हिमालयो पर 100 पुलों से गुजरती है, जो सबसे ऊँचे भारतीय रेलवे पुल निर्माणाधीन की मेजबानी भी करती है।

कश्मीर रेलवे लाइन भारतीय रेल प्रणाली की सबसे चुनौतीपूर्ण रेल परियोजना है जो ठंड के अत्यधिक तापमान में प्रमुख भूकंप क्षेत्र, उच्च ऊंचाई पर्वत पास और इलाको को पार करती है।

top 10 beautiful train routes in india

इस यात्रा में आपको प्राकृतिक सौंदर्य का सुख प्राप्त होगा, जिसे देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप स्वर्ग की यात्रा कर रहे है।

9) Jodhpur – Jaisalmer (the Desert Queen)

जोधपुर से जैसलमेर में लगभग 285 किलोमीटर की दूरी है, The Desert Queen एक विशिष्ट पर्यटक टूरिस्ट रेल है। यह प्रतापी रेल राजस्थान में दौड़ती है और वहां के हर संस्कृति को दर्शाती है जैसे रेगिस्तान की खुबसूरत मिटटी, ऊंट, जैसलमेर का किला, बाजार, पुरानी हवेलियाँ और वहां के लोगो का रहन सहन का तरीका, मेहरानगढ़ का किला तथा इत्यादि।

top 10 beautiful train routes in india

भारतीय रेलवे ने इस अद्भुत रेल की घोषणा अगस्त 2000 में की थी, इस रेल को अंदर से राजकीय दृश्य के साथ बहुत अच्छे तरीके से सजाया जाता है। राजा-महाराजाओ के जैसे भोजन मिलता है और राजाओ के पहरेदारो की पोशाको में यहाँ पर कर्मचारी यात्रियों की सेवा करते है। यह अरावली रेंज से होकर भारत के रेगिस्तानो में से गुजरती है।

10) Koraput – Rayagada

कोरापुट रायगड़ा लाइन या लोकप्रिय KR line Kirandul, Kothavalasa रेलवे लाइन का एक ब्रांच है। रायगढ़ रेलवे लाइन के कोरापुट अँधेरे घने जंगल और पानी गिरने वाली घाटियों से गुजरती है।

top 10 beautiful train routes in india

रायगड़ा क्षेत्र ओडिशा की भूमि पर सुन्दर सौंदर्य और विरासत के लिए जाना जाता है जो एक स्वर्ग है जबकि रायगड़ा समुन्द्रतल से 200 मीटर ऊपर है। कोरापुट लगभग 800 मीटर की ऊंचाई पर है, जब ट्रेन कोरापुट से रायगड़ा तक जाती है तो Downhill का दृश्य सुन्दर दिखता है। घोड़े के जूते के आकार के वक्र और मोटी जंगलो के आकर्षण जोड़ा जाता है।

ये है Most beautiful train routes in India भारत के टॉप 10 ऐसे रेलमार्ग जिनपर आप जरुर जाना चाहेंगे, हमें कमेंट कर जरुर बताये यदि आपने इनमे से किसी रेलमार्ग पर सफ़र किया है तथा शेयर कर दूसरो को भी बताये। धन्यवाद् ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *