नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकसान

स्वागत है दोस्तों, आज के ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे? नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है और इससे होनेवाले नुक्सान के बारे में भी चर्चा करेंगे। तो चलिए बिना बकवास किये शुरू करते है नेटवर्क मार्केटिंग की जानकारी

network marketing kya hai

नेटवर्क मार्केटिंग एक बिज़नेस मॉडल है जो व्यवसाय को विकसित करने के लिए वितरकों/distributors के नेटवर्क पर निर्भर करता है। इसमें आम तौर पर पैसा कमाने के लिए तीन बुनियादी प्रकार की व्यवस्थित रणनीतियों का उपयोग करना शामिल है: lead generation, recruiting, और building & management. नेटवर्क मार्केटिंग के कई प्रकार हैं, जिनमें single tier, two tier और multi level मार्केटिंग शामिल हैं।

Single-Tier नेटवर्क मार्केटिंग

सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के साथ, आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम के लिए उसके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बेचने के लिए साइन अप करते हैं। आपको अन्य डिस्ट्रीब्यूटर्स की भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है, आपका सारा इनकम डायरेक्ट सेल से आता है। लोकप्रिय ब्यूटी कंपनी avon सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है।

कुछ ऑनलाइन एफिलिएट प्रोग्रामों में, आपको एफिलिएट की वेबसाइट पर आपके द्वारा चलाए जाने वाले ट्रैफ़िक के लिए पेमेंट मिलता है। Pay per click (PPC) और Pay per lead (PPL) एफिलिएट प्रोग्राम सिंगल-टियर नेटवर्किंग के अन्य उदाहरण हैं।

Two-Tier नेटवर्क मार्केटिंग

सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के विपरीत, टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग में भर्ती करना शामिल हैं, लेकिन आपका इनकम पूरी तरह से इस पर निर्भर नहीं है। आपको डायरेक्ट सेल से इनकम होती है (या वेबसाइट पर आपके द्वारा भेजे गए ट्रैफ़िक से) और आपके अधीन/under काम करने के लिए भर्ती किए गए डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा किए गए एफिलिएट ट्रैफ़िक के लिए भी पेमेंट मिलता है।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM)

मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) एक डिस्ट्रीब्यूशन बेस्ड मार्केटिंग नेटवर्क है जिसमें दो या दो से अधिक टियर्स होते हैं। कुछ MLM प्रोग्राम आपको पांच या उससे अधिक टियर्स पर पैसा कमाने की अनुमति देते हैं, इसलिए इसमें दूसरे लोगो को भर्ती करने के लिए इंसेंटिव मिल सकता है। MLM बिज़नेस का एक उदाहरण Amway हैं।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग एक डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल है जिसका उपयोग कंपनियां अपने प्रोडक्ट को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए करती हैं। उपभोक्ताओं को सीधे ऑनलाइन या किसी दुकान में अपने प्रोडक्ट्स की पेशकश करने के बजाय, वे अपने प्रोडक्ट्स को डिस्ट्रीब्यूट और बेचने के लिए सेल्स प्रतिनिधियों/representative का उपयोग करते हैं।

सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव आम तौर पर घर से काम करते हैं और इन-पर्सन या ऑनलाइन पार्टियों में बेचने के लिए इन्वेंट्री खरीदते हैं। उन्हें कर्मचारी नहीं माना जाता है इसके बजाय, प्रत्येक सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव अपने बिज़नेस का मालिक होता है

मल्टी लेवल मार्केटिंग कांसेप्ट प्रत्येक रिप्रेजेन्टेटिव की अपने खुद के बिज़नेस को शुरू करने के लिए अन्य रिप्रेजेन्टेटिव को भर्ती/जॉइन करने और प्रशिक्षित करने की क्षमता को दर्शाता है। जैसा कि कोई रिप्रेजेन्टेटिव बिक्री करते हैं और अपने स्वयं के प्रतिनिधियों की भर्ती करते हैं, उनके ऊपर का प्रत्येक व्यक्ति कुछ कमीशन कमाता है

एमएलएम में अर्जित आय व्यक्तिगत बिक्री पर अर्जित कमीशन और आपके द्वारा भर्ती किए गए अन्य प्रतिनिधि/रिप्रेजेन्टेटिव द्वारा की गयी बिक्री के प्रतिशत से आती है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) कैसे काम करता है

MLM में आपको आमतौर पर किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा जॉइन कराया जाता है जो पहले से ही उस बिज़नेस में है। आपने उनके किसी सेल्स प्रोग्राम में भाग लिया होगा और प्रोडक्ट्स का आनंद लिया होगा।

एक बार जब आप रुचि दिखाते हैं, तो आप बिज़नेस के बारे में अधिक जानने के लिए एक मीटिंग में भाग ले सकते हैं। आपको एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने और इन्वेंट्री (प्रोडक्ट्स का स्टॉक) खरीदने के लिए कहा जाएगा। एक बार उन स्टेप्स को पूरा करने के बाद, आप मल्टी लेवल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं

यह समझने के लिए कि MLM कैसे काम करता है, यह इंडस्ट्री के शब्दजाल से परिचित होने में भी मदद करता है, जिसमें शामिल हैं:

  • प्लान: यह कंपनी की मार्केटिंग और क्षतिपूर्ति योजनाओं सहित पूरा प्रोग्राम है।
  • सपॉन्सर: यह उस रिप्रेजेन्टेटिव के बारे में है जो सीधे किसी अन्य व्यक्ति को बिज़नेस में जॉइन कराता है। उदाहरण के लिए, MLM मेंबर A बिज़नेस में मेंबर B को जॉइन कराता है। यहाँ मेंबर A सपॉन्सर है और वह मेंबर B के प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदार है।
  • जॉइनिंग/भर्ती: इसे टीम के मेंबर के रूप में भी जाना जाता है, यह एक सपॉन्सर द्वारा एक नए सदस्य के रूप में बिज़नेस में लाया गया व्यक्ति है। नए मेंबर को उनके सपॉन्सर या अन्य अधिक अनुभवी रिप्रेजेन्टेटिव द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है/ट्रेनिंग दिया जाता है।
  • डाउनलाइन: ये आपके नीचे लाए गए नए सदस्य हैं। इसमें वे सदस्य शामिल हो सकते हैं जिन्हें आपने भर्ती किया है और साथ ही वे जिन्हें आपके डाउनलाइन ने बिज़नेस में लाया है।
  • अपलाइन: इसमें वह सपॉन्सर शामिल होते हैं जो आपसे पहले आए थे। उदाहरण के लिए, यदि रिप्रेजेन्टेटिव A ने रिप्रेजेन्टेटिव B को जॉइन कराया था, रिप्रेजेन्टेटिव B ने रिप्रेजेन्टेटिव C को जॉइन कराया और रिप्रेजेन्टेटिव C ने आपको जॉइन कराया, तो आपकी अपलाइन है C, B और A.
  • मुआवजा योजना: यह उन सभी तरीकों की रूपरेखा तैयार करता है जो रिप्रेजेन्टेटिव पैसा कमाते हैं। आपके और आपकी टीम द्वारा की गई बिक्री पर कमीशन के साथ, कई कंपनियां बिक्री की मात्रा के आधार पर बोनस का पेमेंट करती हैं और कमीशन विभाजन बढ़ाती हैं।

नोट: AARP द्वारा MLM प्रतिभागियों के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 47% ने बताया कि उन्होंने अपना पैसा खो दिया, 27% ने बताया कि वे टूट गए, और बाकी बचे 26% ने लाभ कमाया।

क्या मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) फायदेमंद है?

एमएलएम आपके लिए सही है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास निवेश करने के लिए पैसा है या नहीं, बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स के लिए आपका जुनून और यदि आप जिस MLM प्रोग्राम को जॉइन करने पर विचार कर रहे हैं क्या वह वैध है।

आपने एमएलएम को पिरामिड स्कीम के रूप में सुना होगा, जो कि अवैध हैं। एक एमएलएम प्रोग्राम के कानूनन वैध होने के लिए, उसे तीन चीजों की आवश्यकता होती है:

  • एक क्वालिटी प्रोडक्ट या सर्विस
  • प्रोडक्ट्स या सर्विसेज की बिक्री से अर्जित आय/इनकम
  • बिक्री पर ध्यान, भर्ती पर नहीं

कानूनी होने के लिए और घोटाला नहीं होने के लिए, नए सदस्यों की भर्ती के बजाय मुख्य रूप से प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की बिक्री से इनकम करने की आवश्यकता होती है। बिना या निम्न-गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट MLM प्रोग्राम या प्रति भर्ती भुगतान/पेमेंट प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना एक अवैध पिरामिड योजना हो सकती है

वैध MLM बिज़नेस किसी भी अन्य बिज़नेस की तरह ही हैं। यदि आप किसी एक को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो शुरू करने से पहले निम्नलिखित पर विचार करें:

ऐसी कंपनी खोजें जो डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन का सदस्य हो, जिसके लिए सदस्यों को आचार संहिता बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

कंपनी के इतिहास और क्षतिपूर्ति योजना का अध्ययन करें।

यह समझें कि पैसा कैसे कमाया जाता है और आपके बिज़नेस के मार्केटिंग के लिए उनकी सिफारिशें और समर्थन।

अपने MLM बिज़नेस को एक बिज़नेस की तरह व्यवहार करें, शौक से नहीं, भले ही यह एक पक्ष की हलचल हो। MLM रातों-रात करोड़पति बनने का स्कीम नहीं हैं। किसी भी बिज़नेस की तरह, आपको अपने टारगेट मार्केट को पहचानने, अपने बाजार तक पहुंचने और बिक्री करने की आवश्यकता होती है।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग डायरेक्ट सेल्स का एक रूप है जिसमें स्वतंत्र प्रतिनिधि किसी कंपनी से अंतिम उपभोक्ता को प्रोडक्ट या सर्विस बेचते हैं। सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव आम तौर पर घर से काम करते हैं और इन-पर्सन या ऑनलाइन पार्टियों में बेचने के लिए इन्वेंट्री खरीदते हैं।

एमएलएम के साथ शुरुआत करना अपेक्षाकृत सरल है। आप एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करते हैं, इन्वेंट्री खरीदते हैं, फिर बिक्री शुरू करते हैं। एमएलएम आपके लिए सही है या नहीं, यह आपके निवेश, प्रोडक्ट के प्रति आपके उत्साह और कंपनी की प्रतिष्ठा पर निर्भर करता है।

एक बिजनेस मॉडल के रूप में नेटवर्क मार्केटिंग

यदि आप एक ऐसा बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं जो किसी भी प्रकार के मल्टी लेवल मार्केटिंग पर निर्भर करेगा, तो सुनिश्चित करें कि आपके कंपनी के अंदर एक सॉलिड मार्केटिंग टीम है। सॉलिड मार्केटर्स का आपका आधार जितना मजबूत होगा, दीर्घकालिक सफलता के लिए आपके अवसर उतने ही बेहतर होंगे।

हर कोई जो कुछ बेचना चाहता है, जरुरी नहीं कि वह इसमें अच्छा होगा। लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके बिज़नेस के बारे में उत्साहित है, जो आपकी बिक्री टीम के लिए बिल्कुल उपयुक्त नहीं है, तो उनके लिए एक और जगह खोजें।

मार्केटिंग किसी भी बिज़नेस की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह न भूलें कि किसी कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में ईमानदारी और वास्तविक उत्साह अपने आप में मार्केटिंग का एक रूप है। यदि आपकी बिक्री टीम के लिए आपका एकमात्र प्रोत्साहन पैसा है, तो वे अपने लिए अधिक कमाने के प्रयास में आपकी भूमिका को काट सकते हैं या दूसरों को गुमराह कर सकते हैं।

आपको नेटवर्क मार्केटिंग के संबंध में अपने राज्य के कानूनों पर शोध करने के लिए भी समय निकालना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका बिज़नेस पूरी तरह से कानूनी नियम का अनुपालन कर रहा है। यदि आप सावधान नहीं हैं तो भ्रामक मार्केटिंग प्रैक्टिस और पिरामिड योजनाएं/स्कीम्स आपको कानूनी संकट में डाल सकती हैं।

आपकी कंपनी के बारे में उत्साहित लोगों को नियुक्त करें

मार्केटिंग आंशिक रूप से उद्योग-संचालित और आंशिक रचनात्मक/creative सोच है। नेटवर्क मार्केटिंग के साथ, यह सेल्सपर्सन को उत्साह के साथ खोजने के बारे में भी है। जब आप ऐसे लोगों को नियुक्त करते हैं जो आपके बिज़नेस और प्रोडक्ट को लेकर उत्साहित हैं, तो वे उस उत्साह को दूसरों के साथ शेयर करेंगे। एक उत्साही बिक्री बल आपके मार्केटिंग नेटवर्क में अधिक बिक्री और भर्तियों की ओर ले जाता है।

अंत में दोस्तों, नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपको कूदना चाहिए कि नहीं ये आपकी अपनी राय है। मैं इतना कह सकता हूँ कि किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम में जुड़ने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें, प्रोडक्ट की जांच करे कि वह उपयोगी है या नहीं। जब तक प्रोडक्ट या सर्विस ही दमदार नहीं है, ऐसे में आप उसकी कितनी भी मार्केटिंग कर लें, आप सफल नहीं होंगे।

इस ब्लॉग पोस्ट में नेटवर्क मार्केटिंग से सम्बंधित जानकारी से अगर आप संतुष्ट है तो इसे आगे शेयर कर ज्ञान बांटे।

Sharing is Caring...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *