इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? कैसे शुरू करें अपना ऑनलाइन बिज़नेस?

Online paise kaise kamaye: इंटरनेट न्यूज़ और मनोरंजन गपशप के सोर्स से कहीं अधिक है। आज, legitimate activities के माध्यम से करोड़ो रुपये का आदान-प्रदान ऑनलाइन किया जा रहा है।

अधिक से अधिक लोग इंटरनेट पर अपने खुद के ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर रहे हैं और ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। कुछ तो अपने ऑनलाइन वेंचर्स को फुल टाइम इंटरनेट बिज़नेस में बदल रहे हैं।

online paise kaise kamaye

कई लोगों के लिए, ऑनलाइन पैसा कमाना एक सपने को सच करने जैसा होगा। यदि उन्हें किसी वेबसाइट या किसी अन्य ऑनलाइन वेंचर के साथ पैसे कमाने का तरीका मिल जाता, तो वे एंट्रेप्रेन्योरशिप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी बोरिंग सी नौकरी छोड़ सकते थे, अपने परिवार के साथ अधिक समय बिता सकते थे और अंत में अपने समय और अपने जीवन को enjoy कर सकते थे।

किसी काम को करने की दीवानगी की बात है, ऑनलाइन पैसा कमाना कोई सपना नहीं है। मैं इसे अपनी कुछ वेबसाइटों के साथ लगभग एक दशक से कर रहा हूँ। मैं ऐसे अन्य लोगों को भी जानता हूँ जो वेबसाइट, यूट्यूब या किसी अन्य थर्ड पार्टी प्रोग्राम के साथ अपने तरीके से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं

अब यहाँ एक अच्छी खबर है, ऑनलाइन Passive Income करना उतना जटिल भी नहीं है।

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, आपकी ऑनलाइन इनकम बढ़ने में भी समय लगता है। आपको अपने प्लान को धरातल पर लाने के लिए आवश्यक ऊर्जा के साथ सही समय पर उचित कार्य को करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो आपकी काम करने की गति धीमी होने के बावजूद आपको इसके साथ बने रहने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए इच्छुक हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि कहां से शुरू करें, तो निम्नलिखित में से कई ऑनलाइन इनकम करने के सबसे अच्छे Genuine Options हैं जिसके बारे में आप सोच सकते है:

1: ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Google Adsense)

blogging se online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है अपना ब्लॉग शुरू करना। यह virtual world में अपना प्रॉपर्टी खरीदने का सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है।

आप अपने ब्लॉग को किसी भी टॉपिक के बारे में शुरू कर सकते हैं, जिस भी विषय के बारे में आप जानते हैं। लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग के साथ शुरू में ही पैसा कमाने का इरादा रखते हैं, तो आप यहाँ सफल नहीं हो सकते।

क्योंकि ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने में समय लगता है, 6 महीने से 1 साल तक आपको कुछ भी नहीं मिलेगा लेकिन हर दिन आपको समय देना है और लगातार नए ब्लॉग पोस्ट लिखना है।

दूसरों के साथ अपना शौक, विचार और जुनून शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग करें और लोगों के साथ वास्तविक संबंध बनाने के बारे में सोचें। आप अपने ब्लॉग के साथ ऑनलाइन विज्ञापन जैसे Google adsense और affiliate marketing के माध्यम से इनकम कर सकते है। इसके अलावा भी ब्लॉग के द्वारा पैसे कमाने के कई तरीके हैं

एक बात का ध्यान रखें कि इन दिनों एक वेबसाइट और ब्लॉग में वास्तव में बहुत कम अंतर होता है। अधिकांश वेबसाइट वास्तव में wordpress जैसे ब्लॉग आधारित content management system (CMS) पर चलते हैं।

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

यदि आप किसी वेबसाइट पर गए हैं, तो आपने Google के विज्ञापन जरूर देखे हैं। ये विज्ञापन हर जगह हैं, और किसी कारण के लिए हैं। न केवल इसे किसी भी बेसिक वेबसाइट पर इनस्टॉल करना आसान है, बल्कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की स्थिर मात्रा में आते ही इनकम जेनरेट करने में वे आकर्षक हो सकते हैं।

Google AdSense के बारे में एक अच्छी बात यह है कि इसे इनस्टॉल करना काफ़ी आसान है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप एक फ्री Google AdSense अकाउंट के लिए signup कर सकते हैं।

वहां से Google आपको एक यूनिक कोड देगा जिसे आप अपनी वेबसाइट के html code में बस कॉपी-पेस्ट करेंगे। Google अपनी ओर से आपके page views, traffic और niche पर नज़र रखते हुए आपके वेबसाइट पर ऐड/विज्ञापन चलाता है।

गूगल एडसेंस से कितने पैसे कमाएंगे? मुझे लगता है कि Google AdSense के साथ मेरा सबसे अच्छा महीना पिछले कुछ वर्षों में लगभग $ 2,000 था। उस अद्भुत महीने ने मेरा होश उड़ा दिया क्योंकि यह वास्तव में मेरी ब्लॉगिंग यात्रा की शुरुआत के करीब था।

जब आप एक महीने में शून्य से $ 2,000 कमाने जा रहे हैं, तो यह आपकी लाइफ को हिला देगा। मेरे लिए, यह मुझे और भी उत्साहित कर गया क्योंकि मुझे पता था कि पैसे कमाने के अन्य तरीके और भी है

2: Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

affiliate marketing se online paise kaise kamaye

चाहे आपके पास एक वेबसाइट है या अभी भी एक ब्लॉग के लिए सपने देख रहे हैं, आप affiliate marketing में भी अपनी किस्मत आज़मा सकते हैं।

यहां तक ​​कि अगर आपके पास बेचने के लिए अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज नहीं हैं, तो affiliate प्रोग्राम की तरफ से आपको उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर कमीशन कमाने का मौका मिलता है।

ऑनलाइन मर्चेंट्स आपको affiliate वेबसाइट के माध्यम से एक साधारण एफिलिएट ट्रैकिंग लिंक और मार्केटिंग सपोर्ट प्रदान करते हैं – आपको बस इतना करना होगा कि सोशल मीडिया, सर्च इंजन या अगर आपकी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग है तो उसके माध्यम से affiliate link के साथ प्रोडक्ट को प्रमोट करें।

affiliate marketing में ब्रांडों और व्यवसायों के साथ आप एक पार्टनरशिप करते हैं, जिसके तहत आप अपनी वेबसाइट की कंटेंट के भीतर उनके द्वारा दी जाने वाली कोई सर्विस या उनके द्वारा बेची जा रही किसी प्रोडक्ट के link को प्रमोट करते है।

यदि आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस का उल्लेख करते हैं अपनी वेबसाइट पर, तो उस affiliate प्रोग्राम के लिए साइन अप करते समय आपके द्वारा प्राप्त किए गए unique affiliate code का उपयोग करके आप उस प्रोडक्ट या सर्विस से link करते हैं।

आप किसी भी समय किसी व्यक्ति को आपके link के माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विस बेचते हैं और आपको उस affiliate प्रोग्राम की तरफ से कमीशन मिलता है

सामान्यतया, आपको उन affiliate programs से जुड़ना हैं जो आपके ब्लॉग/वेबसाइट की टॉपिक से संबंधित हैं।

Individual affiliate programs के लिए sign up करने के अलावा, आप एक affiliate ad network को join कर सकते हैं जो एक ही प्लेटफॉर्म पर विभिन्न affiliate programs प्रदान करता है। इस तरह आप देख सकते हैं कि समय के साथ क्या काम करता है और क्या नहीं।

ये भी पढ़े :-

मेरे एक मित्र है जो डिजिटल मार्केटिंग में सहयोगी कंपनियों के एक ग्रुप के साथ काम करता है, उसकी सबसे बड़ी सहयोगी ब्लूहोस्ट नामक एक वेबसाइट होस्टिंग कंपनी है। यह सिर्फ यह बताने के लिए है कि आप लगभग किसी भी affiliate कंपनी या प्रोडक्ट के साथ पैसा कमा सकते हैं यदि आप अपने दर्शकों को जानते हैं और बिक्री/सेल्स बढ़ाने के लिए पर्याप्त ट्रैफ़िक जेनरेट करते हैं।

इन सभी तरीको के साथ, हम चर्चा कर रहे हैं कि आप अपनी ईमेल लिस्ट बनाना सुनिश्चित करेंगे ताकि आप अपने ग्राहकों के साथ लगातार कनेक्ट हो सकें और अतिरिक्त बिक्री कर सकें।

Affiliate marketing के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको अपने प्रोडक्ट बनाने की जरुरत नहीं है, आपको कोई कस्टमर सपोर्ट प्रदान करने की भी आवश्यकता नहीं है और ना ही आपको कोई मार्केटिंग मटेरियल बनाना है।

आपको बस इतना करना है कि एक प्रॉफिटेबल मार्केट चुनें, प्रोडक्ट्स को एक affiliate के रूप में प्रमोट करें और आपके द्वारा उस प्रोडक्ट बिक्री के लिए कमीशन कमाएं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है।

3: Youtube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

youtube se online paise kaise kamaye

YouTube एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिससे कई लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं, और हो सकता है उनमें से कुछ आपके मोहल्ले में ही रहते हो या आप पर्सनली कुछ यूटुबर्स को जानते भी होंगे।

अगर आप किसी टॉपिक/विषय पर सोच सकते हैं तो संभव है उसके ऊपर एक YouTube चैनल हैं। आप यूट्यूब पर देखेंगे अधिकांश लोग हजारों-लाखों फ़ॉलोअर्स के साथ अपने वीडियो और समय के बदले में काफ़ी पैसे कमा रहे हैं

पिछले साल, Forbes ने यूट्यूब से इनकम के मामले में कुछ सबसे बड़े खिलाड़ियों को शामिल किया था। रिसर्च के अनुसार, टॉप 10 सबसे बड़े कमाई वाले YouTubers जून 2018 से जून 2019 तक $ 162 मिलियन डॉलर कमाया। काफ़ी पॉपुलर एक 8 साल का बच्चा Ryan Kaji, जिसका यूट्यूब चैनल है Ryan’s World उसने साल 2019 में सबसे ज्यादा $ 26 मिलियन डॉलर कमाया।

क्या आप इतना कमाएंगे? शायद नहीं। हालाँकि, आप प्लेटफ़ॉर्म पर गूगल के ऐड नेटवर्क का उपयोग करके या किसी ब्रांड के लिए स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाकर YouTube के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। यदि आप वीडियो बनाना पसंद करते हैं, तो YouTube चैनल शुरू करके पैसे कमाने का यह एक मज़ेदार तरीका हो सकता है।

4: Freelance Writing करके ऑनलाइन इनकम कैसे करे?

यदि आपके पास लिखने की स्किल्स और creative/रचनात्मक प्रतिभा है, तो ऑनलाइन कंटेंट लिखकर पैसे कमाना भी संभव है। मुझे इस बात की जानकारी है कि यह इनकम स्ट्रीम कितना महत्वपूर्ण है।

सत्येन्द्र शर्मा एक राइटर जो कि वास्तव में प्रति वर्ष 2 लाख डॉलर से अधिक कमाता है अन्य वेबसाइटों के लिए कंटेंट लिखकर।

सत्येन्द्र ने बताया कि उसने 2011 में कंटेंट लिखना शुरू किया था। उस समय वह फुल टाइम नौकरी करता था लेकिन अपनी इनकम को पूरा करने के लिए पार्ट टाइम ऑनलाइन कंटेंट लिखता था।

समय के साथ वह अपने काम करने की कीमत/price को दोगुना और तिगुना करने में सक्षम हो गया जब तक कि वह लिखने के लिए अपनी फुल टाइम नौकरी नहीं छोड़ देता। इन दिनों, वह एक freelance writer के रूप में काम करता है और दूसरों को अपने ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से ऐसा करना सिखाता है।

सत्येन्द्र के अनुसार, एक freelance writer के रूप में सफलता पाने के लिए जो जरुरी है वो ये है कि पहले तो आपको एक niche खोजने की जरुरत है जिसके बारे में आप जानते है, जिसके बारे में आप लिख सकते है।

फिर आपको ऐसे लोगों के साथ अपना नेटवर्क बनाना है जो आपको काम दे सकते हैं, जो आपको hire कर सकते है। उसके बाद high quality content लिखकर उसे 100% समय पर deliver करना।

हालांकि, अभी जब writing jobs की डिमांड काफी ज्यादा है, ऐसे में आपको शुरू करने के लिए Freelancer, Upwork, Guru.com जैसी वेबसाइटों पर थोड़ी मशक्कत के बाद writing job पाना आसान है।

यदि आपके पास specific लिखने की स्किल है या आईटी क्षेत्र के विभिन्न सॉफ्टवेयर पर काम करना जानते हैं, तो फ्रीलांसिंग आपके इनकम का एक आकर्षक सोर्स साबित हो सकता है।

तेजी से, कंपनियां कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को लागू कर रही हैं और specific assignment के लिए outsource की ओर रुख कर रही हैं।

यदि आप खुद को उनके काम के लायक साबित कर सकते हैं तो यहाँ आपके लिए अधिक काम उपलब्ध होगा। यहां तक ​​कि डाटा एंट्री जैसे सिंपल स्किल भी आपकी पसंद के हो सकते हैं, बशर्ते आप कम से कम 5 से 10 घंटे सप्ताह में काम करें।

फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको जरूरत होगी अपने specific skill, उसके अलावा इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक कंप्यूटर की और एक सम्मानजनक ग्राहक बनाने की इच्छा की।

संभावना है कि ये अवसर आपको मूल्यवान अनुभव और स्किल प्राप्त करने की अनुमति देंगे जो आपके मौजूदा बिज़नेस और प्रोफेशनल कैरियर में मूल्यवान/valuable साबित होंगे।

हालांकि यह वास्तव में एक passive income का सोर्स नहीं है, लेकिन फ्रीलांस काम करना ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है

5: Sponsored Posts से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है

यदि आपके पास एक वेबसाइट या एक बड़ा सोशल मीडिया following है, तो आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट और विज्ञापनों से भी पैसा कमा सकते हैं

लेकिन, यह कैसे काम करता है?

Basically, कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की मार्केटिंग के लिए ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया influencers को पेमेंट करने के लिए तैयार हैं।

यदि आपके पास कोई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, हो सकता है यह एक ब्लॉग हो या हजारों-लाखों फ़ॉलोअर्स वाला एक इंस्टाग्राम पेज, आप Sponsored Posts से पैसे कमा सकते हैं। स्पॉन्सरशिप पाने के लिए आप onspon या famebit जैसी साइटों पर देख सकते है।

जरुरी नहीं कि आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए कोई वेबसाइट होना चाहिए, यदि आपके बहुत सारे सोशल मीडिया फ़ॉलोअर्स हैं, तो आप भी स्पॉन्सर्ड पोस्ट कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

वैसे स्पॉन्सर्ड पोस्ट पाने का सही तरीका ये है कि अगर आपके ब्लॉग, यूट्यूब या सोशल मीडिया चैनेलो पर दर्शकों/viewers की संख्या काफ़ी ज्यादा है तो कंपनियां खुद ही आपको कॉन्टैक्ट करेंगे।

6: Consulting/परामर्श करके ऑनलाइन इनकम कैसे करे?

ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और तरीका है consulting यानि परामर्श। यदि आप किसी भी क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं, तो आप संभावित रूप से लोगों को उनके व्यक्तिगत या व्यावसायिक लक्ष्यों पर उन्हें परामर्श देने के लिए तैयार हो सकते हैं।

यदि आप पहले से ही किंडल बुक्स या एफिलिएट मार्केटिंग जैसे माध्यमों से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से revenue के सोर्स के रूप में परामर्श/consulting को ऑनलाइन जोड़ने का अवसर है।

कम्युनिकेशन और टेक्नोलॉजी की कम लागत के साथ, आप दुनिया भर में किसी से भी ऑनलाइन जुड़ सकते हैं।

आप सोचते हैं कि बड़ी कंपनियों में परामर्श करने के लिए आप महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता कि अन्य लोग विशेषज्ञता/specialist वाले लोगों के लिए कितने पेमेंट करने के लिए तैयार है

मेरे सहकर्मी सुधीर किसी ऐसे व्यक्ति का एक अच्छा उदाहरण है, जिसने सोशल मीडिया के क्षेत्र में ऑनलाइन consulting किया था। सुधीर ने मुझे बताया कि जब वे कुछ वर्षों से ब्लॉगिंग कर रहे थे, तो एक ब्रांड के एक जोड़े ने उनसे सोशल मीडिया और ऑनलाइन मार्केटिंग में मदद करने के लिए कहा।

सुधीर ने कहा कि उसने अपने शेड्यूल और इसमें शामिल काम के आधार पर कुछ समय के लिए प्रति वर्ष औसतन 4-6 gigs पर काम किया। सबसे अच्छी बात यह है कि उसने एक fixed price चार्ज किया जो आमतौर पर लगभग $50 प्रति घंटे के लिए काम करता था।

यह वह पेमेंट था जो वह लोगों को अपने ब्रांड को पॉपुलर करने के लिए facebook और Pinterest जैसे सोशल मीडिया टूल का उपयोग करने के बेस्ट तरीकों पर सलाह देने के लिए कमा रहा था।

consulting/परामर्श की पेशकश income generate करने के बेस्ट तरीकों में से एक है

यदि आप consulting शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि आगे क्या कदम उठाए जाएं, तो आप Clarity.fm वेबसाइट के माध्यम से एक free account बना सकते हैं।

यह वेबसाइट किसी को भी जो ऑनलाइन consulting/परामर्श करना चाहते है उन्हें एक मुफ्त प्रोफ़ाइल सेट कर अपने consulting बिज़नेस को आगे बढ़ाने का मौका देती है।

एक बार जब आपका प्रोफ़ाइल सेट हो जाता है तो लोग आपको ढूंढ लेंगे और एक session बुक कर लेंगे जिसके लिए आपको पेमेंट किया जाएगा, पर ध्यान रहे ये विदेशी साइट है और वहां ज्यादातर लोग अंग्रेजी/इंग्लिश बोलते है। आपको इस साइट पर consulting करने के लिए इंग्लिश जानना अति आवश्यक है।

इस विषय पर और ज्यादा जानकारी के लिए आप दिए गए link के माध्यम से Clarity.fm की साइट पर जाकर चेक कर सकते है।

7: ऑनलाइन कोर्स बनाकर पैसे कमाए

यदि आपके पास कोई स्किल है जो आप दूसरों को सिखा सकते हैं, तो Online Courses बनाना काफी फायदेमंद हो सकता है जिससे आप affiliate marketing भी कर सकते हैं।

आप ऑनलाइन कोर्सेज देख सकते हैं जो खाना पकाने से लेकर मार्केटिंग या फ्रीलांस राइटिंग तक कुछ भी सिखाते हैं।

ज्यादातर लोग अपना ऑनलाइन कोर्स udemy और coursera जैसे प्लेटफॉर्म पर पब्लिश करते हैं। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्मो के साथ, आप अपनी study material को अपलोड कर सकते हैं और ग्राहकों को मैनेज करने और पेमेंट रिसीव करने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

8: ऑनलाइन पॉडकास्ट कर पैसे कमाए

podcast se online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और तरीका है पॉडकास्ट होस्ट करके। मैं अपने ब्लॉग में पॉडकास्ट को embed करता हूँ और मैं हर समय नए स्पॉनसर और विज्ञापनदाताओं को खोजने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करता हूँ।

यह ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका तो नहीं है क्योंकि बहुत सारे लॉजिस्टिक्स हैं जो पोडकास्ट लिखने, रिकॉर्डिंग और एडिटिंग में जाते हैं लेकिन यह फिर भी विचार करने योग्य है।

9: ऑनलाइन Book Sales कर पैसे कमाए

book sell kar online paise kaise kamaye

अभी जब प्रिंटिंग उद्योग का इस्तेमाल काफ़ी होता है, आप इन दिनों किताब लिखने, पब्लिश करने और उसकी मार्केटिंग की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Create Space जैसी वेबसाइट आपको किसी formal publisher को शामिल किए बिना आपकी किताब को अपलोड करने और प्रिंट करने के लिए अपनी सर्विस देती हैं। इसके अतिरिक्त आप अपनी बुक को Amazon और Kindle पर भी प्राप्त कर सकते हैं ताकि लोग इसे वहां से भी खरीद सकें।

Amazon के किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (KDP) प्लेटफॉर्म ने हजारों लोगों को प्रकाशित लेखक बनने और पैसा कमाने का मौका दिया है

न केवल आप amazon.in जैसे प्लेटफार्मों पर ई-बुक बेच सकते हैं बल्कि आप अपनी खुद की वेबसाइट पर भी डायरेक्ट ई-बुक्स को बेच सकते हैं। इससे आप अपनी ई-बुक्स को ज्यादा कीमत पर बेच सकते हैं और प्रॉफिट कमा सकते हैं

अगर आपको लगता है कि आप एक किताब लिख सकते हैं जिसे लोग खरीदना चाहेंगे, तो यह विचार करने की एक स्मार्ट strategy/रणनीति है। क्योंकि स्टार्ट-अप की लागत कम से कम हो सकती है और हो सकता है कि आपके पास पहले से ही कंप्यूटर और वर्ड-प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है।

ई-बुक्स को पब्लिश कर passive income कमाने, बड़े प्रोजेक्ट्स में आगे बढ़ने और अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में अपना अधिकार स्थापित करने का यह एक शानदार तरीका है।

सिंपल word processing tools का उपयोग कर और आउटसोर्सिंग ग्राफिक्स के इस्तेमाल से एक कवर पेज डिज़ाइन कर सकते है। कोई भी एक ई-बुक को पब्लिश कर सकता है और एक बड़े पब्लिशिंग हाउस के जैसे ही अपनी प्रोफेशनल presence/उपस्थिति बना सकता है।

बहुत से लोगों के लिए, किताब लिखने का विचार डराने वाला हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप ऐसी ई-बुक लिख रहे हैं जिसे अपनी वेबसाइट पर बेचने वाले हैं या अमेज़न किंडल पर पब्लिश कर रहे हैं, तो आपको ऐसी छोटी किताबें लिखना चाहिए जो किसी विशिष्ट जगह या टॉपिक पर केंद्रित हों।

10: Lead Sales generate कर ऑनलाइन पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और तरीका है leads इकट्ठा करना। lead sale करने के लिए आपको जिन steps को पूरा करने की जरुरत है, उनमें एक वेबसाइट create करना, उस वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना और यह सुनिश्चित करना कि आप ऐसे lead जमा कर रहे हैं जो वास्तव में पेमेंट करेगा।

दुनिया में हर तरह के लोग है और वे सभी ईमानदार नहीं होते।

यहां एक अच्छा उदाहरण है कि वास्तविक जीवन में lead sales कैसे हो सकती है: मेरे एक दोस्त की वेबसाइट है लाइफ इंश्योरेंस से रिलेटेड। इस साइट पर उन लोगों से हजारो, लाखों की संख्या में ट्रैफ़िक आती है जो जीवन बीमा से रिलेटेड प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं।

जब वो वेबसाइट सेट अप करता था, तो वो उन लोगों को जीवन बीमा खुद बेच सकता था, लेकिन इसमें सभी अलग-अलग requests और ग्राहकों को मैनेज करने के लिए बहुत काम करना पड़ता। नतीजतन, उसने उन leads को इकट्ठा करने के बजाय बेचना शुरू कर दिया।

Basically, लीड खरीदार उसकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों की पर्सनल जानकारी के लिए पेमेंट करने को तैयार हैं।

यह सभी के लिए फायदेमंद है क्योंकि उसे lead के लिए पेमेंट मिल जाता है और उसकी वेबसाइट के visitors किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ सकते हैं जो उनकी मदद कर सकता है।

हालांकि ये भी ध्यान रखें, आप कई अलग-अलग क्षेत्रों या उद्योगों में lead बेच सकते हैं, सिर्फ जीवन बीमा नहीं।

वास्तव में, lead sales करने के लिए आपको बस एक niche का पता लगाने, एक वेबसाइट सेट अप करने और ट्रैफ़िक लाने की ज़रूरत है। फिर देखें कि आपके द्वारा इकठ्ठा किए जाने वाले leads के लिए आप कितना कमा सकते हैं।

11: Webinar का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

webinar se online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में और अधिक विचार करने की आवश्यकता है?

एक अन्य तरीका वेबिनार का उपयोग करके आपके प्रोडक्ट, सर्विस या कोर्स का मार्केटिंग करना है। एक वेबिनार के साथ आप basically मुफ्त में बहुत सी टिप्स और सलाह देते हैं, जो कि आमतौर पर live होता है।

हालांकि, वेबिनार के अंत में आप कुछ deals को हासिल करने के लक्ष्य के साथ अपने paid प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बेचने की कोशिश करते हैं।

प्रोफेशनल स्पीकर वेबिनार का उपयोग सार्वजनिक जगहों पर अपनी कोर्स की मार्केटिंग करने के लिए करते हैं, जिसमें Get booked और paid to speak भी शामिल हैं।

जबकि प्रोफेशनल स्पीकर अपने वेबिनार के दौरान बहुत सारी मुफ्त/फ्री टिप्स देते है, पर अंत में वे उन लोगों को अपना कोर्स खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते है जो उस विषय पर और अधिक जानने के लिए पेमेंट करना चाहते हैं। और, अनेकों बार उनकी कोर्स बिक्री करने की यह तकनीक काम करती है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेच रहे हैं, एक वेबिनार सेट अप करने और लोगों को lead magnet या facebook ads के साथ साइन अप करने के लिए आकर्षित करना कोई मुश्किल काम नहीं है।

आप शायद अपने पहले वेबिनार को बनाने के बारे में एक फ्री वेबिनार या यूट्यूब वीडियो पा सकते हैं यदि आपको यह ज्यादा मुश्किल लग रहा है तो।

12: Online Community बनाये

online community se paise kaise kamaye

आप एक ऑनलाइन कम्युनिटी बनाकर पैसा भी कमा सकते हैं, हालांकि आपके द्वारा किए गए monetization की रणनीति आपके लक्ष्यों के आधार से बहुत अलग होगी।

आप एक ब्लॉग बना सकते हैं, उदाहरण के लिए। आप एक ऑनलाइन forum भी बना सकते हैं और मेम्बरशिप के लिए लोगों से पैसे ले सकते हैं। आप एक फेसबुक ग्रुप बनाकर प्रोडक्ट्स को बेचने और प्रमोट करने के लिए अपने influence का उपयोग कर सकते हैं।

यदि ऐसा कुछ है जिससे आप खुद के बारे में भावुक हैं और आप दूसरों के साथ जुड़ना चाहते हैं, जिसमें आपके ही जैसा जुनून हो, तो एक ऑनलाइन कम्युनिटी ऐसी चीज है जिस पर आपको निश्चित रूप से विचार करना चाहिए।

Conclusion

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई रचनात्मक तरीके हैं और जिन लोगों का जिक्र मैंने यहां किया है, वे सिर्फ बाबाजी के टिप्स हैं। यदि आपके पास समय है लगभग किसी भी काम को करने के लिए जुनून और कम से कम कुछ रचनात्मक/creative स्किल, तो आप एक ऑनलाइन इनकम स्ट्रीम बनाने में सफल हो सकते हैं यदि आप इसे पर्याप्त समय देते हैं।

लेकिन, इसके लिए सिर्फ मेरा शब्द ही क़ाफी नहीं है। यदि आप ऑनलाइन देखते हैं, तो आपको हजारों सफलता की कहानियां मिलेंगी, जिनसे आप प्रेरणा ले सकते हैं या inspire हो सकते है।

एक दिन आप अपनी खुद की एक सफलता की कहानी भी बना सकते हैं। जब तक आप कोशिश नहीं करेंगे तब तक आप कभी नहीं जान पाएंगे।

आज ही अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें! इसके बारे में सोचें, जब आप अपने मन को एक specific income target के लिए सेट करते हैं, तो ऑनलाइन पैसे कमाना आश्चर्यजनक रूप से आसान हो सकता है। जैसे-जैसे इंटरनेट का विकास/development जारी है, सप्लीमेंट्री और फुल टाइम ऑनलाइन इनकम करने के अवसर आगे और भी बढ़ेंगे।

अपने आप को स्वस्थ एवं तैयार रखे। अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आये और शेयर करने का मन करें तो मैं रोकूंगा नहीं।😅😄 धन्यवाद् …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *