टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए

आज हम एक अद्भुत समय में रहते हैं, इस ऑनलाइन युग में जहां आप घर से ही मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और घर से ही काम करके ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। दोस्तों इस बात को याद रखे कि कड़ी मेहनत, लगन और परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। इसलिए यदि आप चुनौती के लिए तैयार हैं, तो हमने उन जॉब्स की लिस्ट बनाई है जिसमें आप कहीं से भी काम कर सकते हैं। इनमें से कुछ तो आप घर बैठे मोबाइल से ही जॉब कर सकते है

ऑनलाइन जॉब्स पाना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन एक बार जब आप रास्ता खोज लेते हैं, तो लम्बे समय के लिए अपने स्किल को बेहतर करने में सक्षम होंगे, जिसे आप आगे चलकर करियर या बिज़नेस में बदल सकते हैं।

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 1

ऑनलाइन जॉब्स कॉलेज जाने वाले छात्रों, गृहिणियों, रिटायर्ड, बेरोजगार लोगों और यहां तक कि कामकाजी लोगों के लिए भी ऑनलाइन पैसे कमाने एक शानदार अवसर है। आप भारत में ऑनलाइन जॉब करते हुए अपने वर्तमान शेड्यूल, पढ़ाई या काम को प्रभावित किए बिना अपनी इनकम का एक अतिरिक्त सोर्स बना सकते हैं

आप कई ऑनलाइन जॉब्स का पता लगा सकते हैं जो आपको बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाने का ऑप्शन देती हैंऑनलाइन जॉब शुरू करने के लिए आपको केवल एक डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर और अच्छी स्पीड के साथ इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

  • India mein online paise kaise kamaye?

यहां भारत में कुछ लोकप्रिय बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन जॉब्स हैं जिन्हें आप अपने घर से ही बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं। आपको शुरू करने के लिए बस किसी टॉपिक/niche पर इंटरेस्ट लेने की जरुरत है.

1)Part Time Online Blogging

या तो आप पार्ट टाइम में कुछ एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं या ज्यादा पैसे कमाने वाले ऑनलाइन जॉब्स की तलाश कर रहे हैं, यकीन मानिये ब्लॉगिंग सबसे बेस्ट है। हजारों छात्र, गृहिणियां और पार्ट टाइम जॉब करने वाले ब्लॉगिंग से प्रति माह 10,000 से 50,000 रुपये कमाते हैं और कुछ ब्लॉगर्स तो इससे कहीं ज्यादा भी कमाते हैं।

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 2

मैं खुद पिछले 3-4 सालों से फुल टाइम ब्लॉगिंग कर रहा हूँ और अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे भी कमा रहा हूँ।

ब्लॉगिंग और कुछ नहीं बल्कि अपनी खुद की वेबसाइट बनाना है जहाँ आप किसी स्पेशल टॉपिक/विषय पर एक शानदार आर्टिकल, अपने दैनिक अनुभव, टिप्स और विचार लिख सकते हैं। अपने ज्ञान या राय को शेयर कर सकते हैं या कुछ और जो आप सोचते हैं कि दुनिया के लिए वो फायदेमंद है।

लोग आपके ब्लॉग पर जाते हैं और आप पैसे कमाते हैं। ब्लॉगिंग के साथ पैसे कमाने के दर्जनों तरीके हैं और आप अपनी पसंद का कोई भी तरीका चुन सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग पर गूगल के विज्ञापन/Ads दिखाकर, एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा प्रोडक्ट्स को बेचकर, कंसल्टिंग करके, अपने खुद के प्रोडक्ट्स को बेचकर, पेड मेम्बरशिप आदि के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

आप एक पार्ट टाइम ब्लॉगर बन सकते हैं और एक स्थिर इनकम कर सकते हैं, लेकिन ब्लॉगिंग सीखने में समय लगता है। मैंने एक ब्लॉगिंग कोर्स बनाया है जो आपको ब्लॉगिंग जल्दी सीखने में मदद कर सकता है। पैसे की चिंता मत करो, यह मुफ़्त है।

अगर आप कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो आप वास्तव में पार्ट टाइम काम करके भी ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं

2)Online Data Entry Jobs

Data Entry job उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिनके पास कोई स्पेशल स्किल तो नहीं है पर जिनकी टाइपिंग स्पीड अच्छी/सामान्य है, आम तौर पर प्रति मिनट minimum 25 words. आपको इंग्लिश पढ़ने, समझने और टाइप करने के अलावा किसी भी योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 3

स्टूडेंट्स, बेरोजगार व्यक्ति, गृहिणियां, रिटायर्ड व्यक्ति या अतिरिक्त समय वाला कोई भी व्यक्ति डाटा एंट्री जॉब कर सकता है

सामान्य डेटा एंट्री जॉब्स के प्रकार, जिसे आप देख सकते हैं :

  • Simple Plain data entry
  • Spreadsheet data entry
  • Copy-Paste data entry
  • Online form filling

आप Freelancer, Fiverr, Upwork, Truelancer और Guru.com जैसे ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स से डेटा एंट्री जॉब पाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। आपको इन वेबसाइटों पर रजिस्ट्रेशन करने, एक प्रोफ़ाइल बनाने और उन क्लाइंट्स को खोजने की आवश्यकता है जो डेटा एंट्री जॉब्स की पेशकश कर रहे हैं। डेटा एंट्री जॉब्स के लिए कमाई $ 5 (या इससे ज्यादा) प्रति घंटे से शुरू होती है।

उदाहरण के लिए : अगर आप एक दिन में 4 घंटे और महीने में 20 दिन भी काम करते हैं तो आप

4 x 20 = 80 घंटे काम करते है महीने में, इस हिसाब से

80 x $ 5 = $ 400 कमाएंगे 1 महीने में

भारतीय रुपयों में करीब 30,000 रुपये कमाएंगे, प्रति माह। लेकिन यह सिर्फ अनुमानित है।

यदि आप दिन में 3 से 4 घंटे समय निकालकर काम कर सकते हैं तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने की उम्मीद कर सकते हैं, 15,000 से 20,000 रुपये प्रति माह आसानी से ऑनलाइन डेटा एंट्री जॉब्स के माध्यम से। आपको बस अच्छी टाइपिंग स्पीड और इंग्लिश की बेसिक समझ होनी चाहिए।

3)Online Survey Jobs

ऑनलाइन पैसे कमाने के सरल उपाय में से एक है सर्वे जॉब्स। बहुराष्ट्रीय/मल्टीनेशनल कंपनियां और विभिन्न व्यवसाय ऑनलाइन सर्वे करके मार्केट का परीक्षण करते हैं और मौजूदा या नए प्रोडक्ट के बारे में लोगों से ऑनलाइन रिव्यु और प्रतिक्रिया लेते हैं जिन्हें वे लॉन्च करना चाहते हैं।

ऑनलाइन सर्वे में प्रोडक्ट के बारे में आपकी ईमानदार/honest राय की आवश्यकता होती है।

आपको अपनी पसंद के किसी एक विकल्प पर क्लिक करके अपनी प्रतिक्रिया और दृष्टिकोण को लिखना या भरना होता है। ऑनलाइन सर्वे जॉब आसान हैं और कंपनी की जरूरतों के आधार पर आपका लगभग 15-20 मिनट का समय लगेगा।

यह ऑनलाइन सर्वे का एक sample है, जिसमें आपको अपनी राय देनी होती है:

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 4

आप इन प्लेटफॉर्म्स पर ऑनलाइन सर्वे जॉब्स पा सकते है :

आप अपने द्वारा कम्पलीट किए गए प्रत्येक सर्वे के लिए सर्वे पोर्टल से reward points कमाते है। जब आप ज्यादा reward points जमा कर लेते हैं तो आप उन्हें paypal और दूसरे ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेसर के माध्यम से redeem कर सकते है और अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

ऑनलाइन सर्वे पोर्टल पर minimum reward points जिन्हें आप redeem सकते हैं वे 500/1000 points (विभिन्न पोर्टल्स के आधार पर) होते हैं।

आपके द्वारा कमाए गए points की संख्या सर्वे में पूछे गए सवालों पर निर्भर करती है। अगर आप महीने में 10,000 points जमा करते हैं तो आप $ 100 कमा सकते हैं। ऑनलाइन सर्वे पोर्टल्स पर प्रति दिन केवल 1-2 घंटे काम करके 7,500 या उससे ज्यादा प्रति माह कमाया जा सकता है

4)Sell Images & Earn

आप अपनी क्लिक की गई फोटो को ब्लॉग, ब्रांड, छोटे व्यवसायों और उन प्रकाशकों को बेच सकते हैं जो creative images की तलाश करते हैं।

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 5

आपको एक अच्छी कैमरा क्वालिटी वाला स्मार्टफोन चाहिए, साथ ही आपको कुछ ऐप इंस्टॉल करने होंगे या आप सीधे वेबसाइट पर भी फोटो को अपलोड कर सकते है। आप प्रकृति की खूबसूरत लैंडस्केप्स, जंगली जानवरों, पालतू जानवरों के साथ खेलना, कुछ activities करना (जैसे कि गेंद को पकड़ना, किसी चीज को पकड़ना) या किसी प्रोडक्ट की तस्वीरें खींचकर अपलोड कर सकते है।

जब आपकी images वेबसाइट द्वारा approve हो जाती हैं और कोई उन्हें खरीदता है तो आपको तुरंत पेमेंट मिल जाएगा। फोटो की क्वालिटी के आधार पर आप 100 से 250 रुपये तक प्रति फोटो की बिक्री पर कमा सकते हैं, या उससे अधिक जो फोटो approve किये जाते है। ध्यान रहे फोटो की कीमत उसकी क्वालिटी के आधार पर तय किये जाते है।

अगर आप एक दिन में 5 हाई क्वालिटी वाले फोटो क्लिक कर सकते हैं, तो आप एक महीने में 30×5=150 फोटो अपलोड कर देते है, जो कि बेशक़ high quality और usable होने चाहिए तभी लोग खरीदेंगे। अगर हर महीने 100 फोटो भी बिके तो 12,000 से 15,000 रुपये प्रति माह आसानी से फोटो बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है

यह कुछ ऑनलाइन इमेज मार्केटप्लेस जिन्हे आप join कर सकते हैं:

5)Freelance Writing Job

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप लिखकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आप ब्लॉग पोस्ट, आर्टिकल, वेबसाइट कंटेंट और प्रोडक्ट रिव्यु लिखना शुरू कर सकते हैं।

freelance writing

आप एक प्रोफ़ाइल बनाकर और फिर freelancer वेबसाइट जैसी ऑनलाइन जॉब साइट्स पर राइटिंग जॉब के लिए apply कर सकते हैं।

फ्रीलांस राइटर कंटेंट लिखते हैं कंपनियों के लिए अच्छे फ्रीलान्स राइटर अब एक बड़ी आवश्यकता है, क्योंकि अधिक से अधिक कंपनियां अपने टारगेट कस्टमर्स के साथ लम्बे समय के लिए विश्वास बनाना चाहती हैं और वे हाई क्वालिटी ऑनलाइन वेब कंटेंट प्रदान करके ऐसा करते हैं।

प्रोफेशनल फ्रीलांस राइटर मार्केटिंग ट्रेंड और रिसर्च पर अपडेट रहते हैं और जानते हैं कि कौन से कंटेंट टाइप कब सबसे बेहतर काम करती हैं। वे न केवल जटिल विचारों को बताने में कुशल हैं, साथ ही वे जानते हैं कि यह कैसे करना है जो एक स्पेशल कंटेंट फॉर्मेट में कंपनियों के प्रोडक्ट्स को बेचने में मदद करता है।

Word count के आधार पर, आप औसतन 25,000 से 40,000 रुपये प्रति माह फ्रीलांसिंग राइटिंग के माध्यम से कमा सकते है।

6)Online Tutoring Job

आप ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। चाहे आप साइड इनकम करना चाहते हैं या एक फुल टाइम जॉब, ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाना सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

आप बहुत कुछ सिखा सकते हैं। यदि आप किसी विषय में अच्छे हैं या आपने इंटरनेट में उस विषय पर अध्ययन किया है, तो आप ऑनलाइन पढ़ाने के लिए योग्य होंगे। आपको किसी विषय पर अपने ज्ञान को revise करने और पढ़ाने की योजना बनाने की आवश्यकता है।

आप कितने घंटे समय देते हैं और आपको कितने क्लाइंट मिलते हैं, इसके आधार पर आपकी ऑनलाइन इनकम तय होगी

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 6

यदि आपको किसी स्पेशल विषय जैसे- उच्च गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, जीव विज्ञान, मेडिकल या फाइनेंस, कानूनी, मार्केटिंग एनालिसिस या कोडिंग जैसे प्रोफेशनल क्षेत्रों में विशेष ज्ञान है, तो आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हैं

छात्रों को किसी भी विषय से संबंधित सब्जेक्ट को सीखने में सहायता की आवश्यकता होती है। यहां तक कि प्रोफेशनल जो अपने स्किल्स को बढ़ाना चाहते हैं और सीखना जारी रखते हैं, उन्हें ट्यूशन की आवश्यकता होती है। आप उन्हें ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर अच्छे पैसे कमा सकते है

यह कुछ वेबसाइट है, जहां आप ऑनलाइन ट्यूटर/शिक्षक बनने के लिए apply कर सकते हैं:

ऑनलाइन ट्यूटरिंग जॉब्स के लिए आप किसी ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स का भी उपयोग कर सकते हैं। Naukri.com पर आप ऑनलाइन ट्यूटर की तलाश कर रहे लोगों द्वारा जॉब पोस्टिंग की तलाश कर सकते हैं।

पढ़ाने का विषय/सब्जेक्ट तथा आपके द्वारा समर्पित समय और छात्रों की संख्या पर आपकी ऑनलाइन कमाई निर्भर करेगी। अगर आप रोज़ाना 4 छात्रों को 3-4 घंटे के लिए पढ़ाते हैं तो आप महीने में 25,000 से 30,000 रुपये कमा सकते है।

7)Online Translation Job

यदि आप बहुभाषी हैं यानि एक से ज्यादा भाषा जानते है तो आप ऑनलाइन ट्रांसलेशन जॉब के लिए विभिन्न भाषाओं में अपने पढ़ने और लिखने की स्किल का उपयोग कर सकते हैं। इंग्लिश, हिन्दी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, जापानीज़, फ्रेंच, जर्मन और स्पेनिश जैसी अनेकों भाषाओं में ट्रांसलेशन जॉब की भारी डिमांड है

हालाँकि, आपको दूसरी भाषाओं पर अपनी कुशलता की जाँच करने के लिए एक छोटे से ट्रांसलेशन टेस्ट से गुजरना होगा। जांच के बाद, आपको अपना ट्रांसलेशन असाइनमेंट एक निश्चित समयावधि/time period में पूरा करना होगा।

ऑनलाइन ट्रांसलेशन जॉब एजेंसियों में से कुछ जिनके माध्यम से आप ट्रांसलेशन जॉब कर सकते हैं।

ट्रांसलेशन के लिए कमाई क्लाइंट के प्रोजेक्ट की आवश्यकताओं पर निर्भर करती है। आप लगभग 200-300 रुपये चार्ज कर सकते है 500 word के ट्रांसलेशन के लिए।

नीचे एक sample उदाहरण है कि आप Fiverr पर ट्रांसलेशन जॉब के लिए कितनी कमाई कर सकते हैं

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 7

अगर आप एक महीने में 25,000 से 30,000 words का ट्रांसलेशन पूरा कर सकते हैं तो आप 15 से 20 हजार रुपये प्रति माह कमाने की उम्मीद कर सकते है।

8)Paid to Click Job (PTC)

पेड टू क्लिक यानि (PTC) वे वेबसाइटें हैं जो Ads पर क्लिक करने, वीडियो देखने, रिव्यु लिखने, छोटे सर्वे में भाग लेने, वीडियो या सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल को लाइक करने, किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करने जैसे सरल कार्य प्रस्तुत करती हैं।

हालाँकि, आपको genuine वेबसाइट खोजने की आवश्यकता है। जेन्युइन वेबसाइटें आम तौर पर कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं मांगती हैं और जरूरत पड़ने पर काम के अनुबंध में प्रवेश करती हैं और प्रशिक्षण एवं सहायता प्रदान करती हैं। जॉइन करने से पहले हमेशा गूगल पर उस वेबसाइट के बारे में रिसर्च जरूर करें।

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 8

Paid to Click वेबसाइटों पर आपका काम रोज़ाना आधे से 1 घंटे का होता है। इन वेबसाइटों पर task की टाइप के आधार पर प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आप 1 रु से 50 रुपये तक कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

ये कुछ PTC वेबसाइट है जो मार्केट में काफ़ी पहले से चल रहे है और जिसे जेन्युइन माना जाता है:

9)Online Graphic Designer Job

यदि आप ग्राफ़िक डिज़ाइन के क्षेत्र में है या पोस्टर, लोगो और इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं जो सरल चित्रों से आकर्षक सुंदर डिज़ाइन बना सकते हैं तो आप एक ऑनलाइन ग्राफ़िक डिजाइनर की जॉब कर सकते हैं

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 9

ब्लॉगर, छोटे व्यवसाय और कंपनियां हमेशा अपने प्रोडक्ट्स, logo, brochures और मार्केटिंग मटेरियल के लिए कुशल और प्रोफेशनल ग्राफिक डिज़ाइनर की तलाश में रहती हैं। आप एक प्रोफ़ाइल बनाकर और वेबसाइटों पर ऑनलाइन assignment के लिए apply कर सकते हैं।

आपको अपने क्लाइंट की आवश्यकताओं को और प्रोडक्ट के बारे में समझना होगा, जिसके लिए आप डिज़ाइन बनाने वाले है।

काम की जटिलता के आधार पर एवरेज/औसत कमाई हो सकती है 500 से 2000 प्रति डिज़ाइन, जिसे आप 4-5 घंटे में ही पूरा कर सकते हैं। अगर आप एक महीने में 15 से 20 डिजाइन बनाकर डिलीवर कर सकते हैं तो आप 15,000 से 40,000 प्रति माह ऑनलाइन ग्राफ़िक डिज़ाइन से कमा सकते है

10)Online Social Media Manager

हम सभी सोशल मीडिया पर हर दिन बहुत समय बिताते हैं – फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प, ट्विटर और यह लिस्ट बढ़ता ही चला जाता है। यदि आप बहुत अधिक लाइक या कमेंट प्राप्त कर रहे हैं या यदि आप अपने पोस्ट के माध्यम से दूसरों को प्रेरित करने में एक्सपर्ट हैं, तो आप इसे एक प्रोफेशन में बदलने पर विचार कर सकते हैं।

टॉप 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स बिना इन्वेस्टमेंट के, अब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए 10

सोशल मीडिया मैनेजर सोशल मीडिया चैनेलों पर कंपनियों के लिए कम्युनिटी का निर्माण करते हैं, फिर इन कम्युनिटी को बातचीत में शामिल करते हैं और उन्हें किसी प्रकार का छोटा सा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं (जैसे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना, ईमेल न्यूज़ लेटर के लिए signup करना या एक प्रोडक्ट खरीदना, वगैरह)।

सोशल मीडिया मैनेजर कंपनी के लिए ब्रांड जागरूकता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस क्षेत्र में सबसे अच्छे अवसर नेटवर्किंग कंपनियों से डायरेक्ट आते हैं। शुरू करने के लिए गूगल पर मार्केटिंग एजेंसियों को खोजें और देखें कि क्या उन्हें उन क्लाइंट्स को संभालने में मदद की ज़रूरत है जो उनके पास पहले से ही है या आप ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स से भी सोशल मीडिया मैनेजर के जॉब की तलाश कर सकते है।

Conclusion

अधिकांश ऑनलाइन जॉब्स जो आप घर से ही कर सकते हैं उसे शुरू करने के लिए किसी निवेश/इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं है। लेकिन उनमें से कुछ के लिए आपको शुरुआती स्तर के बेसिक स्किल्स की आवश्यकता हो सकती है जिसे आप आसानी से मुफ्त ऑनलाइन संसाधनों जैसे यूट्यूब से सीख सकते हैं

ऑनलाइन जॉब्स आपके खाली समय को प्रोडक्टिव तरीके से मैनेज करने में मदद करती हैं। वे अतिरिक्त इनकम के लिए एक अच्छा सोर्स हो सकते हैं और आपके स्किल्स को बढ़ा सकते हैं। समय और प्रयास का एक छोटा सा निवेश आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में बहुत मदद कर सकता है

आखिर में दोस्तों अगर आपको मेरा यह आर्टिकल लाभदायक लगे तो इसे अन्य लोगो के साथ शेयर जरूर करें। ऑनलाइन इनकम करने के बेस्ट और जेन्युइन तरीको के बारे में सभी को पता होना चाहिए जो ऑनलाइन इनकम करना चाहते है। रातोंरात करोड़पति बनने के ऑनलाइन स्कैम के चक्कर में ना पड़े, बल्कि जेन्युइन और सही तरीके से अपने परिश्रम से ऑनलाइन खूब पैसे कमाए। धन्यवाद् … शेयर करना ना भूले।😄

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *