Top 10 Luxury Trains in India | भारत के आलीशान और लक्ज़री ट्रेन

आखरी बार आपने ट्रेन से सफ़र कब किया था? आज हम बात करेंगे Top 10 luxury trains in India इंडिया की ऐसी लक्ज़री ट्रेनों के बारे में जिनका सफ़र करके आपको राजाओ-महाराजाओ सा महसूस होगा। ना सिर्फ ये Trains भारत की शान है बल्कि इनका नाम दुनिया के सबसे Luxurious Trains में गिना जाता है।

semi luxury trains in india

इन सारी ट्रेनों के सफ़र में प्रकृति का सौंदर्य बसता है और आपको इसका अनुभव जरुर करना चाहिए। इनके कुछ Tickets इतने महंगे है कि शायद इन्हें खरीदने के लिए आपको अपना किडनी भी बेचना पड़े, चलिए जानते है ये कौन से ट्रेन है।

10) Heritage On Wheels

भारत की सबसे पुरानी लक्ज़री ट्रेनों में से एक “हेरिटेज ऑन व्हील्स” राजस्थान के धरोहर की सैर करवाती है। इसके कई कम्पार्टमेंट Palace On Wheels से लिए गए है और इसीलिए इसकी शान-ओ-शौकत में कोई कमी नही है। यह एकमात्र ट्रेन है जिसे आप Cheapest luxury train in India कह सकते है।

Top 10 Luxury Trains in India

इसका रूट राजस्थान के बीकानेर, नवलगढ़ और पूरे शेखावाटी हिस्से से होकर गुजरता है, इस बेहद खुबसूरत ट्रेन में सफ़र करने का किराया 10 हजार से 20 हजार रुपये के बीच है। हेरिटेज ऑन व्हील्स हफ्ते में केवल दो दिन जयपुर से चलती है। शाही केबिन, कॉन्टिनेंटल लोकल रेस्टोरेंट और आलिशान बार इस ट्रेन को हर तरह से लक्ज़री बनाते है।

9) Panj Takht Darshan Train

यह ट्रेन खास तौर पर सिख समाज के लिए बनायी गयी है जिसमे बैठकर व्यक्ति एक ही बार में देश के 5 प्रमुख गुरूद्वारो के दर्शन कर सकता है।

Top 10 Luxury Trains in India

ट्रेन में पंजाबी संस्कृति की झलक साफ़-साफ़ दिखाई देती है, इस ट्रेन का रूट दिल्ली से अमृतसर, सरहिंद और भटिंडा तक का है और ये सफ़र केवल 4 दिनों में तय कर लिया जाता है। वैसे इस ट्रेन को शायद लक्ज़री ना कहा जाये लेकिन ये अपने आप में सबसे अनोखी और अलग ट्रेन जरुर है।

8) Mahaparinirvan Express

यह एक स्पेशल लक्ज़री ट्रेन है जो बौद्ध भारत का दर्शन कराती है, इस अध्यात्मिक ट्रेन में मालायें पहनाकर स्वागत किया जाता है और मुफ्त में बौद्ध साहित्य भी दिया जाता है। इस ट्रेन का सफ़र भगवान बुद्ध के जीवन पड़ाव के साथ-साथ चलता है, उनके जन्म स्थान से लेकर उनके निर्वाण स्थान तक ये ट्रेन सब जगह ले जाती है।

Top 10 Luxury Trains in India

दिल्ली से बिहार और नेपाल तक जाने वाली ये देश की चुनिंदा इंटरनेशनल ट्रेनों में से एक है, क्योंकि ये ट्रेन नेपाल तक जाती है इसीलिए यात्रियों के पास Visa होना जरुरी है और ये बॉर्डर पर आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। इस ट्रेन में 7 दिनों के पैकेज के लिए 1st Class के 75 हजार और 2nd Class के 60 हजार रुपये लगते है साथ ही भारतीय नागरिको को 10% की अतिरिक्त छुट भी मिलती है।

यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसीलिए एक हिन्दी भाषी अटेंडेंट भी दिया जाता है, सारे बौद्ध तीर्थो तक कम समय में और आसानी से पहुँचने का ये बेहतरीन साधन है।

7) Royal Orient Express

रॉयल ओरिएंट ट्रेन इंडिया की सबसे पुरानी लक्ज़री ट्रेन है जो ब्रिटिश राज के दौरान शुरू की गयी थी। 1855 से चलने वाली ये ट्रेन दिल्ली से चलकर राजस्थान और गुजरात के हर बड़े शहर तक का सफ़र तय करती है। इस 5 स्टार ट्रेन में शानदार केबिन, कई तरह के खाना बनाने वाले रेस्टोरेंट और एक बार भी है।

Top 10 Luxury Trains in India

इसके अलावा अगर आप बोर हो जाते है तो इसमें एक लाइब्रेरी भी है जो हर समय यात्रियों के लिए खुली है। एहसास कीजिये कि 5 स्टार होटल का जो कुछ भी वहां होता वो सब इस ट्रेन में मौजूद है।

इसके Luxurious Cabins में Ac, Tv और पर्सनल बाथरूम भी होते है और इसकी खास बात है कि ये हमेशा समय पर चलती है। इसकी एक टिकट की कीमत 8000 रुपये प्रतिदिन है जो इतने आरामदायक सफ़र के लिए कोई ज्यादा नही है।

6) Fairy Queen Express

अगर आप एक छोटे और रिफ्रेशिंग सफ़र पर जाना चाहते है तो ये ट्रेन आप ही के लिए बनी है। दिल्ली से अलवर को जाने वाली फेयरी क्वीन एक्सप्रेस कुछ ऐसा ही सफ़र करवाती है, सरिस्का नेशनल पार्क तक टूरिस्ट को ले जाने के लिए इस ट्रेन को शुरू किया गया था।

Top 10 Luxury Trains in India

1800 के समय से चल रहा इसका इंजन भारत का सबसे पुराना ट्रेन इंजन है और इसलिए इस ट्रेन का नाम Guiness Book of World Records में भी दर्ज है। कई अवार्ड से सम्मानित इस ट्रेन का रहना और खाना मुफ्त है, सरिस्का नेशनल पार्क की जंगल सफारी तक टूरिस्ट को ले जाना इस ट्रेन का मुख्य उद्देश्य है।

11 हजार रुपये में दो दिनों का एक सुखद सफ़र कराती है, बस बात यह है कि महीने में ये सिर्फ दो दिन ही चलती है और इसीलिए आपको पहले ही टिकट बुक करानी होगी। इस ट्रेन की बनावट इस प्रकार की गयी है कि इसमें बैठने वाले सारे पैसेंजर कांच के द्वारा आगे की ओर देख सकते है। इस ट्रेन की विशाल पैंट्री कार भी एक विशेष आकर्षण है।

5) The Golden Chariot (Semi Luxury Trains in India)

पूरे साउथ इंडिया का टूर करना चाहते है, गोल्डन चैरियट से अच्छा कोई और तरीका नहीं है, पूरे दक्षिण भारत का टूर केवल 8 दिनों में कराने वाली ये ट्रेन वाकई में शाही है। 2008 में शुरू की गयी इस ट्रेन में शाही बैठक, कई सारे रेस्टोरेंट्स और एक अत्याधुनिक Gym भी है। Golden Chariot को Best train journeys in India में गिना जाता है।

Top 10 Luxury Trains in India

अगर आप लम्बे समय की वजह से थक चुके है तो इस ट्रेन का आयुर्वेदिक स्पा आपके सेवा में हर समय हाजिर रहेगा। कोई शक नही Asia’s Best Luxury Train का ख़िताब भी Golden Chariot के ही नाम है। गोल्डन चैरियट के हर कोच का नाम कर्नाटक प्रशासन करने वाली रियासतों पर है।

Bangalore, Mysore, Humpi, Goa, Puducherry और Madurai जैसी सारे मुख्य जगहों से होकर ये ट्रेन गुजरती है। इस ट्रेन का खर्च भी इसके जैसा शाही है, इसकी एक टिकट की कीमत 2 लाख 60 हजार से 4 लाख 30 हजार रुपये है और गोल्डन चैरियट के दो टूर पैकेज है 1) Southern Splendor और 2) Pride of the South.

4) Deccan Odyssey

महाराष्ट्र और गुजरात के खुबसूरत स्थानों तक ले जाने वाली इस ट्रेन की बनावट किसी महल से कम नही है, नक्काशी का उपयोग और कई सारे सुविधाओ के साथ ये भारत की सबसे आलीशान ट्रेनों में से एक है। सारे लक्ज़री ट्रेन से अलग डेक्कन ओडिसी में Lounge और Personal Conference कार की सुविधा भी है।

Top 10 Luxury Trains in India

अगर आप एन्जॉयमेंट के बीच अपने काम को रोकना नही चाहते तो ये ट्रेन इस बात का खास ध्यान रखती है। रेस्टोरेंट से मिलने वाला मनपसंद खाना और म्यूजिक सफ़र को बेहद आरामदायक बनाते है। मुंबई के शोर से लेकर अजन्ता की गुफ़ाओ तक, गोवा के बीच और नासिक के मंदिरों तक इस ट्रेन का सफ़र किसी सपने जैसा है।

डेक्कन ओडिसी में डीलक्स केबिन 4 लाख 20 हजार से शुरू होते है और Presidential Suite की कीमत 9 लाख 24 हजार है। तेज़ रफ़्तार से चलने वाली ये ट्रेन हमेशा समय की पाबंद और हॉस्पिटैलिटी में आगे रहती है।

3) Palace On Wheels (Semi Luxury Trains in India)

नाम की तरह यह ट्रेन एक चलता फिरता पैलेस है, राजस्थान भ्रमण के लिए इस ट्रेन को खास तौर पर बनाया गया है। महलों सी नक्काशी और खुबसूरत चित्रकारी इसकी पहचान है, मारवाड़ी पकवान और ठेठ मारवाड़ी हॉस्पिटैलिटी सभी यात्रियों का दिल खुश कर देती है।

Top 10 Luxury Trains in India

इस लक्ज़री पैलेस का सफ़र नयी दिल्ली से जयपुर और चित्तोर होते हुए जैसलमेर, उदयपुर और जोधपुर को जाता है। ट्रेन का लक्ष्य राजस्थान के सारे टूरिस्ट स्पॉट्स को कवर करना है।

राजस्थान की टूरिज्म भी इस ट्रेन का खास प्रचार और देखभाल करता है, आपको कई विदेशी टूरिस्ट इस ट्रेन में नाच गाने और राजस्थानी खाने का लुफ्त उठाते दिखेंगे। इस ट्रेन में एक व्यक्ति के सफ़र का किराया 50 हजार से 1 लाख 10 हजार रुपये है।

2) Royal Rajasthan On Wheels

भारत की सबसे महँगी और आलिशान ट्रेन, जिसकी टिकट खरीदने के लिए शायद घर का कुछ सामान भी बेचना पड़ जाये। हम बात कर रहे है “रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स” की जिसमे एक व्यक्ति के सफ़र की कीमत 3 लाख 50 हजार से 7 लाख 50 हजार रुपये है।

Top 10 Luxury Trains in India

आगरा के ताजमहल से लेकर वाराणसी के गंगा घाटो तक और खजुराहो के मंदिर से राजस्थान के किलो तक ये ट्रेन भारत की अद्भुत सुन्दरता को देखने का एक अमूल्य तरीका है। कई अवार्ड से सम्मानित यह ट्रेन वाकई में भारत की शान है, राजस्थान ऑन व्हील्स के 14 कैबिन्स में हर प्रकार की सुविधाये है जैसे जिम, स्पा, रेस्टोरेंट, फ्री Wifi और पर्सनल टीवी।

ये कम समय में उत्तर भारत देखने का एक शानदार साधन है, अधिकतर विदेशी भारत को जानने और समझने के लिए इस ट्रेन को चुनते है और वे इस ट्रेन की मेहमान नवाज़ी को देखकर इसमें दोबारा आने के वादे करते है।

1) Maharaja’s Express (No.1 on Top 10 luxury trains in India)

महाराजा एक्सप्रेस भारत ही नही बल्कि दुनिया की सबसे Luxurious ट्रेनों में से एक है, यह ट्रेन शाही अंदाज़ में भारत दर्शन के लिए खास तौर पर बनाई गयी है। इसके अधिकतर यात्री दूसरे देशों के होते है और इसलिए इसकी मेहमान नवाज़ी देश के सबसे बेहतरीन दल के हाथो होती है।

Top 10 Luxury Trains in India

महाराजा एक्सप्रेस का सफ़र केवल अप्रैल से अक्टूबर तक किया जा सकता है। ट्रेन की कुल लम्बाई आधा मील है और इसका नाम दुनिया की 5 सबसे खुबसूरत ट्रेनों में गिना जाता है। ट्रेन के हर कोच का नाम कर्नाटक प्रशासन करने वाली रियासतों के नाम पर है, महाराजा एक्सप्रेस के हर यात्री को बार और लाउन्ज में Complementary Beer, Wine और Snacks दिए जाते है।

डीलक्स कैबिन्स, Ac, LED Tv और पर्सनल बाथरूम ये सब महाराजा एक्सप्रेस के हर केबिन में होते है, इसके अलावा डाइनिंग हॉल जिसमे 40 यात्री एक साथ भोजन कर सकते है और अगर इतने से भी मन ना भरे तो आप इस ट्रेन की बुटीक में जाकर कुछ शॉपिंग भी कर सकते है, जहाँ केवल सबसे बेहतरीन कलेक्शन को रखा जाता है।

महाराजा एक्सप्रेस के डीलक्स केबिन की टिकट 3 लाख 50 हजार से शुरू होती है और Presidential Suits की कीमत 16 लाख रुपये तक जाती है।

जहाँ ट्रेन को सबसे सस्ती सवारी माना जाता है भारत में यात्रा करने के लिए तो वहीँ दूसरी तरफ कुछ ऐसे ट्रेनें भी है जिनका किराया लाखों में है, हवाई जहाज से भी महंगे। 

तो क्या आप भी इनमे से किसी ट्रेन में सफ़र करना चाहेंगे क्योंकि भारतीय रेलवे इन लक्ज़री ट्रेनों के किराये को 50% से कम करने का फैसला कर रहा है। अपने विचार हमें कमेंट कर जरुर बताये और इस ब्लॉग-पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद्..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *