What is Expert Option in Hindi | एक्सपर्ट ऑप्शन क्या है? पूरी जानकारी

आज के इस ब्लॉग-पोस्ट What is expert option in hindi  में मै आपको Honestly ये बताने वाला हूँ कि एक्सपर्ट ऑप्शन कोई फ्रॉड/स्कैम कंपनी है या फिर सही/Legit कंपनी है। Expert Option को लेकर आजकल ज्यादातर लोग कन्फ्यूजन में है कि क्या ये कोई फ्रॉड कंपनी है या फिर सही कंपनी है? और क्या हम इससे पैसे कमा सकते है या नहीं कमा सकते? तो आइये जान लेते है।

What is expert option in hindi

What is Expert Option in Hindi | एक्सपर्ट ऑप्शन क्या है?

यह एक Foreign Based कंपनी है जो कि 2014 में शुरू की गयी थी, 2014 से ये अबतक चल रहा है मतलब इस कंपनी को लगभग सात साल होने वाले है। एक्सपर्ट ऑप्शन बाइनरी ऑप्शन पर काम करता है, बाइनरी ऑप्शन का मतलब ये होता है कि आप किसी एक चीज की Bid लगाए, बोली लगाए और उसके बाद या तो आप हार जायेंगे या फिर आप जीत जायेंगे।

ये बिलकुल जुए की तरह से काम करता है जैसे कि जुए में आप कोई चीज दांव पर लगाते है और उसके बाद या तो आप जीतते है या तो हारते है। इसी तरह से एक्सपर्ट ऑप्शन में भी आप कोई छोटी या बड़ी रकम को दांव पर लगाते है और उसके बाद या तो आप Win करते है या फिर Loss कर जाते है।

अगर आप जीत जाते है तो जो आपने दांव पर लगाया है रकम/Amount उसका 80-90% ज्यादा मिलता है और अगर आप हार जाते है तो जितनी राशि का आपने दांव लगाया है उसे आप Loss कर देते है।

क्या एक्सपर्ट ऑप्शन Legal/Trusted है?

SEBI ने ये साफ़-साफ़ Clear कर दिया है कि कोई भी Binary Based कंपनी Legal नहीं है, तो एक्सपर्ट ऑप्शन भी बाइनरी बेस्ड कंपनी है इसीलिए ये भी Legal नहीं है। Legal नहीं होने का आपको नुक्सान ये होगा कि अगर आपके साथ एक्सपर्ट ऑप्शन में किसी भी तरह का कोई फ्रॉड होता है, तो आप कोई भी पुलिस कंप्लेन या कोर्ट केस नहीं कर पाएंगे। मतलब उसमे आपको किसी भी तरह की कानूनी सहायता नहीं मिलेगी।

दूसरी बात आती है Trust की, भरोसे की तो आपको बताना चाहूंगा कि हाँ ये एक Trusted कंपनी है क्योंकि मार्केट में ये पिछले 4 सालों से है। मार्केट में बहुत सारी बाइनरी बेस्ड कंपनिया आयी है लेकिन कोई भी कंपनी 6 महीने या 1 साल से ज्यादा मार्केट में नहीं टिक पायी। लेकिन ये कंपनी पिछले 4 सालो से मार्केट में Running में है, इसका एक ही कारण है कि ये एक Trusted कंपनी है इसपर भरोसा किया जा सकता है।

Trust का फायदा आपको ये होगा कि आप जो भी डेबिट/क्रेडिट कार्ड लिंक करते है, उसमे से कंपनी आपकी जानकारी के बगैर डेबिट नहीं करेगी।

क्या एक्सपर्ट ऑप्शन से पैसा कमाया जा सकता है?

जब एक्सपर्ट ऑप्शन में पैसा कमाने की बात आती है तो सबसे पहले जो ध्यान देने वाली चीज है वो है रिस्क की। एक्सपर्ट ऑप्शन में बहुत बड़ा रिस्क है अगर आप इसमें $100 की Bid लगाते है तो इसमें 50-50 Chance होते है कि आप Win भी कर सकते है या फिर Loss भी हो सकता है।

लेकिन ज्यादातर मामलो में होता ये है कि आप Loss ही करते है। इसमें दो तरह के अकाउंट होते है पहला Demo अकाउंट होता है जिसमे $10,000 मिलते है प्रैक्टिस करने के लिए और दूसरा Real अकाउंट होता है जिसमे आपको अपना पैसा Deposit/जमा करना होता है।

जो इसका Demo अकाउंट है अगर आप उसमे Bid लगाते है तो वहां आप अक्सर Win ही करते है लेकिन जब आप एक Real अकाउंट से Bid लगाते है और उसमे आप अपना पैसा Deposit करते है तो उसके बाद आप Win बहुत कम करते है ज्यादातर आप Loss ही करते है।

इससे मुझे ये लगता है कि ये ऑटोमैटिक नहीं है बल्कि कहीं न कहीं इसको Manipulate किया जाता है। क्योंकि जब आप डेमो अकाउंट में अच्छी खासी बिड लगाते है और आप Win भी करते है, जब्कि Real अकाउंट में जब आप अपने पैसे Deposit करके कोई Bid लगाते है तो उसमे ज्यादातर आप Loss ही करते है।

एक्सपर्ट ऑप्शन से पैसे कैसे निकाले?

एक्सपर्ट ऑप्शन से पैसे निकालना बहुत ही मुश्किल काम होता है क्योंकि इसकी काफी सारी Terms and Conditions है, जिसकी वजह से आप इसमें से अपना पैसा बहुत ही मुश्किल से निकाल पाते है। इसकी सबसे पहली Condition तो ये है कि आप जिस कार्ड से इसमें पैसे Deposit करते है, उसी कार्ड में यानि उसी ऑप्शन से आप इससे पैसे निकाल सकते है।

उदाहरण के लिए अगर आप इसमें अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे Deposit करते है तो आप पैसे कमाने के बाद अपने क्रेडिट कार्ड में ही पैसे को Withdraw कर सकते है। इसमें आप जिस भी Payment Method से deposit करते है उसी Payment Method से ही आप पैसे को निकाल सकते है।

दूसरी Condition ये है कि जब भी आप Deposit करते है तो पहली बार में आप उतने ही पैसे निकाल सकते है जितने आपने इसमें Deposit किये थे। उदाहरण के लिए अगर आपने इसमें $500 Deposit किये है और इसके बाद आप इसमें $5000 कमा लेते है तो आप पहली बार में सिर्फ $500 ही निकाल सकते है, बाकी जो $4500 है वो आप बाद में निकाल पाएंगे।

इनकी तीसरी Condition ये है कि अगर आप इसमें बोनस लेते है तो आपको एक निश्चित राशि कमाना होता है उसके बाद ही आप पैसे को निकाल सकते है। उदाहरण के लिए आपने $500 इसमें deposit किये और उसमे आपको एक्सपर्ट ऑप्शन की तरफ से $500 का बोनस और मिल गया तो आपके $1000 हो गए।

अब आपको इसमें $5000 कमाने होंगे तभी आप पैसे को Withdraw/निकाल सकते है वरना आप अपने द्वारा Deposit किये गए $500 को भी नहीं निकाल सकते। इसी तरह से इस कंपनी के बहुत सारे Terms and Conditions है जिसकी वजह से आपका पैसा इस कंपनी से निकालना काफी मुश्किल काम होता है।

इसमें दो बड़े रिस्क है, सबसे पहला रिस्क तो ये है Trading. ट्रेडिंग में ऐसा नही लगता है कि सबकुछ Automatic चल रहा है बल्कि ऐसा लगता है जैसे कि सबकुछ Manipulate किया गया है। डेमो अकाउंट में अगर आप काम करेंगे तो आप ज्यादातर Win करेंगे और जब Real अकाउंट में काम करेंगे तो उसमे ज्यादातर आप Loss करेंगे।

दूसरा बड़ा रिस्क है इसके अंदर Withdraw करना या पैसे निकालना, जब आप पैसे निकालेंगे तो अलग-अलग तरह के Terms and Conditions आपके सामने आयेगी और आप अपने पैसे को नही निकाल पाएंगे। एक्सपर्ट आप्शन में मैंने लगभग एक महीना काम किया जिसमे मैंने लगभग 17,000 रुपये का Loss किया था।

जब आप इसमें Trade करते है तो उसमे आपको Bid लगाने होते है, उसमे से ज्यादातर Bid आप Loss ही करते है। उसके बाद By Chance अगर इसमें थोड़े बहुत पैसे कमा भी लेते है तो फिर बात आती है Withdraw करने की, और जब निकालने जायेंगे तब ऐसी अलग-अलग Terms and Conditions आपके सामने आती है कि आप उसमे से पैसे नही निकाल पाते है।

क्या आपको एक्सपर्ट आप्शन में काम करना चाहिए?

मेरी सलाह ये है कि आपको इससे बचकर रहना चाहिए, क्योंकि ये एक बाइनरी बेस्ड कंपनी है और बाइनरी आप्शन में आपको सिर्फ Loss ही होता है, बेनिफिट करने के Chance बहुत कम होते है। ये बिलकुल जुआ खेलना जैसे ही है, जैसे जुआरी को एक लत पड़ जाती है जिसके लिए वो अपना घर बार तक बेच देता है।

ठीक इसी तरह से एक्सपर्ट आप्शन भी जुए जैसा ही है अगर आपको इसकी लत पड़ जाती है तो आप भी अपना बहुत कुछ खो बैठेंगे। जिनलोगो को ऐसा लगता है कि वे एक्सपर्ट आप्शन में काम करके पैसा कमा लेंगे तो ये उनकी गलत धारणा है क्योंकि एक्सपर्ट आप्शन से आप पैसे कभी नही कमा सकते है।

ये कंपनी या इस तरह की दूसरी बाइनरी बेस्ड कंपनिया लोगो को जुए की आदत लगाकर अपना बिज़नेस चला रही है और यकीन मानिये ये कंपनिया यहाँ कमाने आई है तो अपनी कमाई में से हिस्सा आपको कैसे दे सकती है।

जानकारी के अभाव में हमारे ही जैसे लोगो का कितना नुक्सान होता है, हो सके तो इस पोस्ट What is expert option in hindi को Share जरुर करे और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को होने वाले नुक्सान से बचाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *