म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? पूरी जानकारी | What is Mutual Fund in Hindi

क्या आपने कभी म्यूच्यूअल फंड के बारे में सुना है? क्या आपको पता है कि म्यूच्यूअल फंड क्या होता है? (What is Mutual Fund in Hindi) आज के इस ब्लॉग-पोस्ट में आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

म्यूच्यूअल फण्ड पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है, इसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपके पास लाखो रुपये हो ऐसा जरुरी नहीं है। आप सिर्फ 500 रुपये प्रति महीना भी इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकते है, म्यूच्यूअल फण्ड सही है।

what is mutual fund in hindi

बहुत से लोग Mutual Fund और Share Market को एक ही समझते है जबकि ऐसा नहीं है। Mutual Fund और Share Market दोनों ही Market का हिस्सा है लेकिन इन दोनों में बहुत बड़ा फ़र्क़ है।

जहाँ शेयर मार्केट में बहुत ही फायदा हो सकता है उसके साथ उसमे रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है, जबकि म्यूच्यूअल फंड में मुनाफा ज्यादा हो सकते है लेकिन रिस्क शेयर मार्केट की तुलना में काफी कम होता है।

म्यूच्यूअल फंड होता क्या है ? What is Mutual Fund in Hindi

जैसे कि नाम से ही पता चलता है कि ये क्या होता है, ये एक ऐसा फंड होता है जिसमे बहुत सारे इन्वेस्टर्स का पैसा म्यूच्यूअल रूप से रखा जाता है। इस Group of Money को सबसे ज्यादा Possible मुनाफा कमाने के लिए मैनेज किया जाता है।

आसान भाषा में कहे तो म्यूच्यूअल फंड बहुत सारे लोगो के पैसो से बना हुआ एक फंड होता है जिसमे लगाया गया पैसा अलग-अलग जगहों पर इन्वेस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और कोशिश ये की जाती है कि इन्वेस्टर्स को उनकी रकम का ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दिया जाये।

फंड को मैनेज करने का काम एक प्रोफेशनल के द्वारा किया जाता है जिसको प्रोफेशनल फंड मैनेजर कहा जाता है, जिसका काम म्यूच्यूअल फंड की देखरेख करना और फंड के पैसो को सही जगह पर लगाकर ज्यादा मुनाफा कराना होता है।

आसान भाषा में कहे तो प्रोफेशनल फंड मैनेजर का काम लोगो के लगाए गए पैसो को मुनाफे में बदलना होता है। म्यूच्यूअल फंड SEBI यानि Securities and Exchange Board of India के Under रजिस्टर है जो कि भारत में बाजार को कंट्रोल करने का काम करता है।

इन्वेस्टर के पैसे को बाजार में Secure रखने का काम SEBI का होता है, सेबी के द्वारा ये सुनिश्चित किया जाता है कि कहीं कोई कंपनी लोगो के साथ धोखा तो नहीं कर रही है, इसीलिए म्यूच्यूअल फंड में धोखे का बहुत कम रिस्क होता है। Mutual Funds भारत में काफी लम्बे समय से मौजूद है लेकिन इसके बारे में लोगो को ज्यादा जानकारी नहीं थी।

शुरुआती समय में लोगो की ये धारना बन गयी थी, लोग ये सोचते थे कि म्यूच्यूअल फंड सिर्फ अमीर लोगो के लिए होता है जबकि आजकल ये धारना बदल रही है और लोगो का म्यूच्यूअल फंड की तरफ रुझान बढ़ रहा है। आज के समय में म्यूच्यूअल फंड सिर्फ अमीर लोगो के लिए नहीं है बल्कि कोई भी व्यक्ति 500 रुपये प्रति महीना इसमें इन्वेस्ट कर सकता है। म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट के लिए Minimum Amount 500 रुपये होता है।

म्यूच्यूअल फंड के क्या फायदे होते है?

वैसे तो म्यूच्यूअल फंड के बहुत सारे फायदे होते है लेकिन यहाँ पर मै आपको इसके 6 फायदे बताने वाला हूँ। म्यूच्यूअल फंड का सबसे बड़ा फायदा है प्रोफेशनल मैनेजमेंट। आपके द्वारा म्यूच्यूअल फंड में लगाया गया पैसा म्यूच्यूअल फंड एक्सपर्ट्स द्वारा उनके एक्सपीरियंस, उनके अनुभव या हुनर के साथ मैनेज किया जाता है।

पैसा लगाने से पहले जिस फंड में पैसे लगाते है उसकी पूरी तरह से रिसर्च करके, जानकारी जुटा ली जाती है। अगर उसके बाद उनके द्वारा जुटाई गयी जानकारी के अनुसार आपके पैसे में बढ़ोतरी होती है तो ये इन्वेस्टमेंट करते है।

म्यूच्यूअल फंड का दूसरा फायदा है Diversification/विविधता, Safe Investment का मूल मंत्र है कि अपने पैसे को एक जगह न लगा करके बहुत सारी जगहों पर बांट दिया जाये और कई सारी जगहों पर इन्वेस्टमेंट किया जाये।

हर म्यूच्यूअल फंड पैसे को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट करता है, अच्छे फंड में न केवल दूसरी कंपनी बल्कि दूसरे सेक्टर या शायद अलग Size की कंपनी में भी इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है जिससे इन्वेस्टर्स को बहुत ज्यादा सिक्योरिटी मिलती है।

म्यूच्यूअल फंड का तीसरा फायदा है Variety, म्यूच्यूअल फंड्स में आज हर तरह के लोगो के लिए कुछ न कुछ जरूर है। ज्यादा रिटर्न्स की चाह रखने वालो के लिए ज्यादा रिटर्न्स वाले और ज्यादा सिक्योर इन्वेस्टमेंट की चाह रखने वालो के लिए ज्यादा सिक्योर फंड से लेकर हर तरह के फंड्स यहाँ पर मौजूद होते है।

अगर आप किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट की इच्छा रखते है तो मुमकिन है आपके लिए कोई न कोई म्यूच्यूअल फंड स्कीम जरूर बना होगा, जो कि आपके जरुरत के हिसाब से होगा।

म्यूच्यूअल फंड का चौथा फायदा है Convenience यानि सुविधा, आप बड़ी ही आसानी से म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट कर सकते है और उतनी ही आसानी से फंड से पैसे निकाल भी सकते है। इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है जो कि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों जगहों पर कहीं भी भर सकते है।

इसके बाद आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीको से फंड को खरीद सकते है या उसे बेच सकते है। म्यूच्यूअल फंड्स में काफी Options होने के साथ-साथ काफी ज्यादा सुविधाएं भी होती है।

म्यूच्यूअल फंड का पांचवा फायदा है Affordable यानि किफ़ायती होता है, सस्ता होता है। बड़ी कंपनियों के शेयर की कीमत काफी ज्यादा होती है बहुत बार अगर आप उन कंपनियों में पैसा लगाना भी चाहे तो आपका बजट कम होने की वजह से आप ऐसा नहीं कर पाते।

जबकि म्यूच्यूअल फंड्स में बहुत सारे लोगो का पैसा एक साथ होता है तो आपके पैसे से बड़ी-बड़ी कंपनियों में इन्वेस्टमेंट किया जाता है और आपका पैसा वहां ज्यादा मुनाफा कमाता है। म्यूच्यूअल फंड्स न केवल बड़े बल्कि छोटे इन्वेस्टर्स के लिए भी बड़ी-बड़ी कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करने का एक अच्छा रास्ता है।

म्यूच्यूअल फंड्स का छठा फायदा है Tax Benefits, जब भी आप शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करते है तो आपको शेयर खरीदने या बेचने के लिए टैक्स देना पड़ता है लेकिन म्यूच्यूअल फंड्स में आपको टैक्स पर छूट मिलती है।

कुछ फंड्स में आपको अपने मुनाफे पर कुछ टाइम पीरियड तक कोई टैक्स ही नहीं भरना पड़ता है, टैक्स में मिलनी वाली छूट भी एक वजह होती है जिससे कि म्यूच्यूअल फंड्स आजकल काफी Famous होते जा रहे है।

आज के इस ब्लॉग-पोस्ट What is Mutual Fund in Hindi में आपने जाना कि म्यूच्यूअल फंड क्या होता है और म्यूच्यूअल फंड के क्या फायदे होते है। अगर मै आपको बिलकुल ही आसान शब्दों में बताऊँ तो म्यूच्यूअल फंड आपके अमीर बनने का एक बहुत ही अच्छा और बहुत ही आसान रास्ता हो सकता है।

अगर आप म्यूच्यूअल फंड में पैसे इन्वेस्ट करते है तो उससे आप करोड़पति भी बन सकते है। शेयर मार्केट की तरह इसमें ज्यादा रिस्क नहीं होता है लेकिन Benefit या मुनाफा उसकी तुलना में काफी ज्यादा होता है। यहाँ जरुरत होती है आपको एक अच्छा म्यूच्यूअल फंड Choose करने की।

अगर आपने ये पोस्ट पढ़ लिया है तो इसे दूसरो के साथ Share भी करे, अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद्।..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *