What is RD Account in Hindi | आवर्ती जमा खाता क्या है, इसमें कितना इंटरेस्ट मिलता है?

आज के इस ब्लॉग-पोस्ट What is RD Account in Hindi में आपको बताऊंगा कि RD Account यानि आवर्ती जमा खाता क्या है ? कैसे इसे Open कराया जाता है और इसका क्या फायदा होता है। RD Account के बारे में आपने कहीं न कहीं सुना जरुर होगा, ये Saving करने का सबसे बढ़िया और सबसे आसान तरीका होता है।

RD का मतलब होता है Recurring Deposit यानि आवर्ती जमा, एक ऐसा अकाउंट जहाँ एक Fixed Time के लिए हर महीने एक Fixed Amount जमा करते है।

what is rd account in hindi

जब भी कोई व्यक्ति किसी फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट, पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक Fixed Time के लिए Account Open करता है और हर महीने उसमे एक Fixed Amount/राशि जमा करता है उसे ही आर डी अकाउंट यानि Recurring Deposit Account कहा जाता है।

RD अकाउंट में Saving अकाउंट की तुलना में ज्यादा इंटरेस्ट रेट दिया जाता है, सेविंग अकाउंट में जहाँ 4-6% इंटरेस्ट रेट दिया जाता है तो वही RD अकाउंट में 6-9% तक का इंटरेस्ट रेट दिया जाता है।

जो जॉब करते है उनके लिए RD अकाउंट सेविंग करने का एक बहुत ही बढ़िया और आसान तरीका है। क्योंकि एक बार RD अकाउंट खोलने के बाद इसमें कुछ और करने का झंझट नही रहता है, हर महीने आपके सेविंग अकाउंट से Automatic पैसे काट लिए जाते है और RD अकाउंट में जमा होते रहते है।

RD ki Jankari Hindi me

RD अकाउंट आप 6 महीने से लेकर ज्यादा से ज्यादा 10 साल तक के लिए खोल सकते है, इसमें आप कम से कम 100 रुपये जमा कर सकते है। RD अकाउंट खोलने का फायदा ये होता है कि इसमें आप कुछ सालो तक थोड़ा-थोड़ा Amount जमा करते है और जब आपकी RD Mature हो जाती है तब आपको एक बड़ी रकम मिलती है कुछ इंटरेस्ट के साथ।

जैसे कि अगर आप 3 साल तक हर महीने 5000 रुपये जमा करते है तो 3 साल बाद आपको 2,03,000 (दो लाख तीन हजार) रुपये मिलते है, जिसमे से 1,80,000 रुपये आपका Deposit होता है जबकि 23,000 रुपये इंटरेस्ट होता है। RD अकाउंट से आप कोई बड़े खर्चे आसानी से पूरे कर सकते है जैसे कि कार खरीदना या घर बनाना।

How to Open RD Account

आर डी खाता आप किसी भी बैंक, फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते है। इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है, ऑफलाइन करने के लिए आपको बैंक जाना होगा वहां आपको RD अकाउंट का फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर जमा करना होता है और आपका RD अकाउंट Open कर दिया जाता है।

इन्टरनेट बैंकिंग के इस्तेमाल से आप ऑनलाइन भी आर डी खाता खोल सकते है। जब आप बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर लॉग-इन कर लेते है तो वहां आपको Open Recurring Deposit Account का Option मिल जाता है।

चाहे जिस भी बैंक में आपका अकाउंट हो उसके इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर RD अकाउंट Open करने का Option जरुर होता है। HDFC बैंक में Minimum 1000 रुपये से लेकर Maximum 14,99,900 रुपये तक Deposit कर सकते है, हर बैंक की Policy अलग होती है आपके बैंक में ये राशि अलग हो सकती है।

RD अकाउंट आप किसी के भी नाम से Open कर सकते है पत्नी के नाम से, बच्चो के नाम से या Parents के नाम से। जब आप RD अकाउंट Open कर लेते है तो आपको हर महीने उसमे पैसा जमा करना होता है जो कि आपके सेविंग अकाउंट से काट लिए जाते है।

लेकिन अगर आप 4 महीनो तक लगातार अकाउंट में पैसा जमा नही करते है तो आपका RD अकाउंट बंद कर दिया जाता है। पांचवे महीने में कुछ एडवांस पैसे जमा करके आप उसे दोबारा से Open करा सकते है। अगर आप RD अकाउंट में पैसे लेट से जमा करते है तो उसमे आपसे कुछ पेनल्टी चार्ज किया जाता है जो कि 1% तक हो सकता है।

RD vs FD Account, Which One is Better?

FD अकाउंट में आप एक बार में ही बड़ा Amount Fixed Time के लिए जमा कर देते है जबकि RD अकाउंट में आप थोड़ा-थोड़ा पैसा हर महीने जमा करते है। इंटरेस्ट रेट आपको RD और FD दोनों में एक समान ही मिलता है 6-9% तक।

इन दोनों ही Deposit को आप बीच में कभी भी Break/तोड़ सकते है, जिसमे बैंक आपसे Penalty वसूल करता है और High Interest Rate आपको नही देता है। इन दोनों अकाउंट में से RD अकाउंट ज्यादा बेहतर है क्योंकि इसमें आप थोड़ा-थोड़ा amount जमा करते है जिससे आपको कुछ पता नही चलता है।

मान लीजिये आपकी सैलरी 30,000 रुपये महीना है और हर महीने 5000 रुपये आपके आर डी अकाउंट में जमा किये जाते है तो इससे आपको ज्यादा पता भी नही चलेगा और RD Mature होने पर आपको एक बड़ा Amount मिल जायेगा। जबकि FD अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए शुरू में ही आपको एक बड़ा Amount जमा करना होता है जो कि ज्यादातर लोगो के लिए मुमकिन नही होता है।

अगर आपके पास हर महीने कुछ एक्स्ट्रा पैसे आते है तो आपको एक Recurring Deposit Account जरुर Open करा लेना चाहिए क्योंकि आपके बुरे समय में ये आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

आज आपने जाना कि RD अकाउंट क्या होता है कैसे Open कराया जाता है और इसके क्या फायदे होते है पोस्ट What is RD Account in Hindi पसंद आने पर शेयर जरुर करे। दोस्तों, शेयर करने में हिचकिचाए नहीं क्योंकि आपके एक शेयर करने से मुझे काफी फायदा हो सकता है और उनलोगो को भी जिन्हे बैंकिंग के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *