What is the use of Digilocker | डिजिलॉकर क्या है, कैसे इस्तेमाल करे?

What is the use of Digilocker

Digilocker डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन सेव करने का एक प्लेटफार्म है, जिसे गवर्नमेंट द्वारा बनाया गया और साल 2015 में लॉन्च किया गया है। इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुये हमारी गवर्नमेंट भी इस दिशा में तेज़ी से काम कर रही है और ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी यानि डेटा को इंटरनेट पर Upload कर रही है, चाहे वो बैंकिंग हो या कोई सरकारी योजना।

इसी दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुये गवर्नमेंट ने लॉन्च किया Digilocker, यह एक मोबाइल एप्प है जिसमे आप अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आपके स्कूल या कॉलेज की मार्कशीट, आपकी कार या बाइक की Ownerbook इत्यादि की सॉफ्ट कॉपी को Save रख सकते है।

आपको बता दे भारत सरकार ने Digi locker में Save की गई Documents की सॉफ्ट कॉपी को भी उतनी ही मान्यता दी गयी है जितनी की उसकी हार्ड कॉपी को मिलती है। 

अब आपका गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोके जाने पर आप उन्हें अपने मोबाइल पर Digi locker में Save की हुई ड्राइविंग लाइसेंस तथा गाड़ी के अन्य कागजात दिखा सकते है, आपको Documents की हार्ड कॉपी अपने पास रखने की कोई ज़रूरत नहीं है। ऐसा भी हो सकता है कि भविष्य में वोट देने के लिए भी वोटर आईडी कार्ड न ले जाना पड़े।

क्या डिजिलॉकर सुरक्षित भी है ?

आप भरोसा कर सकते है क्योंकि यह गवर्नमेंट का प्रोजेक्ट है इसकी सिक्युरिटी में कोई कमी नहीं होगी या यूँ कहे तो इसकी सुरक्षा उतनी ही है जितना आपका बैंक अकाउंट।

Digilocker में एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना Username और Password जेनरेट करना होता है, साथ ही यह आपके आधार और मोबाइल नंबर से जुड़ा होता है ताकि आपका एकाउंट कोई हैक न कर पाये।

आप जब भी डिजिलॉकर में Save की हुई अपने Document को इस्तेमाल करना चाहे तो आपको Digilocker में Login करने के समय आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड आयेगा उस कोड को Login स्क्रीन में Enter करने के बाद ही आप लॉगिन हो सकते है और अपना Document को देख सकते है या उसे इस्तेमाल कर सकते है, है न बिलकुल सुरक्षित।

डिजिलॉकर अकाउंट कैसे बनाये?

डिजिलॉकर में एकाउंट आप दो तरीके से बना सकते है जिसमे पहला है डिजिलॉकर के वेबसाइट द्वारा और दूसरा है डिजिलॉकर के मोबाइल एप्प के द्वारा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहाँ Click कर सकते है, सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर देना है।

how to use digilocker in hindi

फिर जो OTP आयेगा आपके मोबाइल पर उसे यहाँ देना है और Verify बटन पर क्लिक करना है।

अगले स्क्रीन पर आप अपने पसंद के अनुसार अपना Username और Password Generate कर सकते है। ध्यान रहे Username Available होने पर ही मिलेगा बिलकुल Gmail की तरह जहाँ एक Username किसी एक व्यक्ति को ही मिल सकता है अगर आपके द्वारा दिया गया Username Available नहीं है तो आप उसमे नंबर वगैरह जोड़ के देख सकते है आपको अपना Username मिल जायेगा।

Password चुनते समय यह ध्यान रहे कि उसमे एक Letter, एक नंबर और एक Symbol होना चाहिए और कम से कम 8 अक्षरों का पासवर्ड होना चाहिए।

how to use digilocker in hindi

फिर आपको देना होगा आपका आधार कार्ड नंबर और उसे अपने एकाउंट के साथ लिंक करना होगा। आधार नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP कोड आयेगा उस कोड को देने के बाद Verify पर क्लिक करे।

ध्यान रहे – यह कोड डिजिलॉकर द्वारा नही, आधार की वेबसाइट द्वारा भेजा जायेगा यह Verify करने के लिए कि यह आपका ही आधार है किसी और के आधार नंबर से आप एकाउंट नहीं बना सकते।

अतः यदि आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नही है तो तुरंत अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र पर जाये और अपना मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर करवाये इसके बिना आप डिजिलॉकर में एकाउंट नहीं बना सकते।

आधार द्वारा भेजा गया OTP Verify होने के बाद आप Login कर सकते है, आपका Username और Password वही है जो आपने अपनी पसंद के अनुसार चुना है या चाहे तो आप आधार के द्वारा भी Login कर सकते है बस आधार नंबर डालने के बाद Verify बटन पर क्लिक करना है।

how to use digilocker in hindi

Login करने के बाद आपको कुछ इस तरह का स्क्रीन देखने को मिलेगा, यहाँ Documents Upload करने के लिए आपको Issued Documents या Uploaded Documents पर जाना होगा।

how to use digilocker in hindi

मोबाइल एप्प के द्वारा एकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से डिजिलॉकर एप्प को डाउनलोड करना होगा फिर सारा प्रोसेस बिलकुल ऐसा ही है, पहले आपका मोबाइल नंबर Verify होगा फिर आपका आधार नंबर Verify होगा और बन जायेगा आपका एकाउंट फिर आप अपने Documents को Save कर सकते है।

एप्प डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर Digilocker लिखकर सर्च करे और जो पहला एप्प होगा उसे Install कर ले, निचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप देख सकते है कौन सा एप्प है।

how to use digilocker in hindi

डिजिलॉकर में कैसे सेव करे डाक्यूमेंट्स?

डिजिलॉकर में डॉक्यूमेंट को Save करने के लिए Issued Documents पर जाये, उदाहरण के लिए हम यहाँ पैन कार्ड को Save करेंगे। उसके लिए क्लिक करे Check Partners Section पर Partner name में आपको Select करना है Income Tax Department, Govt of India, All States फिर Document Type में Select करना है PAN Verification Record उसके बाद आपको अपना पैन नंबर देना है और अपना नाम बिलकुल वही जैसा आपके पैन कार्ड में लिखा हुआ है।

how to use digilocker in hindi

फिर टिक करे चेकबॉक्स को और Get Document बटन पर क्लिक करे। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है तो आपका पैनकार्ड डिजिलॉकर में Save हो चुका है।

क्या आप जानते है डिजिलॉकर इस्तेमाल करने के फायदे क्या है?

सबसे पहला फायदा यह है कि डिजिलॉकर आपके डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी को Save रखता है जो कि कभी ख़राब नहीं हो सकता, कभी खो नहीं सकता आपके Original डॉक्यूमेंट भले ही फट जाये या भींग जाये या रखे-रखे पीले पड़ जाये लेकिन डिजिलॉकर में ये बिलकुल सुरक्षित है।

आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने में हो वहीं से डिजिलॉकर को इस्तेमाल कर सकते है बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। मान लीजिये आप गाड़ी चला रहे है और आप ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के जरुरी पेपर घर पर भूल गए है ऐसे में डिजिलॉकर आपके काम आ सकता है। हम भले ड्राइविंग लाइसेंस लेना भूल जाये पर अपना फोन लेना नहीं भूलते।

Digilocker सभी जगह मान्य है चाहे वो कोई सरकारी दफ्तर हो या कोई गैर सरकारी संस्थान डिजिलॉकर पूरी तरह से मान्य है। केंद्र सरकार की योजना होने के कारण कोई भी इसे मानने से इंकार नही कर सकता है क्योंकि यह डिजिटल इंडिया का प्रोजेक्ट है।

उम्मीद है आपको Digilocker से जुड़ी जानकारी स्पष्ट हो पायी है अगर आपको What is the use of Digilocker/डिजिलॉकर क्या है, हिन्दी ब्लॉग पोस्ट अच्छा लगे तो यह पोस्ट अपने प्रियजनों के साथ जरूर शेयर करे, धन्यवाद्।..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *